Move to Jagran APP

Chamba News: 30 फीट बर्फ के बीच पैदल मणिमहेश पहुंचे एक साधु, इंटरनेट मीडिया पर वीडियो हो रही वायरल

Chamba News 25 से 30 फीट बर्फ के बीच एक साधु मणिमहेश पहुंच गए। 25 से 30 फीट बर्फ के बीच मणिमहेश पहुंचे साधु बाबा द्वारा डल झील पर वीडियो भी बनाई हैं जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। साधु बाबा की ओर से बनाई गई वीडियो में मणिमहेश डल झील के चारों तरफ बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है।

By Chamba Office Edited By: Himani Sharma Published: Thu, 28 Mar 2024 06:09 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 06:09 PM (IST)
Chamba News: 30 फीट बर्फ के बीच पैदल मणिमहेश पहुंचे एक साधु, इंटरनेट मीडिया पर वीडियो हो रही वायरल
30 फीट बर्फ के बीच पैदल मणिमहेश पहुंचे एक साधु (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, चंबा। हिमाचल पर्वत की पीर पंजाल, धौलाधार व कैलाश पर्वत चोटियां इन दिनों बर्फ से पूरी तरह से लकदक हैं। बर्फबारी व मार्च माह में पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होने इन पर्वत चोटियों व इसके आस पास के क्षेत्रों में 40 से 50 फीट तक बर्फ गिरी है।

loksabha election banner

ऐसे समय में इन क्षेत्रों में जाना तो दूर बर्फ के चलते जंगली जीव व पशु पक्षी अभी इन दिनों निचले क्षेत्रों में आ गए हैं। ऐसे समय में एक भोले के भक्त साधु बाबा ने कई फीट बर्फ के बीच मणिमहेश डल झील पर पहुंच कर भगवान शिव के दर्शन किए हैं।

डल झील पर बनाई वीडियो

25 से 30 फीट बर्फ के बीच मणिमहेश पहुंचे साधु बाबा द्वारा डल झील पर वीडियो भी बनाई हैं, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। साधु बाबा की ओर से बनाई गई वीडियो में मणिमहेश डल झील के चारों तरफ बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है। यहां तक की यात्रा के दौरान जिस डल झील में लोग स्नान करते हैं, वह झील पर बर्फ से ढकी है। बर्फ के बीच झील में थोड़ा सा पानी व जमी हुई बर्फ नजर आ रही है, जिससे झील का पता चल रहा है।

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh News: भारत के 'मिनी स्विट्जरलैंड' में फैलाई गंदगी तो विभाग करेगा कार्रवाई, लगाएगी इतना जुर्माना

50 से 60 फीट त्रिशूल आधे बर्फ में ढके

डल झील पर बनी पिंडी के अलावा शैड, सहित शिव भक्तों की ओर से लगाए गए 50 से 60 फीट त्रिशूल भी आधे बर्फ से ढके हैं। डल झील सहित साथ लगते पूरे क्षेत्र में बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है। हड़सर से मणिमहेश के लिए 13 किलोमीटर से अधिक सीधी चढ़ाई चढ़नी पड़ती है। रास्ते में भैरोघाती, बांदर घाती, शिव करोतरी, सुंदरासी, धनछो जैसे ऐसे स्थल हैं, जो बर्फ से पूरी तरह ढंके पड़े हैं। यहां हिमखंड का खतरा भी हमेशा बना रहता है।

यह भी पढ़ें: PM Modi ने अरुणाचल प्रदेश में 2880 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना का किया ​शिलान्यास, यहां बनेगा 278 मीटर ऊंचा बांध

इन क्षेत्रों में तापमान रहता है जमाव बिंदु से नीचे

वहीं रात के समय इन क्षेत्रों में तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहता है। ऐसे समय में साधु की ओर से मणिमहेश डल झील पर पहुंचना लोग इसे भगवान भोले नाथ की कृपा मान रहे हैं। उधर प्रशासन की माने तो मणिमहेश यात्रा से पहले किसी को भी मणिमहेश की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाती है। इन दिनों तक इन क्षेत्रों में जाने पर पूरी तरह से मनाही है। लोगों से अपील है कि कोई भी यात्रा से पहले मणिमहेश की तरफ जाकर जान जोखिम में न डालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.