Move to Jagran APP

Kisan Rail Roko Andolan Update: खाली होने लगे रेलवे ट्रैक, चार बजते ही जाने लगे किसान

Kisan Rail Roko Andolan LIVE Update चार बजते ही रेलवे ट्रैक से किसान हटने लगे। बता दें कि रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर भारी संख्‍या में किसान रेलवे ट्रैक पर पहुंच गए थे। कई जगह रस्‍सी बांधकर रेल मार्ग को बाधित कर दिया गया था।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 11:45 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 04:18 PM (IST)
Kisan Rail Roko Andolan Update: खाली होने लगे रेलवे ट्रैक, चार बजते ही जाने लगे किसान
रेलवे स्‍टेशन में ट्रैक से हटते किसान।

पानीपत, जेएनएन। Kisan Rail Roko Andolan LIVE Update: रेलवे ट्रैक से किसान अब हट गए हैं। इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी राहत की सांस ली। अब ट्रैक की जांच की जा रही है। किसान नेताओं के आह्वान के बाद चार बजते ही रेल रोको आंदोलन खत्‍म कर दिया गया।

loksabha election banner

बता दें कि किसान नेताओं के रेल रोको आंदोलन के आह्वान के तहत रेलवे ट्रैक पर किसान पहुंच चुके थे। 12 बजते ही किसान भारी संख्‍या में ट्रैक पर आ गए। वहीं रस्‍सी बांधकर रेल मार्ग को बाधित कर दिया गया था। भारी संख्‍या में सुरक्षा बल भी तैनात रहे।

रेलवे स्‍टेशनों पर वीरवार सुबह से ही सुरक्षा बल तैनात हो गए थे। स्‍टेशन के बाहर भी भरी संख्‍या में जवान मौजूद थे। दिल्‍ली अंबाला मुख्‍य रेल मार्ग होने की वजह से सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। पानीपत, अंबाला, कुरुक्षेत्र, जींद, कैथल, यमुनानगर, करनाल में भी जवान तैनात रहे।

कृषि कानून विरोधी आंदोलन के तहत रेल रोको कार्यक्रम का करनाल में मुख्य स्थल घरौंडा रेलवे स्टेशन रहा। यहां अपने ऐलान के मुताबिक दोपहर ठीक 12 बजे आंदोलनरत किसानों ने रेलवे ट्रैक पर कब्जा जमा लिया और जमकर नारेबाजी की।  पुलिस प्रशासन की ओर से यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। इस बीच आंदोलन के दौरान दिल्ली में गिरफ्तार हुए और फिर बाद में तिहाड़ जेल से जमानत पर रिहा किए गए जिले के प्योंत गांव निवासी किसान देवेंद्र सिंह भी किसानों के बीच पहुंचे। उन्हें यहां सिरोपा भेंट करके सम्मानित किया गया। वही जिले में कोई भी ट्रेन आंदोलन के चलते प्रविष्ट नहीं हुई। उन्हें पहले ही एहतियातन अन्य स्टेशनों पर रोक लिया गया था। गिनती के कुछ यात्री करनाल रेलवे स्टेशन पर पहुंचे, जिन्हें रेल रोको कार्यक्रम की जानकारी मिली तो उन्हें काफी देर इंतजार के लिए मजबूर होना पड़ा। वही घरौंडा रेलवे स्टेशन पर किसानों के लिए लंगर से लेकर रागिनी तक की व्यवस्था की गई।

कैथल में नहीं गुजरी कोई ट्रेन, ट्रैक पर भारी संख्या में जुटे हैं किसान

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर प्रदर्शनकारी किसानों की और दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक का रेल रोको आंदोलन जारी है। सुबह के समय जिला प्रशासन को भी उम्मीद नहीं थी कि किसान रेलवे ट्रैक पर डेरा जमाएंगे। परंतु जैसे ही 12 बजे तो शहर में नए बस स्टैंड के समीप स्थित नया कैथल रेलवे हॉल्ट पर किसान पहुंचना शुरू हो गए। शुरुआत में यहां पर किसानों की संख्या काफी कम थी, परंतु अगले 30 से 40 मिनटों के बाद यहां पर महिलाओं सहित भारी संख्या में किसान पहुंचे। इसके बाद कैथल में ट्रैक पर किसानों के बैठने की सूचना के बाद कलायत में भी ट्रैक पर भारी संख्या में पहुंचे। कलायत में भी किसान रेलवे ट्रैक पर जमे हुए हैं। किसानों के पहुंचने के बाद यहां पर भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया। जिसमें डीएसपी विवेक चौधरी भी शामिल रहे। दो बजे तक सात सौ से अधिक किसानों ने अपना डेरा डाल दिया। यहां पर काफी संख्या में किसान, महिलाएं और बच्चे मौजूद हैं। यहां पर अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले रेल रोको आंदोलन किया जा रहा है। वहीं कलायत में किसानों की ओर से हरियाणवीं रागनियों के माध्यम से मंनोरंजन किया जा रहा है। किसानों की ओर से ट्रैक पर ही दोपहर के खाने की व्यवस्था की गई है। यहां पर लंगर में किसान खाना खा रहे हैं।  

