हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में मैग्नीशियम बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। इनका सेवन शारीरिक व मानसिक तनाव को दूर रखने के लिहाज से महत्वपूर्ण है। मैग्नीशियम की कमी से तनाव व स्ट्रेस हारमोन कार्टिसोल का स्तर बढ़ता है। इसकी कमी अवसाद से ग्रसित होने की आशंका भी बढ़ाती है। सोयाबीन व कद्दू में भी मैग्नीशियम

प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

बीन्स व विटामिन बी

विटामिन बी का सीधा संबंध मूड को अच्छा रखने से है। इसकी कमी थकान, चिड़चिड़ापन, व्याकुलता बढ़ाती है। बीन्स में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए तनाव मुक्त रहने के लिए बीन्स व विटामिन बी की अधिकता वाले खाद्य पदार्र्थों को अपने भोजन में जरूर शामिल करें।

दूध

सोने से पूर्व रोजाना एक गिलास गर्म दूध पीने से अनिद्रा व व्याकुलता की समस्या में राहत महसूस होती है। दरअसल दूध में एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा विटामिन बी 2, बी 12, प्रोटीन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में प्रोटीन मददगार है, जबकि तनाव के कारण मांसपेशियों में ऐंठन में पोटेशियम से राहत मिलती है।

संतरा

अक्सर लोग नाश्ते में ऑरेंज जूस लेना पसंद करते हैं। इसका वैज्ञानिक कारण है कि विटामिन सी ब्लड प्रेशर व स्ट्रेस हारमोन कार्टिसोल को नियंत्रित रखने में मददगार है। अगर आप जूस के बजाय संतरा छीलकर ऐसे ही खाती हैं तो फाइबर भी प्राप्त होता है।

बादाम

इसमें पाया जाने वाला तत्व जिंक हमारे मूड को अच्छा बनाए रखने में मददगार है। इसके साथ ही बादाम में हेल्दी फैट्स व आयरन भी मिलता है। संतुलित आहार में ये दोनों तत्व होना जरूरी है। आयरन की कमी से थकान व तनाव महसूस होता है।

निहारिका

तनाव दूर करने के 8 मंत्र

कलरिंग से दूर होता है तनाव

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस