Move to Jagran APP

Haryana News: 400 पार का नारा देकर झूठ की फैला रही है महामारी, जयराम रमेश का भाजपा पर तंज

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के नेता जयराम रमेश सिरसा में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए उनके 400 पार के नारे पर तंज कसा। उन्होंने तल्ख अंदाज में पूछा की बीजेपी क्लियर करे की वह जातिगत जनगणना के पक्षधर में है या विरोध में।

By sanmeet singh Edited By: Monu Kumar Jha Mon, 20 May 2024 05:29 PM (IST)
Haryana News: पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेसी नेता जयराम रमेश प्रेस कांफ्रेस में जानकारी देते हुए। जागरण।

जागरण संवाददाता, सिरसा। (Haryana Lok Sabha Election 2024 Hindi News) पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेसी नेता जयराम रमेश (Jairam Ramesh) सोमवार को सिरसा पहुंचे। सिरसा में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वे 400 पार का नारा देकर झूठ की महामारी फैला रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी बौखला गए हैं और इन चुनावों में उनकी भाषा में परिवर्तन दिख रहा है।

पूरे चुनाव को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश-जयराम

भाजपा (Haryana BJP) इस पूरे चुनाव को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रही है। भाजपा ने हमारी न्याय यात्रा की आलोचना की। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने तीन कृषि बिल वापस लेते समय एमएसपी देने और कर्ज माफ करने की घोषणा की थी। लेकिन कहीं भी कोई वायदा पूरा नहीं किया। इतना ही नहीं केंद्र सरकार के मुख्य सचिव राज्य सरकारों के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर निर्देश दे रहे हैं कि पराली जलने वाले किसानों को एमएसपी से अलग रखा जाए।

जातिगत जनगणना से डर रही है भाजपा-पूर्व केंद्रीय मंत्री

किसानों (Farmers News) से केंद्र सरकार एमएसपी (MSP News) के आधार भेदभाव कर रही है। जयराम रमेश ने कहा कि भाजपा स्पष्ट करें कि वह जातिगत जनगणना के पक्षधर है या विरोधी। 2011 में जातिगत गणना हुई थी। उसके बाद आज तक जनगणना नहीं हुई। भाजपा जातिगत जनगणना (caste census) से डर रही है।

भाजपा और आरएसएस संविधान के खिलाफ-कांग्रेस नेता

केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कांग्रेस नेता (Haryana Congress) ने कहा कि 10 सालों से पूंजीपतियों का 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ किया है। किसानों का कर्ज माफ नहीं किया गया। हमारी सरकार ने 72 हजार किसानों का कर्ज माफ किया था। भाजपा और आरएसएस संविधान के खिलाफ है और बाबा भीम राव आंबेडकर के संविधान को मनुवादी आदर्शों पर आधारित नहीं मानती।

यह भी पढ़ें: Haryana News: टिकट नहीं मिलने पर पहली बार खुलकर बोले बृजेंद्र सिंह, इन्हें बताया जिम्मेदार

जबकि कांग्रेस संविधान की सुरक्षा कर रही है। भाजपा 400 पार का नारा नया संविधान लाने के लिए दे रही है। इंडी गठबंधन में पीएम चेहरे के सवाल पर जयराम रमेश का कहना है कि यह कोई सौंदर्यी प्रतियोगिता का चुनाव नहीं है। कांग्रेस और सहयोगी दलों का गठबंधन इन चुनाव में बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे। उन्होंने चुनाव आयोग पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इस पूरे चुनाव में कहीं पर भी चुनाव आयोग दिखाई नहीं दे रहा।

भाजपा सांप्रदायिक भाषण दे रही है, इसकी कई बार हम शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। पूर्व चुनाव आयुक्त टीएन शेषन की आंखों में आज आंसू बह रहे होंगे। भाजपा का हर उम्मीदवार भगवान की मूर्ति लगाकर चुनाव प्रचार कर रहा हैं। इस मौके पर कांग्रेस नेता विनीत पूनियां, मुकेश सैनी, मोहित शर्मा उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: Haryana News: 'हमें खत्म कर दो, मार दो बिल्कुल...', किरण चौधरी के बयान से कांग्रेस में भूचाल