Move to Jagran APP

सत्य की प्राप्ति के लिए वेदों का करें अनुसरण : शास्त्री

By Edited By: Mon, 15 Apr 2013 09:15 AM (IST)
सत्य की प्राप्ति के लिए वेदों का करें अनुसरण : शास्त्री

संवाद सहयोगी, गोहाना :

आर्य समाज की गोहाना मंडी इकाई द्वारा गुढ़ा रोड स्थित आर्य समाज मंदिर में रविवार को वैदिक सत्संग का आयोजन किया गया। इस अवसर पर हवन यज्ञ भी करवाया गया। समारोह में आर्य प्रतिनिधि सभा के मंत्री सत्यवीर शास्त्री ने प्रवचन दिया।

इस मौके पर शास्त्री ने कहा कि परमात्मा परम पिता हैं और वही सृष्टि के आधार है। परमात्मा ने ही सृष्टि की रचना की । उन्होंने कहा कि परमात्मा ने वेद ज्ञान के आधार पर चलने की आज्ञा दी है। अगर मनुष्य को सत्य को सही मायने में प्राप्त करना है तो उसे वेदों के अनुसार चलना होगा। उन्होंने कहा कि संसार में सत्य और असत्य दोनों है। जो व्यक्ति सत्य का सहारा लेकर आगे बढ़ता है उनका हमेशा कल्याण होता है वहीं असत्य का सहारा लेने वाला व्यक्ति पतन की ओर उन्मुख हो जाता है। शास्त्री ने कहा कि मनुष्य को अपने जीवन को कर्म प्रधान बनाना चाहिए। जो व्यक्ति अच्छा कर्म करेगा उसे परमात्मा निश्चित रूप से अच्छा फल प्रदान करेंगे। कार्यक्रम में पहुचे श्रद्धालुओं से उन्होंने कहा कि वे अपने बच्चों को को नैतिक मूल्य पढ़ाकर उनमें अच्छे संस्कारों का निर्माण करे।

वेद से दूर हटने से समाज में लगातार अशाति का माहौल बन रहा है। वेद की परिपाटी को आगे बढ़ाकर समाज में अच्छा माहौल बनाया जा सकता है। इस मौके पर मंदिर इकाई के प्रधान धर्मपाल भनवाला, मास्टर अजीत आर्य, मास्टर प्रदीप, सूबेदार करतार सिंह, दिनेश मोर, बलगानन मलिक, नसीब आर्य, सत्यवीर आर्य आदि मौजूद थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर