राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में 18 जिलों में पंचायत चुनाव खत्म हो चुके हैं। अब मंगलवार को चार जिलों फरीदाबाद, पलवल, हिसार और फतेहाबाद में जिला परिषद और ब्लाक समिति सदस्यों के लिए सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा। तीसरे और अंतिम दौर के इन जिलों में 25 नवंबर को पंच-सरपंचों का चुनाव होना है। इसके बाद 27 नवंबर को सभी 22 जिला परिषदों और 143 ब्लाक समितियों के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

जिला परिषद के 78 सदस्यों और पंचायत समिति के 559 सदस्यों के लिए चुनाव होना है। सोमवार शाम को जहां सभी बूथाें पर निर्वाचन पार्टियां पहुंच गईं, वहीं उम्मीदवार और उनके समर्थक भी डोर-टू-डोर संपर्क कर मतदाताओं को साधने में जुटे रहे।

मंगलवार को 22 लाख से अधिक मतदाता अपनी पसंद का प्रतिनिधि चुनेंगे। चारों जिलों में कुल 615 संवेदनशील और 781 अतिसंवेदनशील बूथ चिन्हित किए गए हैं जहां अतिरिक्त पुलिस कर्मचारियों की तैनाती रहेगी। हिसार में 265 संवेदनशील और 360 अतिसंवेदनशील, पलवल में 211 संवेदनशील और 295 अतिसंवेदनशील, फरीदाबाद में 84 संवेदनशील और 84 अति संवेदनशील तथा फतेहाबाद में 55 संवेदनशील और 42 बूथ अतिसंवेदनशील हैं।

जिला परिषद सदस्य बनने के लिए 581 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि ब्लाक समिति सदस्य बनने के लिए 2208 प्रत्याशी पसीना बहा रहे हैं।राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने बताया कि शांतिपूर्वक और निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी संबंधित जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों तथा पर्यवेक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी पोलिंग बूथ पर पीने के पानी, बिजली व दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था करवाई गई है। पंचायत चुनाव की गतिविधियां “म्हारी पंचायत” पोर्टल पर देखी जा सकेंगी। प्रदेश में कहीं भी इंटरनेट के माध्यम से म्हारी पंचायत पोर्टल को खोलकर मतदान प्रतिशत को देखा जा सकेगा।

Edited By: Kamlesh Bhatt

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट