Move to Jagran APP

मनोहर सरकार के सात साल, कैथल को मिली कई नई सौगात, जानिए कितना आया बदलाव

हरियाणा में भाजपा सरकार के पांच और गठबंधन के दो साल सहित सात साल हो गए हैं। इन सात साल में कैथल के लोगों के लिए कई सौगात दी गई हैं। जनस्वास्थ्य विभाग नगर निकाय रेलवे शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के कई नए प्रोजेक्ट मिले।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 05:59 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 05:59 PM (IST)
मनोहर सरकार के सात साल, कैथल को मिली कई नई सौगात, जानिए कितना आया बदलाव
कैथल में बन रहा एस्‍टोटर्फ हाकी मैदान।

कैथल, जागरण संवाददाता। मनोहर सरकार के सात साल के कार्यकाल में जिले में कई नई सौगातें मिली है। इस सौगातों के तहत जिले में कई विकास कार्य पूरे हो चुके हैं तो बचे हुए विकास कार्य भी जल्द पूरा होने की उम्मीद है। जिले में वर्ष 2016 में कलायत विधानसभा क्षेत्र उपमंडल बनाया गया। यहां पर करीब 10 करोड़ रुपये की लागत से सचिवालय के भवन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जनस्वास्थ्य विभाग, नगर निकाय, रेलवे, शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के कई नए प्रोजेक्ट पूरे हुए हैं। जिसके तहत हाल ही में प्रदेश सरकार की योजना के तहत कुल सात राजकीय स्कूलों को संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में तब्दील किया गया है। यहां पर अब कम फीस में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई शुरू कर सकेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा भवन निर्माण को लेकर ग्रांट भी दी गई है। इसमें सीवन स्थित विद्यालय के लिए दो करोड़ रुपये की लागत से नए भवन का निर्माण किया जाना। पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए कैथल में करीब दो साल पहले रीजनल कार्यालय खुला है।

loksabha election banner

प्रदेश का पहला संस्कृत विश्वविद्यालय मिला

सरकार द्वारा गांव मूंदड़ी में प्रदेश के पहले संस्कृत विश्वविद्यालय की घोषणा हुई। इस निर्माण कार्य के तहत यहां पर चहारदीवारी निकालने का कार्य शुरू किया गया है। इस विवि में वर्ष 2019 से शैक्षणिक सत्र की शुरूआत कर दी गई। यहां पर आचार्य और शास्त्री के कोर्स में पढ़ाई शुरू करवाई गई है। इस विवि के निर्माण कार्य जारी है, जिसके लिए करीब 20 करोड़ रुपये का बजट जारी हो चुका है।

चार सरकारी कालेज मिले

चार राजकीय कालेज का निर्माण किया गया है। जिसमें गुहला, लदाना चक्कू व राजौंद में नया कालेज तो कलायत के कपिलमुनि महिला कालेज को राजकीय कालेज का दर्जा दिया गया है। लदाना चक्कू लदाना में कालेज के पंचायत की तरफ से जमीन भी संबंधित विभाग को दे दी गई है।

मेडिकल कालेज मंजूर हुआ

गांव सांपन खेड़ी गांव में मेडिकल कालेज के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसकी दो साल पहले ही मंजूरी मिली थी। इसमें 200 सीटें हैं। इस कालेज का निर्माण के लिए निर्माण को लेकर नवंबर माह में आधारशिला रख सकते हैं। जिला नागरिक अस्पताल में भी करीब ढ़ाई करोड़ रुपये की लागत से पोर्टेबल अस्पताल का निर्माण पूरा कर लिया गया है। इसे जल्द ही शुरू किया जाएगा।

