Move to Jagran APP

Dainik Jagran Campaign: रेवाड़ी में भी नम हुई लोगों की आंखें, प्रार्थना के लिए उठे हजारों हाथ

घड़ी की सूई ने जैसे ही शनिवार सुबह 10 बजे शहर मानों ठहर सा गया। हजारों लोग जहां थे वहीं रुक गए। घर के बाहर कार के भीतर खुले मैदान और छत के ऊपर। प्रार्थना के माध्यम से कोरोना पीड़ितों के साथ खुद को जोड़ा तो आंखें नम हो गई।

By Jp YadavEdited By: Published: Sun, 06 Jun 2021 07:47 AM (IST)Updated: Sun, 06 Jun 2021 07:47 AM (IST)
Dainik Jagran Campaign: रेवाड़ी में भी नम हुई लोगों की आंखें, प्रार्थना के लिए उठे हजारों हाथ
Dainik Jagran Campaign: रेवाड़ी में भी नम हुई लोगों की आंखें, प्रार्थना के लिए उठे हजारों हाथ

रेवाड़ी, जागरण संवाददाता। घड़ी की सूई ने जैसे ही शनिवार सुबह 10 बजे, शहर मानों ठहर सा गया। हजारों लोग जहां थे, वहीं रुक गए। घर के बाहर, कार के भीतर, खुले मैदान और छत के ऊपर। प्रार्थना के माध्यम से कोरोना पीड़ितों के साथ खुद को जोड़ा तो आंखें नम हो गई। हजारों हाथ उन लोगों की आत्मिक शांति के लिए प्रार्थना करने लगे जो कोरोना महामारी के कारण हमें छोड़कर चले गए। दैनिक जागरण ने दिवंगत हुए इन लोगों को नमन करने के लिए प्रार्थना सभा का जो आयोजन किया वह एक तरह से जन अभियान बन गया। गांव की गलियों से लेकर शहर की चौड़ी सड़कों तक, लोगों ने कोरोना के कारण दिवंगत हुए लोगों के लिए दो मिनट का मौन रखा। सर्व धर्म प्रार्थना सभा के लिए वर्चुअल कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम सामाजिक सद्भाव व सर्व धर्म समभाव की अनूठी मिसाल बन गया, क्योंकि हिंदू, मुस्लिम, सिख व इसाई धर्मों के प्रतिनिधियों सर्वश्री दिलीप शास्त्री, ईमाम रमजान खान, ग्रंथी मिलाप सिंह व पादरी पास्टर रेव एरिक नोएल डेनियल्स ने एक मंच पर आकर समान भाव से न सिर्फ कोरोना से दिवंगत हुए लोगों की आत्मिक शांति के लिए अपने-अपने धर्मानुसार शांति पाठ किया बल्कि जो लोग अस्पतालों में भर्ती है उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की। इसके साथ ही कोरोना योद्धाओं को नमन और लोगों को कोविड से बचाव के लिए सावधानी बरतने का संदेश भी दिया गया।

loksabha election banner

कोरोना योद्धाओं का योगदान अहम: राव इंद्रजीत

जूम एप पर वर्चुअल आयोजित सर्व धर्म प्रार्थना की शुरूआत केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने की। अपने संबोधन में राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि कोरोना योद्धाओं का योगदान अहम रहा है। अगर आज यह बीमारी नियंत्रण में दिखने लगी है तो इसके लिए हमारे चिकित्सक, जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के अधिकारी, नगर निकायों के अधिकारी, पुलिसकर्मी और सफाई कर्मी, मीडियाकर्मी व पैरा मैडिकल स्टाफ सहित कोरोना की

बीमारी से बचाव में जुटे ऐसे सभी लोगों को हम नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की इस दूसरी लहर ने लाखों लोगों को कभी न भुलाया जाने वाला दर्द दिया है। जिन लोगों ने अपनों को खाेया है उनके मन की दशा को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। बहुत लोग अभी भी अस्पतालों और घरों में कोरोना संक्रमण से लड़ाई लड़ रहे हैं। दैनिक जागरण ने दिवंगतों व संक्रमित हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना के लिए जो प्रार्थना सभा रखी है निश्चित तौर पर यह जागरण परिवार की अनूठी पहल है। राव ने कहा कि अभी यह लड़ाई समाप्त नहीं हुई है। जब तक समाज का प्रत्येक व्यक्ति जिम्मेदारी के साथ सरकार, स्वास्थ्य और जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित गाइडलाइन का पालन नहीं करेगा तब तक कोरोना को पूरी तरह से समाप्त नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर आने की बात कही जा रही है। तीसरी लहर आएगी या भेजी जाएगी इसके बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता लेकिन हमें सतर्क रहना है। मास्क पहनकर ही बाहर निकलना है। कोरोनारोधी टीका सबको लगवाना है।

खतरा टला नहीं, सावधान रहें: डा. बनवारी

सहकारिता मंत्री डा. बनवारीलाल ने प्रेरणादायी कदम है। उन्होंने कोरोना संक्रमण में जान गंवाने वालों के लिए प्रार्थना और बीमार लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने कहा कि कोरोना से चल रही इस लड़ाई में हमारे कोरोना योद्धाओं के साहस की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है, मगर खतरा अभी टला नहीं है। हमें सावधान रहना है।

पीड़ित परिवारों की मदद करें: कैप्टन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित की। कैप्टन ने कहा कि दुख की इस घड़ी में वह उन लोगों के साथ है जिनके परिवार से कोई न कोई कोरोना संक्रमण के कारण दिवंगत हुआ है। अपनों के जाने

का दर्द शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। हम सबको मिलकर पीड़ित परिवारों की मदद करनी है।

