Move to Jagran APP

यमुनानगर में उल्कापिंड का टुकड़ा गिरने से सनसनी, कार क्षतिग्रस्‍त

यमुनानगर के एक गांव में उल्‍का पिंड का टुकड़ा गिरने से लाेग हैरान हैं। उल्‍का पिंडा का बेहद छोटा चमकीला टुकड़ा एक कार पर धमाके से गिरा। इससे कार का शीशा टूट गया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 14 Dec 2016 07:37 PM (IST)Updated: Wed, 14 Dec 2016 08:49 PM (IST)
यमुनानगर में उल्कापिंड का टुकड़ा गिरने से सनसनी, कार  क्षतिग्रस्‍त

जेएनएन, यमुनानगर। जिले के गांव सुढल में आसमान से उल्का पिंड का टुकड़ा गिरने से लोग ताजुब्ब में रह गए। गांव में मंगलवार देर रात एक चमकीला पत्थर का टुकड़ा गिरा। यह धमाके के साथ एक कार पर गिरा और इससे कार का शीशा टूट गया। जब पत्थर गिरा तो वह चमक रहा था लेकिन सुबह होते-होते उसका रंग काला पड़ गया।

loksabha election banner

गांव सुढल निवासी रवि ने बताया कि मंगलवार रात करीब नौ बजे वह घर के बाहर बैठक के कमरे में अपने दोस्त सूबे सिंह, नरेंद्र व संजीव के साथ बैठा था। तभी उन्होंने आसमान से एक टूटता हुआ तारा देखा। जब तारा नीचे आ रहा था तो वह चमक रहा था। लेकिन बीच रास्ते में ही वह चमकना बंद हो गया। तभी उन्होंने अपने घर में एक जोरदार धमाके की आवाज सुनी। दौड़ते हुए वहां घर पहुंचे।

पढ़ें : महिला खिलाड़ी बाेली- कोच करता है छेड़छाड़, विरोध करने पर देता है धमकी

उसकी भाभी पूनम ने बताया कि धमाके के साथ घर आंगन में खड़ी कार का शीशा टूट गया है। उन्होंने देखा की कार के पास ही पड़ा एक छोटा सा पत्थर का टुकड़ा चमक रहा था। आसपास के लोग भी धमाके की आवाज सुनकर वहां पहुंचे।

कार पर गिरा उल्कापिंड का टुकड़ा।

रवि ने बताया कि जैसे-जैसे समय बीतता गया पत्थर का रंग काला हो गया। उन्होंने बताया कि जिस पत्थर से कार का शीशा टूटा है उसका वजन महज 10 ग्राम है। उन्होंने एक दुकान पर पत्थर का वजन कराया। लोग हैरान हैं कि महज10 ग्राम के पत्थर के टुकड़े से आखिर शीशा कैसे टूट गया।

पढ़ें : यामिनी गोमर ने 'आप' से दिया इस्तीफा, पार्टी को बताया दलित विरोधी


उल्कापिंड हो सकता है : दर्शन बावेजा

साइंस टीचर दर्शन बावेजा का कहना है जो पत्थर रवि के घर में गिरा है वह उल्कापिंड हो सकता है। उल्का पिंड का व्यास एक पत्थर के टुकड़े से लेकर एक किलोमीटर तक होता है। आकाश में ये अपना रास्ता भटक जाते हैं। जब ये पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं तो हवा के घर्षण से जल जाते हैं। तभी ये आकाश में चमकते हुए दिखाई देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.