कैथल में दिन में नहीं चली कोई ट्रेन

बता दें कि कोरोना  महामारी के कारण कैथल में कुरुक्षेत्र और जींद से आने वाली सवारी गाड़ी पहले से ही बंद है। जिस कारण यहां पर यात्रियों को किसी भी प्रकार का कोई परेशानी न झेलनी पड़े। हालांकि यहां से दिन में तीन से चार मालगाडि़यां कुरुक्षेत्र और जींद की तरफ जाती है, परंतु वीरवार को किसानों के रेल रोको आंदोलन के कारण कोई भी मालगाड़ी नहीं गुजरी है। जिससे माल ढुलाई का कार्य जरूर प्रभावित हुआ है।

रेलवे स्टेशन कुरुक्षेत्र पर रेल रोको अभियान के तहत भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले 200 से अधिक किसान पहुंचे। इस दौरान रेलवे स्टेशन कुरुक्षेत्र पर पांच पहले प्रभावित रही। पहली ट्रेन 01841 खजुराहो से चलकर रेलवे स्टेशन कुरुक्षेत्र पर आने वाली गीता जयंती ट्रेन को किसानों ने आधे प्लेटफार्म तक ही आने दिया गया। इसके अप और डाउन पश्चिम एक्सप्रेस ट्रेन, अप सचखंड एक्सप्रेस, डाउन गीता जयंती एक्सप्रेस ट्रेन प्रभावित रही।

अंबाला स्टेशन पर जय नगर से अमृतसर जाने वाली एक्सप्रेस, पानीपत स्टेशन पर पश्चिम एक्सप्रेस और कुरुक्षेत्र में गीता जयंती एक्सप्रेस ट्रेनें फंसीं।

Kisan Rail Roko Andolan Karnal

करनाल में ट्रैक पर लेटे किसान।

ट्रैक पर लंगर से लेकर रागिनी तक की व्‍यवस्‍था

करनाल में घरौंडा रेलवे स्टेशन पर अपने ऐलान के मुताबिक वीरवार दोपहर ठीक 12 बजे किसानों ने धरना शुरू कर दिया है। इसे देखते हुए पहले से मुस्तैद पुलिस प्रशासन ने भी रेलवे स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर जवानों को तैनात कर दिया है। महिला पुलिस की भी तैनाती की गई है। किसानों ने रेलवे स्टेशन के एक प्लेटफार्म पर बाकायदा दरियां बिछाकर धरना देने से लेकर लंगर और रागिनी तक की व्यवस्था की है। फिलहाल आला अधिकारियों की निगरानी में पुलिस किसानों की हर गतिविधि पर नजर रख रही है वहीं घरौंडा सहित आसपास के क्षेत्रों से नारेबाजी करते हुए जत्थों के रूप में किसानों का रेलवे स्टेशन पर पहुंचना  लगातार जारी है।

Kisan Rail Roko Andolan

कैथल स्‍टेशन में भी भारी संख्‍या में पुलिस बल को तैनात किया गया है।

Kisan Rail Roko Andolan Kurukshetra

दिल्ली अंबाला रेलवे ट्रैक पर कब्जा करते किसान।

यमुनानगर जगाधरी रेलवे स्टेशन पर पहुंचे किसान।

Kisan Rail Roko Andolan Karnal

घरौंडा रेलवे स्टेशन पर 12 बजते ही रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान।

