Move to Jagran APP

ड्रोन सहित अन्य उपकरण किराये पर भी ले सकेंगे किसान, खेतों में बीज और कीटनाशक छिड़काव में आएगा काम

छोटे व मध्यम किसान जो कृषि उपकरण खरीद नहीं सकते उनको उपकरण भी किराये पर दिए जाएंगे। भारत सरकार के उपक्रम नेशनल फर्टिलाइजर्स की तरफ से रेवाड़ी में प्रदेश का तीसरा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र खोला गया है।

By Amit SainiEdited By: Babli KumariPublished: Mon, 03 Oct 2022 10:59 AM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 10:59 AM (IST)
ड्रोन सहित अन्य उपकरण किराये पर भी ले सकेंगे किसान, खेतों में बीज और कीटनाशक छिड़काव में आएगा काम
कीटनाशक छिड़काव के लिए ड्रोन किराये पर भी देने की व्यवस्था (फाइल इमेज)

अमित सैनी, रेवाड़ी: किसानों को सुदृढ़ बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक और अहम कदम उठाया गया है। सरकार किसानों को खेतों में बीज और कीटनाशक छिड़काव के लिए ड्रोन किराये पर भी देने की व्यवस्था कर रही है।

loksabha election banner

छोटे व मध्यम किसान जो कृषि उपकरण खरीद नहीं सकते उनको उपकरण भी किराये पर दिए जाएंगे। भारत सरकार के उपक्रम नेशनल फर्टिलाइजर्स की तरफ से रेवाड़ी में प्रदेश का तीसरा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र खोला गया है। इस समृद्धि केंद्र में किसान मिट्टी व पानी का भी जांच करा सकेंगे।

किसानों के लिए खेती करना अब होगा सरल और सुगम

एक छत के नीचे मिलेंगी कई सुविधाएंवर्तमान में किसानों को खाद, बीज के लिए अलग दुकान पर, कृषि उपकरणों के लिए अलग जगह और मिट्टी पानी की जांच के लिए सरकारी कार्यालयों व लैब में चक्कर लगाने पड़ते हैं। किसानों के लिए खेती करना सरल और सुगम हो इसको देखते हुए ही सरकार की तरफ से किसान समृद्धि केंद्र खोले जा रहे हैं। नेशनल फर्टिलाइजर्स की ओर से पंचकुला और पानीपत के बाद तीसरा केंद्र रेवाड़ी में खोला गया है।

किसानों को मिलेगा फसलों के बारे में ट्रेनिंग

शहर की नई अनाजमंडी मे खोले गए इस केंद्र में किसानों को एक ही छत के नीचे विभिन्न फसलों के बारे में ट्रेनिंग, खाद और बीज भी मिलेंगे। नेशनल फर्टिलाइजर्स के एरिया मैनेजर अरविंद सूरा की मानें तो प्रथम फेज में प्रदेश के हर जिले में इस तरह के केंद्र खोले जाएंगे।

केंद्र ब्लाक और गांव के स्तर पर भी खोले जाऐंगे केंद्र

दूसरे और तीसरे फेज में हम इस तरह के केंद्र ब्लाक और गांव के स्तर पर भी खोलेंगे। उन्होंने कहा कि आज खेती भी पुराने तरीके से नहीं होती। खेती में ड्राेन का इस्तेमाल होने लगा है। छोटे और मध्यम किसानों के लिए संभव नहीं कि वह आठ से दस लाख का ड्रोन खरीद सके। ऐसे किसानों की मदद के लिए सरकार ड्रोन खरीद रही है और इनको किसानों को फसल के दिनों में किराये पर दिया जाएगा।

ड्रोन से खेती संबंधित कार्य होंगे मिनटों में

जो काम किसान कई-कई दिनों में करते हैं ड्रोन से खेती संबंधित वो कार्य कुछ ही मिनटों में हो जाएंगे। खंड कृषि अधिकारी अनिल यादव और केंद्र संचालक अजय मित्तल ने बताया कि किसानों के लिए बकायदा इस सेंटर पर ट्रेनिंग कैंप आयोजित किए जाएंगे। उनको जैविक खेती के तरीके, खेती से अधिक उत्पादन हासिल करने के तरीके, ड्रोन चलाने सहित अन्य प्रशिक्षण दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Rewari News: कृषि उपकरण खरीद नहीं सकते तो किराये पर ले सकेंगे किसान, सरकार का ये है प्लान

यह भी पढ़ें- Rewari: रोडवेज चालकों की होगी मेडिकल फिटनेस जांच, इस कारण लिया ये फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.