Move to Jagran APP

अब खेल के साथ-साथ पढ़ाई करेंगे नौनिहाल, बच्चाें को दी जाएंगी ये खास सुविधाएं

हिमाचल के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए शिक्षा विभाग ने खास योजनाएं शुरु की हैं 1780 बच्चों को यह सुविधा मिलेगी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 09:30 AM (IST)
अब खेल के साथ-साथ पढ़ाई करेंगे नौनिहाल, बच्चाें को दी जाएंगी ये खास सुविधाएं

हमीरपुर, अनिल कुमार। शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं ताकि सरकारी स्कूल के बच्चों को भी निजी स्कूलों की तरह ही शिक्षा व सुविधाएं मिलें। प्रदेश सरकार अब प्री प्राइमरी स्कूल के बच्चों को विशेष सुविधा देगी। इसके लिए बजट का प्रावधान कर दिया गया है, एक या दो दिन में स्कूल मुखिया के खाते में यह पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। योजना के तहत जिला के 281 प्री प्राइमरी स्कूलों के 1780 बच्चों को यह सुविधा मिलेगी।

loksabha election banner

योजना के तहत 40 हजार रुपये लर्निंग मटरियल, बैठने के लिए बेहतर व्यवस्था, आराम करने के लिए छोटी चारपाई, खेलने का सामान खरीदने के लिए खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा 10 हजार रुपये टीचिंग मटीरियल खरीदने के लिए और दस हजार रुपये दीवारों को सजाने के लिए खर्च किए जाएंगे। शिक्षा विभाग को उम्मीद है कि नई योजना के शुरू होने से सरकारी स्कूलों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। इससे अभिभावकों को भी आर्थिक तौर पर काफी सहयोग मिलेगा वहीं बच्चे भी प्रोत्साहित होंगे।

प्राइमरी स्कूलों के 15 हजार बच्चों को मिल रही सुविधा

प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से जिला के सभी प्राइमरी स्कूलों के पहली से पांचवीं कक्षा तक के 15 हजार बच्चों के लिए मिड डे मील, फ्री पुस्तकें, फ्री वर्दी दी जा रही है। विभाग की आगामी योजना के अनुसार अब इन सभी बच्चों को निशुल्क पानी की बोतलें दी जाएंगी।  

उच्च शिक्षा विभाग देगा सामान्य वर्ग के बच्चों को फ्री किताबें

उच्च शिक्षा विभाग छठी से दसवीं कक्षा तक बच्चों को फ्री किताबें दे रहा है लेकिन पहले यह सुविधा सामान्य वर्ग के बच्चों को नहीं दी जाती थी। इस साल से विभाग की योजना के अनुसार सभी सरकारी स्कूलों में छठी से दसवीं कक्षा तक के बच्चों को निशुल्क किताबें दी जाएंगी।

उच्च शिक्षा विभाग 2019 में 21 हजार बच्चों को स्कूलों में बिल्कुल निशुल्क वर्दी वितरित कर चुका है। इस साल भी छठी से जमा दो कक्षा तक के बच्चों को निशुल्क वर्दी देगा। इस साल भी छठी व नौवीं के बच्चों को निशुल्क बैग दिए जाएंगे।  

 2020 में स्मार्ट दिखने लगेगा शिमला, 28 प्लान तैयार

यहां मशालें लेकर भगाई गयी बुरी शक्तियां, सैकड़ों लोग बने गवाह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.