Move to Jagran APP

रेलकोच फैक्टरी का सालाना 250 करोड़ का होगा टर्नओवर, स्टील से लेकर नटबोल्ट के कारोबार को लगेंगे पंख

अरुण शर्मा, रोहतक रेल कोच फैक्टरी से हरियाणा सहित पड़ोसी राज्यों के युवाओं और तक

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 07:17 AM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 07:17 AM (IST)
रेलकोच फैक्टरी का सालाना 250 करोड़ का होगा टर्नओवर, स्टील से लेकर नटबोल्ट के कारोबार को लगेंगे पंख
रेलकोच फैक्टरी का सालाना 250 करोड़ का होगा टर्नओवर, स्टील से लेकर नटबोल्ट के कारोबार को लगेंगे पंख

अरुण शर्मा, रोहतक

loksabha election banner

रेल कोच फैक्टरी से हरियाणा सहित पड़ोसी राज्यों के युवाओं और तकनीकी विशेषज्ञों को रोजगार मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल कोच फैक्टरी का शिलान्यास मंगलवार को किया। करीब दो साल मे इस योजना का संचालन होना है। निर्धारित अवधि में योजना पर अमल हुआ तो दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश से लेकर हरियाणा के युवाओं को भी रोजगार मिल सकेगा। कोच फैक्टरी के संचालन से सालाना 250 करोड़ रुपये सालाना टर्नओवर होने का भी आंकलन है। रेल कोच में लगने वाले पंखे, एसी से संबंधित कारोबार को पंख लगेंगे। शीट पर लगने वाले कवर, पे¨टग के अलावा दूसरे रोजगार के संसाधन भी मुहैया होंगे।

निर्धारित समय पर काम हुआ तो रोजगार के द्वार खुलेंगे। पंजाब के कपूरथला में कोच फैक्टरी का संचालन हो रहा है। रोहतक की बात करें तो स्मार्ट सिटी के साथ ही रेलवे, मेट्रो, जलयान और वायुयान में यहां के तैयार नटबोल्ट का उपयोग होता है।

शेड की छत पर ही स्थापित होगा एक मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र

उत्तर रेलवे योजना पर काम कराएगा। कोच फैक्टरी में लगने वाले शेड के ऊपर ही एक मेगावाट सौर ऊर्जा की क्षमता वाला संयंत्र लगाया जाएगा। शेड, बि¨ल्डग एवं स्ट्रीट लाइटों में सिर्फ एलईडी लाइटों का भी उपयोग होगा। दावा किया जा रहा है कि भारतीय रेल में अपनी तरह का यह पहली अत्याधुनिक योजना पर काम शुरू होने जा रहा है। रेलवे से संबंधित उद्योगों के साथ ही वेंडरों को रोजगार मिलेगा। यूवी संरक्षित पॉलीकॉर्बोनेट शीटों के माध्यम से प्राकृतिक दिन जैसे प्रकाश की भी व्यवस्था होगी।

रोहतक में इस्पात गोदाम खोलने की योजना

रोहतक में राष्ट्रीय स्तर का गोदाम बनाने की योजना है। रोहतक में नटबोल्ट के कारोबार के लिए राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड और स्टील ऑथारिटी आफ इंडिया रॉ मेटेरियल मुहैया कराएगा। अभी रोहतक में नटबोल्ट कारोबार के लिए 20 हजार टन रॉ मेटेरियल की जरूरत होती है। सोनीपत में रेल कोच फैक्टरी का निर्माण होना है। फैक्टरी के संचालन से इससे कई गुना ज्यादा कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी। कच्चा माल बंगलौर, जम्मू, लुधियाना, रायपुर, नागपुर, विशाखापट्टनम से आता है।

-------------

जब किसी क्षेत्र में एक नया उद्योग स्थापित होता है तो वहां के लिए रोजगार के लिए अवसर लेकर आता है और यही कार्य सोनीपत के बड़ी में स्थापित होने वाली यह रेल कोच फैक्ट्ररी करेगी।

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री, सांपला रैली को संबोधित करते हुए।

-- हरियाणा में नौकरियों की स्थिति :

केंद्र : 19272

राज्य : 238984

अ‌र्द्ध सरकारी(केंद्र व राज्य) : 94197

स्थानीय निकाय : 12897

निजी क्षेत्र : 472949

स्त्रोत : रोजगार कार्यालय के आंकड़े। साल 2015 तक।

-- सोनीपत में लगने वाली रेल कोच फैक्टरी की यह होंगी खासियत ::

परियोजना का नाम : एलएचबी कोच एवं ट्रेन सेंटों का नवीनीकरण

परियोजना की लागत : 484 करोड़

कारखाने का क्षेत्रफल : 161

क्षमता : 250 रेल सवारी कोच प्रति वर्ष मेंटीनेंस व आधुनीकरण, 1000 कोच प्रति वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।

परियोजना की स्वीकृति : 2018-19।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.