धर्मशाला, शिमला, जेएनएन। Himachal Coronavirus/Covid Cases Update, हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर में सुधार हुआ है, लेकिन मौत का आंकड़ा कम नहीं हो रहा। प्रदेश में 24 घंटे में 4974 संक्रमितों ने महामारी को मात दी, जिससे स्वस्थ होने की दर 75.50 हो गई है। एक दिन में कोरोना से 68 मौतें हुईं। कोरोना संक्रमण के मामलों में भी थोड़ी कमी आई। करीब 13 दिन बाद 2394 नए पॉजिटिव केस आए।

रविवार को कोरोना से कांगड़ा में 30, शिमला में 11, सोलन में छह, मंडी, हमीरपुर, ऊना व सिरमौर में चार-चार, कुल्लू में दो, चंबा, किन्नौर व लाहुल स्पीति में एक-एक की मौत हुई है।  कोरोना के नए मामलों में कांगड़ा में 801, सोलन में 333, शिमला में 242, ऊना में 206, चंबा में 181, मंडी में 175, हमीरपुर में 145, बिलासपुर में 113, सिरमौर में 95, कुल्लू में 80, लाहुल स्पीति में 23 और किन्नौर में 15 हैं। पांवटा साहिब में कोरोना संक्रमित गर्भवती की मौत हो गई।

उधर, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) हमीरपुर में कंप्यूटर साइंस विभाग के प्रमुख (एचओडी) प्रो. नरोत्तम सिंह की कोरोना के कारण जालंधर के निजी अस्पताल में मौत हो गई। उपमंडल भोरंज की कंज्याण पंचायत के ढो गांव निवासी प्रो. नरोत्तम नेरचौक मेडिकल कॉलेज में उपचाराधीन थे। वहां स्थिति में सुधार न होने पर स्वजन उन्हें जालंधर (पंजाब) के एक निजी अस्पताल में ले गए। वहां पर शनिवार शाम को उन्होंने अंतिम सांस ली।

213 वैक्सीन सेंटर में 18 पार वालों को आज से लगेगा टीका

हिमाचल प्रदेश में सोमवार 10 बजे से से 18 से 44 वर्ष की आयु वालों को कोरोना का टीका लगना शुरू हो जाएगा। इस आयु वर्ग के लिए 213 वैक्सीन सेंटर बनाए गए हैं। पंजीकृत लोगों को ही वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। इसके लिए पात्र लोगों द्वारा केंद्रों का चयन किया है। इस आयु वर्ग को सप्ताह में दो दिन सोमवार और वीरवार को वैक्सीन दी जाएगी। करीब 21 हजार लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है। वीरवार को वैक्सीन के लिए कोविन पोर्टल पर सेंटर की सूची मंगलवार को दिखाई देगी। इन्हेंं देखकर वैक्सीन सेंटर की प्राथमिकता दर्ज कर सकते हैं। प्रदेश में 44 व इससे अधिक आयु वालों के लिए वैक्सीन की प्रक्रिया चल रही है।