संवाद सहयोगी, चंबा : पर्यटन नगरी खजियार में राष्ट्रीय पैराग्लाइडिग प्रतियोगिता के दूसरे दिन आयोजित एयर-शो में विभिन्न राज्यों के पायलटों ने एक-एककर उड़ान भरी। शनिवार को कुल 67 प्रतिभागियों ने आसमान में कलाबाजियां दिखाई। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए हिमाचल प्रदेश, मेघालय, नेपाल, उत्तराखंड, सिक्किम, पंजाब, हरियाणा, हैदराबाद, तेलंगाना सहित करीब 15 राज्यों के प्रतिभागी भाग लेने पहुंचे हैं। एक से डेढ़ घंटे तक हवा में तैरते पायलट लैंडिंग स्थल खजियार में उतरे।

पायलटों ने हवा में हैरतअंगेज करतब दिखाए। तेज हवाओं के बीच संतुलन साधे पायलटों ने दर्शकों में रोमांच भर दिया। लैंडिंग के दौरान लोगों ने करतल ध्वनि से पायलटों का स्वागत किया। लोगों का उत्साह देख दूसरे राज्यों से आए पायलट प्रफुल्लित नजर आए। प्रतियोगिता के लिए जहां 30 एनडीआरएफ कर्मी मौके पर तैनात किए गए है, वहीं पुलिस व होमगार्ड के जवानों की भी ड्यूटी लगाई गई है ताकि किसी भी दुर्घटना की स्थिति में तुरंत राहत एवं बचाव कार्य को अंजाम दिया जा सके। पैराग्लाइडिग के लिए जो साइट चिह्नित की गई है, वह सुरक्षा की दृष्टि से उपयुक्त है। यहां पर पैराग्लाइडर के भटकने की संभावना कम है लेकिन फिर भी प्रशासन की ओर से अपने स्तर पर पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। पहली बार जिले में इस तरह की प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए हेलीकाप्टर की व्यवस्था भी मौजूद है। प्रतियोगिता दो श्रेणियों में करवाई जा रही है। इसमें सोलो व टैंडम शामिल हैं। प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 75000 रुपए नकद इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा दूसरा पुरस्कार 50000 और तीसरा 25 हजार रुपये है। इसके अलावा 10 सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

-------

अनियंत्रित होकर गिरा पैराग्लाइडर, प्रतिभागी घायल

शनिवार को प्रतियोगिता के दूसरे दिन कई इवेंट हुए। इस दौरान जिला कांगड़ा का प्रतिभागी 29 वर्षीय रमन जैसे ही लैंडिग साइट पर पैराग्लाडर को उतारने लगा तो वह अनियंत्रित हो गया और चोटिल हो गया। इस दौरान वहां तैनात रेस्क्यू टीम ने तुरंत राहत एवं बचाव कार्य को अंजाम देते हुए घायल हो रेस्क्यू किया और अस्पताल भिजवाया। इसी दौरान एक युवती भी अनियंत्रित होकर लैंडिग साइट पर स्थित किचन शेड की दीवार से टकरा गई और जमीन पर गिर पड़ी लेकिन उसने अपने आपको नियंत्रित कर लिया और बाल-बाल बच गई। उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि प्रतिभागियों को मामूली चोटें आई हैं। युवक को तुरंत अस्पताल भिजवाया गया और उपचार दिया गया है।

Edited By: Jagran