विभिन्न धर्मावलंबियों ने दिया संदेश

ईश्वर इस इस संकट की घड़ी में हर व्यक्ति का साथ दे रहा है। जिन लोगों के स्वजन को इस कोरोना महामारी ने छीन लिया है उनके प्रति हर किसी की संवेदना है। हम सभी को एकजुट होकर इस महामारी से लड़ना होगा। कोरोना से हम तभी जीत पाएंगे जब नियमों का पालन करके इससे बचाव का रास्ता अपनाएंगे। निराश होकर नहीं सकारात्मक ऊर्जा से हम इस बीमारी को हरा सकते हैं। -पंडित दिलीप शास्त्री

कोरोना काल में जान गंवाने वाली आत्माओं को खुदा जन्नत बख्शे। उनके स्वजन को खुदा शक्ति प्रदान करें जिन्होंने अपनों को खोया है। मैं यह अपील करता हूं कि टीकाकरण कराने के साथ सरकार, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पालन करें। दूसरों की मदद के लिए तत्पर रहें। -राजमान खान, इमाम-मस्जिद पीरबाबा

दिवंगत आत्माओं को वाहे गुरु अपने चरणों विच स्थान दें। कोरोना वायरस मानव जाति का दुश्मन है। इसके खिलाफ मिलकर लड़ना है। हम लोग सरकार की गाइडलाइन का पालन करें और मास्क तथा बार-बार हाथ धोने जैसी आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। -मिलाप सिंह, ग्रंथी, गुरुद्वारा सभा बारा हजारी

बीमारी किसी धर्म अथवा मजहब को देखकर नहीं आती। यह संपूर्ण मानव जाति की दुशमन है। हमारा फर्ज है कि हम सभी मिलकर व एक दूसरे का हाथ पकड़कर चलें। जब तक हम सभी में मोहब्बत नहीं होगी तब तक एक दूसरे को समझ नहीं सकेंगे। प्रभु यीशू मसीह से महामारी की चपेट में आए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। -रेव एरिक नोएल डेनियल्स, पादरी सेंट एंड्रयूज चर्च

अरविंद व वीर कुमार ने भी किया नमन

हरको बैंक के चेयरमैन अरविंद यादव व भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रहे वीर कुमार यादव सहित कई गणमान्य लोगों ने भी कोरोना योद्धाओं को नमन किया। वीर कुमार ने कहा कि जिन लोगों ने अपनों को खोया है उनका दुख अनंत है। इन परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं है। अरविंद यादव ने कहा कि ऐसे आयोजन के लिए दैनिक जागरण परिवार को कोटी कोटी धन्यवाद। कोरोना संक्रमण से दिवंगत हुई आत्माओं को नमन। प्रोटोकाल का पालन करते हुए अपने आपको व परिवार को बचाएं। इस लहर ने आक्सीजन का महत्व बताया है। इसमें न सत्ता की ताकत काम आई और न पैसों की चमक। हमें एक-एक पौधा लगाकर आक्सीजन की मात्रा बढ़ाने में अहम जिम्मेदारी निभानी होगी।

इन्होंने भी भरा गागर में सागर

आरएसएस के जिला संघ चालक अजय मित्तल ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर हमें आज से ही सचेत होना होगा। सचेत रहेंगे तो तीसरी लहर आएगी ही नहीं। आइएमए के प्रधान डा. पवन गोयल ने कहा कि कोरोना संक्रमण की लड़ाई में जान गंवाने वाली प्रत्येक आत्मा को ईश्वर शांति प्रदान करे। अस्पतालों में भर्ती और घर पर उपचाराधीन कोरोना संक्रमितों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

इन्होंने भी की वर्चुअल प्रार्थना

पूर्व मंत्री चौ. जसवंत सिंह, जजपा के जिलाध्यक्ष श्याम सुंदर सभरवाल, इनेलो जिलाध्यक्ष डा. राजपाल यादव, भाजपा नेता रत्नेश बंसल व सुनील यादव मूसेपुर, आइजीयू के कुलपति प्रो. एसके गक्खड़, डीडीपीओ एचपी बंसल, जिला बार एसोसिएशन के प्रधान सुधीर यादव, अनिल अरनेजा, चंद्रशेखर गौतम, चरत अग्रवाल, दिनेश भार्गव, धीरज शर्मा, दिनेश गोयल, लोक संपर्क अधिकारी जेपी सिंह, डॉ. इंदू राव, आइएम के पूर्व प्रधान डा. करतार सिंह यादव, रमेश वशिष्ठ, रणबीर सिंह यादव, रविंद्र यादव, आरपी सिंह दहिया, एडवोकेट सचिन मलिक, संगीता सहगल, सरिता यादव, सत्यवीर यादव, श्रमक, उदयराज राव, भगत सिंह सांभरिया, मुकुट अग्रवाल, डा. आत्मप्रकाश यादव, डा. नीरज आजाद, गजलीन चौधरी, गोपाल शर्मा, कमल निंबल, कुलदीप शर्मा, महावीर सिंह, प्रताप सिंह सहित कई अन्य गणमान्य लोग भी वर्चुअल मीटिंग का हिस्सा बनें तथा कोरोना से दिवंगत हुए लोगों के लिए प्रार्थना की।

अलफा कलर लैब का रहा विशेष योगदान

दैनिक जागरण की ओर से आयोजित वर्चुअल प्रार्थना सभा में अलफा कलर लैब का विशेष सहयोग रहा। लैब संचालक संजय सहगल ने कहा कि दैनिक जागरण ने प्रार्थना सभा की जो पहल की है वह निश्चित तौर पर सराहनीय है। समाज के हर वर्ग ने इससे जुड़कर कोरोना से जान गंवाने वालों को श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं। लैब ने ही वर्चुअल कार्यक्रम की व्यवस्था की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.