Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज से इलेक्ट्रिक बसों में कीजिए सफर

किराया किलोमीटर के हिसाब से रखा गया है ताकि इसमें सफर करने वालों को किसी तरह की परेशानी न हो।

By BabitaEdited By: Updated: Thu, 01 Mar 2018 09:58 AM (IST)
Hero Image
आज से इलेक्ट्रिक बसों में कीजिए सफर

धर्मशाला, जेएनएन। पालमपुर और सुलह विधानसभा क्षेत्रों में वीरवार से इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी। स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार बसों को हरी झंडी दिखाएंगे। सात सीटर बसें दोनों हलकों में 80-80 किलोमीटर का सफर रोजाना करेंगी। वीरवार से शुरू होने वाली इलेक्ट्रिक बसें पालमपुर-मारंडा-मगेहड़-मट्ट-कुरल चौक-पनापर चौक और पालमपुर-मारंडा-दैहण-पुन्नर और कृषि विवि, विवेकानंद अस्पताल, चढिय़ार रोड और पालमपुर के रूट पर चलेंगी। बसों को दिन में चलाने के बाद रात को चार्ज किया जाएगा। किराया किलोमीटर के हिसाब से रखा गया है ताकि इसमें सफर करने वालों को किसी तरह की परेशानी न हो। आरएम राजकुमार पाठक ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री भवारना में इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी देंगे।

उन्होंने बताया कि पांच बजे के बाद जब इनका रूट पूरा होगा तो इन्हें चार्र्जिंग पर लगाया जाएगा। उधर, एचआरटीसी के धर्मशाला डिपो ने पठानकोट के लिए चलने वाली टेंपो ट्रैवलर को बंद कर इसके स्थान पर 37 सीटर सामान्य बस सेवा शुरूकर दी है। इस रूट पर अधिक सवारी व निगम की आय बढ़ाने की दिशा में यह कदम उठाया है। इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं और आय बढऩे की संभावना भी अधिकारियों को नजर आ रही है।

टेंपो ट्रैवलर सुबह 6 बजे धर्मशाला से पठानकोट के लिए चलती थी। धर्मशाला डिपो निगम की आय बढ़ाने के लिए अन्य कई रूटों में भी बड़ा फेरबदल कर सकता है। इसके अलावा अमृतसर-मनाली रूट पर दिन में वोल्वो बस दौड़ेगी या नहीं इसके लिए सर्वेक्षण करवाया जाएगा। एचआरटीसी के धर्मशाला डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक पंकज चड्ढा ने बताया कि सर्वेक्षण रिपोर्ट यदि ठीक आती है तो इस रूट पर वोल्वो चलाई जाएगी।