Move to Jagran APP

Dog Attack: सावधान! हरियाणा के इस जिले में दिखा कुत्तों का आतंक, 24 घंटों में 50 से ज्यादा लोगों को काट खाया

हरियाणा के सिरसा जिले में कुत्तों का आतंक दिखा। जहां पर मात्र 24 घंटे के अंदर 50 से ज्यादा लोगों पर उसने अटैक किया। हमल में कुछ लोग बुरी तरह जख्मी हुए जबकि कुछ मामूली तौर पर। 24 घायलों को एम्स बठिंडा रेफर किया गया। रीढ़ की हड्डी पर काटने वाले को सिरम वैक्सीन के लिए रेफर किया गया। लोगों में घटना के बाद से गुस्सा है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Sun, 24 Mar 2024 02:47 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2024 02:47 PM (IST)
Sirsa News: सिरसा में कुत्तों ने 24 घंटों में 50 से ज्यादा लोगों को काटा।

संवाद सहयोगी, डबवाली (सिरसा)। 24 घंटों में कुत्तों ने 50 से ज्यादा लोगों को काट लिया। घटना सिरसा जिले के उपनगर डबवाली की है। बुरी तरह जख्मी 36 लोग उपचार के लिए डबवाली के उपमंडल नागरिक अस्पताल में पहुंचे। अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद 24 घायलों को गंभीर हालत में एम्स बठिंडा रेफर किया गया है।

loksabha election banner

घायलों में बच्चे, युवा तथा बुजुर्ग शामिल हैं। उपमंडल नागरिक अस्पताल डबवाली के रिकार्ड के मुताबिक 22 मार्च को अस्पताल में नौ, 23 मार्च को 27 लोग उपचार के लिए पहुंचे। इमरजेंसी ड्यूटी चिकित्सक सीता राम ने बताया कि सभी मरीजों को एआरवी (एंटी रेबिज वैक्सीन) डोज दी गई है। सिर या फिर रीढ़ की हड्डी के समीप जिन लोगों को काटा हुआ था, उनको सिरम वैक्सीन के लिए रेफर किया गया है।

यूं शुरु हुआ सिलसिला

घायल आढ़ती सुरेंद्र ने बताया कि सुबह करीब चार बजे सैर कर रहा था। रेलवे स्टेशन के समीप कुत्ते ने उस पर हमला कर दिया। उसने खुद को बचाया लेकिन पीठ पर काट दिया। वहीं जवाहर नगर निवासी राकेश कुमार ने बताया कि वह स्कूटी पर आरयूबी से जा रहा था। उसी दौरान कुत्ते ने हमला कर दिया।

बताया जाता है कि पुरानी सब्जी मंडी, गोल बाजार, रेलवे स्टेशन, मलोट रोड, वार्ड नंबर 15 स्थित नगर सुधार मंडल पार्क क्षेत्र ज्यादा प्रभावित रहे। रविवार को अस्पताल में एकाएक 27 मामले सामने आने से अफरा-तफरी का माहौल हो गया।

यह भी पढ़ें: Haryana News: पानीपत का अनुराग कोचिंग लेने गया था कोटा, बन गया टेररिस्ट; ऐसे शुरू हुआ आतंक का सफर

सरकारी अस्पताल में पहुंचे 36 लोग

लोगों ने एक कुत्ते को मारा, दूसरे को पकड़ा एकाएक सामने आई घटनाओं के बाद लोग आक्रोशित हो उठे। रेलवे स्टेशन के समीप कुछ लोगों पर कुत्ते ने हमला किया तो गुस्साए लोगों ने उसे मार डाला। नगरपरिषद कर्मियों ने उसे दफना दिया जबकि वार्ड नंबर 15 में एक कुत्ते को नगरपरिषद कर्मचारी पकड़कर ले गए।

जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली। चैन रिएक्शन हो सकता है एक कुत्ते के कारण अलग-अलग एरिया में इतनी घटनाएं नहीं हो सकती हैं। संभव है कि किसी कुत्ते को रेबिज हुआ, वह अन्य कुत्तों के साथ झगड़ा तो उनको भी रेबिज हो गया। सभी अलग-अलग एरिया में चले गए। रेबिज रोग पनपने में 15 से 20 दिन लगते हैं। कह सकते हैं कि कुत्ता पागल हो जाता है। डबवाली में अलग-अलग जगहों पर चैन रिएक्शन लग रहा है। -डा. तरुण सरदाना, वेटनरी सर्जन, डबवाली।

यह भी पढ़ें: Dog Attack: गली में घूमते पिटबुल का दिखा आतंक, ऑटो चालक व छात्रों सहित कईयों को बनाया अपना शिकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.