Move to Jagran APP

खनन माफिया ने श्मशान घाट की भूमि खोद डाली, ग्रामीणों में रोष

घाड़ क्षेत्र में खनन माफिया ने मानवीय संवदेनाओं को ताक पर रख दिया है। सोम नदी में अवैध खनन का लालच इस कदर बढ़ चुका है कि अब माफिया ने श्मशान घाट की भूमि को भी खोद डाला है। रणजीतपुर के पास खनन माफिया ने श्मशान की भूमि को खोद डाला।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 10:29 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 10:29 PM (IST)
खनन माफिया ने श्मशान घाट की भूमि खोद डाली, ग्रामीणों में रोष
खनन माफिया ने श्मशान घाट की भूमि खोद डाली, ग्रामीणों में रोष

संवाद सहयोगी, बिलासपुर :

loksabha election banner

घाड़ क्षेत्र में खनन माफिया ने मानवीय संवदेनाओं को ताक पर रख दिया है। सोम नदी में अवैध खनन का लालच इस कदर बढ़ चुका है कि अब माफिया ने श्मशान घाट की भूमि को भी खोद डाला है। रणजीतपुर के पास खनन माफिया ने श्मशान की भूमि को खोद डाला। जिससे ग्रामीणों में रोष बना हुआ है।

ग्रामीण दलीप कुमार, इरफान, राम जतन, प्रीतम कुमार, राजेश कुमार ने बताया कि खनन माफिया अधिकारियों की मिली भगत से पूरे कार्य को अंजाम दे रहा है। बस स्टैंड के समीप ही रणजीतपुर चौकी लगती है, उनके सामने से ही माफिया यहां से रेत, बजरी व पत्थरों से भरे डंपर लेकर निकल रहे हैं। रणजीतपुर में सोम नदी के पास लगभग एक एकड़ श्मशान भूमि पड़ती है। इस भूमि को भी खनन माफिया ने खोद डाला है। उसे खोदकर पांच से छह फुट कर दिया गया है। इस वजह से अब ग्रामीणों को संस्कार करने में भी दिक्कत आ रही है।

एक दिन पूर्व की जगह भी नहीं छोड़ते

खनन करने वालों का लालच इतना बढ़ गया है कि एक दिन पूर्व संस्कार की जगह को भी नही छोड़ते हैं। परिजनों के जाते ही संस्कार करने वाली जगह पर भी खुदाई आरंभ कर देते है। इस बारे में जब खनन के ठेकेदार के का¨रदों से बात करते है तो वे मार पिटाई व लड़ाई झगड़े पर उतर आते है।ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि जल्द की अवैध खनन पर रोक ना लगाई, तो आंदोलन किया जाएगा।

मौके पर जाकर निरीक्षण किया जाएगा : ओमदत्त

खनन निरीक्षक ओमदत्त ने बताया कि अगर इस तरह की समस्या ग्रामीण उनके पास लेकर आते है, तो तुरंत मौके का निरीक्षण कर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.