Move to Jagran APP

गर्मी में ठंड का एहसास! कहीं निकले गर्म कपड़े तो कहीं जले अलाव, बुजुर्ग बोले- मई में इतनी बारिश नहीं देखी

हिमाचल के बिलासपुर जिले में गर्मी के मौसम में भी ठंड का एहसास हो रहा है। लोगों ने सर्दियों के कपड़े फिर से निकाल लिए हैं। जिले के बुजुर्गों का कहना है कि उन्होंने अपने जीवन में मई महीने में इतनी बारिश कभी नहीं देखी।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaPublished: Tue, 02 May 2023 06:09 PM (IST)Updated: Tue, 02 May 2023 06:09 PM (IST)
गर्मी में ठंड का एहसास! कहीं निकले गर्म कपड़े तो कहीं जले अलाव, बुजुर्ग बोले- मई में इतनी बारिश नहीं देखी
गर्मी में ठंड का एहसास! कहीं निकले गर्म कपड़े तो कहीं जले अलाव

बिलासपुर, संवाद सहयोगी। बिलासपुर जिले में सर्दियां भले ही अपना प्रचंड रूप नहीं दिखा पाई हो, लेकिन पिछले काफी समय से हो रही बारिश ने गर्मियों के मौसम में भी सर्दियों का एहसास करवा दिया है। आलम यह है कि बारिश से मौसम काफी ठंडा हो गया है। बिलासपुर जिले में अप्रैल-मई माह में जहां पारा 35 डिग्री से ऊपर चढ़ जाता था, वहीं मई में भी पारा 15 से 20 के बीच थम गया है।

loksabha election banner

बिलासपुर जिले में जहां लोग ट्रंकों में रखे गर्म कपड़ों को बाहर निकालने को मजबूर हो गए हैं, वहीं लोगों ने अलाव जलाकर अपनी ठंड को दूर भगाया। बिलासपुर जिलं में यह शायद पहली बार ऐसा मौसम हुआ है कि गर्मियों के मौसम में गर्मियां न होकर ठंड लग रही है।

किसानों के लिए मुसीबत बनी ये बारिश

बिलासपुर में प्रतिदिन रुक रुक हो रही बारिश से किसान भी चिंतित नजर आ रहे हैं। किसानों का कहना है कि अगर यह बारिश यूं ही होती रही तो जिन किसानों ने अपनी की थ्रैसिंग नहीं की है वह काली फिर जाएगी और पशुओं के लिए चारे का प्रबंध करना मुश्किल हो जाएगा।

बागवान भी परेशान

बिलासपुर में बागवानों के लिए भी यह बारिश अच्छी नहीं है। बिलासपुर जिला में बारिश से वाहन चालकों को सड़क पर चलना मुश्किल हो रहा है। सबसे अधिक परेशानी दोपहिया वाहन चालकों को उठानी पड़ रही है, क्योंकि वह जब घर से निकलते हैं तो मौसम साफ होता है, लेकिन बाद में बारिश होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

जिले में यह पहली बार है कि मई माह में लोगों को गर्म कपड़े पहनने पड़ रहे हैं और आग जलानी पड़ रही है। बुजुर्गों का कहना है कि उनके जीवन में पहले ऐसा कभी नहीं हुआ है कि मई माह में इतनी अधिक बारिश हुई है। हालांकि कभी कभार बारिश होती रही है लेकिन इतनी अधिक बारिश पहली बार हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.