Kisan Rail Roko Andolan Panipat

पानीपत में ट्रैक पर बैठे किसान नेता।

रेलवे आंदोलन के आठ स्थान चिन्हित किए हैं। इनमें दो संवेदनशील व दो अति संवेदनशील हैं। घरौंडा व बड़ौली अति संवेदनशील हैं। इन जगहों पर चार सौ जवान तैनात किए जाएंगे। वहीं यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए रोडवेज की तरफ से सात बसें रिजर्व में रखी गई हैं। बीते दो दिनों में 70 से ज्यादा यात्रियों ने रिजर्वेशन कैंसिल कराया है। किसान नेता बिंटू मलिक ने बताया कि किसान रेलवे स्टेशन पर नहीं जाएंगे। टीडीआइ पुलिस के पास रेलवे ट्रैक को जाम किया जाएगा। किसानों को रेलवे स्टेशनों के पास न जाने का आह्वान किया है। रेलवे अधिकारियों के पास मनाना, बडौली, घरौंडा, पानीपत, मतलौडा और इसराना में रेलवे ट्रेक जाम करने का इनपुट है।

Kisan Rail Roko Andolan Panipat

पानीपत में आंदोलन के लिए पहुंचे किसान।

पटरियों पर पहुंचने लगे किसान, भारी पुलिसबल तैनात, ट्रेनें देरी से चलने का ऐलान

कृषि कानूनों के विरोध में आज रेल रोको अभियान शुरू किया जा रहा है। 12 से चार बजे तक रेल रोकने की तैयारी है। पानीपत सहित साथ लगते जिलों में किसान सक्रिय हो गए हैं। जीटी रोड बेल्‍ट पर जगह-जगह पटरी पर किसान बैठने जा रहे हैं। पानीपत में टीडीआइ पुल, बड़ौली के पास पटरी पर किसान बैठने वाले हैं। पानीपत के रेलवे स्‍टेशन पर भारी संख्‍या में पुलिसबल तैनात हो गया है, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। फायर ब्रिगेड तैनात है।

Kisan Rail Roko Andolan Panipat

स्‍टेशन में सुरक्षा के लिए तैनात जवान।

यात्री स्‍टेशन पर, इंतजार ट्रेन का

पानीपत रेलवे स्‍टेशन पर यात्री इस समय रेलवे स्‍टेशन पर हैं। उन्‍हें ट्रेन का इंतजार है। यात्रि‍यों का कहना है कि आज देरी हो सकती है। वैसे बठिंडा एक्‍सप्रेस को एक घंटे की देरी के लिए एनाउंसमेंट कर दिया गया है।

Kisan Rail Roko Andolan Ambala

अंबाला के शाहपुर में किसान आंदोलन रेलवे ट्रैक को बंद करने के लिए पहुंचने वाले है। इस दौरान किसान नेता ने पुलिस और आरपीएफ को गुलाब का फूल भेंट किया।

कैथल में किसानों के ट्रैक पर पहुंचने से पहले मुस्तेद हुई पुलिस

देशव्यापी रेल रोको आंदोलन के तहत कैथल में भी किसानों की ओर ट्रैक पर प्रदर्शन किया जाना है। प्रदर्शन को लेकर पुलिस प्रशासन सतर्क है। इसी कड़ी में कैथल रेलवे स्टेशन पर पुलिस को ओर से चारो तरड़ घेराबन्दी कर ली गई है। ट्रैक पर किसानों से पहले पुलिस कर्मचारी तैनात हो गए हैं ताकि किसान ट्रैक पर न बैठ सके। बता दें कि कैथल में 12 से चार बजे तक कोई भी ट्रेन नहीं गुजरनी है, उसके बावजूद किसानों द्वारा ट्रैक पर प्रदर्शन करने का आह्वान किया गया है। फिलहाल किसान हनुमान वाटिका में एकत्रित हो रहे हैं।

Kisan Rail Roko Andolan Karnal

करनाल के घरौंडा रेलवे स्टेशन पर तैनात भारी पुलिस बल। इस स्‍टेशन को संवदेनशील माना गया है।

Kisan Rail Roko Andolan Karnal

करनाल: घरौंडा स्टेशन पर सूना बुकिंग ऑफिस।

Kisan Rail Roko Andolan Karnal

करनाल के घरौंडा रेलवे स्टेशन पर रेल रोकने के लिए पहुंचने लगे किसान भारी पुलिस बल भी तैनात।

करनाल में कृषि कानून विरोधी आंदोलन में रेल रोको कार्यक्रम को देखते हुए घरौंडा रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा इंतजाम।  

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.