सड़काें का बिछ गया जाल

मनोहर लाल के मुख्यमंत्री बनने के बाद केंद्र सरकार द्वारा दो राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का कार्य किया गया। पहला चंडीगढ़ से राजस्थान के राजगढ़ तक 152 का निर्माण कार्य वर्ष 2015 में पूरा हुआ था। जबकि 152-डी पर कार्य चल रहा है। जो कुरुक्षेत्र के इस्माईलाबाद से महेंद्रगढ़ तक बनना है।

सीवन को मिला नपा का दर्जा

सरकार के सात सालों के अंतर्गत ही गुहला हलका के सबसे बड़े गांव सीवन को नगरपालिका का दर्जा किया गया। सरकार ने महाग्राम योजना के तहत तीन गांव क्योड़क, सीवन और पाई को शामिल किया गया। इस योजना के तहत करीब 90 करोड़ रुपये की लागत से कार्य किया गया है। इसमें मुख्यमंत्री के गोद लिए गांव क्योड़क में कार्य पूरा कर लिया गया।

रेलवेे एलिवेटेड ट्रैक मंजूर

रेलवे में एलिवेटेड ट्रैक के निर्माण की मंजूरी भी मिली है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने 194 करोड़ रुपये का बजट का प्रस्ताव दिया है।

अमृत योजना के तहत शहर में खर्च हुए करीब 62 करोड़ रुपये

करीब तीन साल शहर को अमृत योजना की सौगात मिली थी। इस योजना के तहत शहर में करीब 62 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। 2021 में काम पूरा हो चुका है। शहर के लोगों को अब सीवरेज, पीने के पानी और बरसात के मौसम में परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। इसमें 34.35 करोड़ रुपये पीने के पानी की पाइप लाइन, जिसमें करीब 85 किलोमीटर के एरिया में पाइप लाइन डाली गई। 18.20 करोड़ रुपये सीवरेज की पाइप लाइन पर खर्च हुए हैं। करीब 50 किलोमीटर एरिया में पाइप डाली गई हैं। करीब दस करोड़ रुपये पानी निकासी को लेकर खर्च किए गए हैं।

जो कार्य पूरे नहीं हो पाए

शहर का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट सिटी एंड बैंक स्क्वेयर निर्माण कार्य दोबारा शुरू होने का इंतजार कर रहा है। इस कार्य पर करीब 54 करोड़ रुपये खर्च होने हैं, लेकिन फिलहाल काम बंद है। इसके निर्माण के बाद मुख्य रूप से शहर में जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। इसके अलावा शहरी स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से कुछ साल पहले रिहायशी कालोनियों में चल रही पशु डेयरी शहर से बाहर भेजने के निर्देश दिए गए थे। यह कार्य भी नहीं हो पाया है।

खेल क्षेत्र में मिली सौगात

सरकार की तरफ से खेल क्षेत्र में खिलाड़ियों के लिए कई सुविधाएं दी गई है। इसमें सबसे बड़ी है गांव हाबड़ी में करीब 11 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ हाकी का एस्ट्रोटर्फ मैदान। अब इस मैदान पर हाकी के अंतरराष्ट्रीय स्तर के मुकाबले हो पाएंगे। इसके अलावा छह महीने पहले पूंडरी में इंडोर स्टेडियम बनाया गया है। करीब तीन साल पहले अंबाला रोड स्थित छोटू राम इंडोर स्टेडियम का निर्माण करवाया गया था, जिसमें अब करीब एक हजार खिलाड़ी अभ्यास कर रहे हैं।

आज घर-घर जाकर राम-राम करेंगे कार्यकर्ता

भाजपा के जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर ने बताया कि बुधवार को डा.मंगल सेन की जयंती मनाई जाएगी। पार्टी के कार्यकर्ता मनोहर सरकार के सात साल पूरे होने पर हर बूथ पर 35-35 घरों में जाकर लाेगों को राम-राम करेंगे। प्रदेश व केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के पत्रक बांटे जाएंगे। लोगों को बताया जाएगा कि किस योजना में कौन पात्र हैं और वह किस तरह से इनका लाभ उठा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.