Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

च्यूंगम दूर कर सकती है मुंह के करोड़ों बैक्टीरिया

महज 10 मिनट च्यूंगम चबाकर आप मुंह के 10 करोड़ बैक्टीरिया हटा सकते हैं। एक हालिया शोध में च्यूंगम की इस खासियत को सामने लाया गया है।

By Babita kashyapEdited By: Updated: Tue, 27 Jan 2015 03:21 PM (IST)
Hero Image

लंदन। महज 10 मिनट च्यूंगम चबाकर आप मुंह के 10 करोड़ बैक्टीरिया हटा सकते हैं। एक हालिया शोध में च्यूंगम की इस खासियत को सामने लाया गया है।

नीदरलैंड्स की यूनिवर्सिटी ऑफ ग्र्रोनिंजन के शोधकर्ताओं ने पाया है कि च्यूंगम में बैक्टीरिया को ट्रैप करके उन्हें मुंह की कैबिटी से हटाने की गजब की क्षमता होती है। इस अध्ययन के तहत बायोमेडिकल इंजीनियङ्क्षरग के पांच छात्रों को 30 सेकंड से 10 मिनट तक की अलग-अलग समयावधियों तक दो तरह की च्यूंगम चबाने का काम दिया गया। इसके बाद उन्हें जीवाणुरहित पानी से भरे कप में थूकने को कहा गया, ताकि इसका विश्लेषण किया जा सके। इस पानी में करीब 10 करोड़ बैक्टीरिया पाए गए। कम समय तक च्यूंगम चबाने वाले छात्रों के थूक में कम और ज्यादा समय तक च्यूंगम चबाने वाले छात्रों के थूक में ज्यादा बैक्टीरिया पाए गए। शोधकर्ताओं के मुताबिक च्यूंगम में एक तरह से फंसकर बाहर आए बैक्टीरिया को स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी के जरिये स्पष्ट रूप से देखा गया।

इससे पहले शोधकर्ताओं ने साबित किया था कि एक नया और साफ टूथब्रश बिना टूथपेस्ट के हर बार ब्रश करने पर बैक्टीरिया की 10 करोड़ कॉलोनी फॉर्मिंग यूनिट साफ कर देता है। इस लिहाज से च्यूंगम चबाना, ब्रश करने की मैकेनिकल प्रक्रिया के समान ही लाभदायक है।