Move to Jagran APP

राफेल की लैंडिंग से जोश हुआ हाई, जश्‍न मनाया; रोक के बावजूद भी लोगों ने बनाया वीडियो

अंबाला एयरबेस पर राफेल की लैंडिंग से लोगों में खासा जाेश है। लोगों का जोश आज भी हाई है। लैंडिेग के समय फोटो लेने व वीडियो बनाने पर राेक के बावजूद ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 10:50 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 11:38 AM (IST)
राफेल की लैंडिंग से जोश हुआ हाई, जश्‍न मनाया; रोक के बावजूद भी लोगों ने बनाया वीडियो
राफेल की लैंडिंग से जोश हुआ हाई, जश्‍न मनाया; रोक के बावजूद भी लोगों ने बनाया वीडियो

अंबाला, जेएनएन। भारतीय वायुसेना के बेड़े में राफेल के शामिल होते ही देश का जोश हाई हो गया है। देश ही नहीं अंबाला सहित पूरे हरियाणा में राफेल की लैंडिंग का जमकर जश्‍न मनाया गया और यह क्रम बृहस्‍पतिवार को भी जारी है। लैंडिंग के समय सुरक्षा की दृष्टि से धारा 144 और एयरफोर्स स्टेशन की ओर आने-जाने वाले रास्ते सील कर दिए गए थे। एयरफोर्स स्टेशन के आसपास रिहायाशी इलाकों में मकानों छतों पर चढऩे पर रोक थी, लेकिन देश भक्ति से सराबोर लोग अपने को रोक नहीं  पाए। लोगों ने बाहर से ही वीडियो बनाकर वायरल कर दी।

loksabha election banner

देशभक्ति से सराबोर लोग खुद को रोक नहीं पाए, छतों पर चढ़े, हुए हवन व भंडारे, आज भी कई जगह आयोजन

अंबाला छावनी के जग्गी सिटी सेंटर और इंदिरा चौक पर पुलिस ही नहीं बल्कि सेना भी तैनात कर दी गई थी जो आने-जाने वाले लोगों को रोक कर दूसरे रास्तों से जाने के बारे बताती रही। हालांकि इस बीच ड्रोन कहीं भी उड़ाने की कोई सूचना नहीं मिली। प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज, शहर विधायक असीम गोयल और सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं ने हवन यज्ञ कर राफेल का स्वागत किया।

 

पांच घंटे बाद मीडिया को 300 मीटर भीतर जाने की अनुमति मिली

अंबाला शहर जग्गी सिटी सेंटर के बाहर इलेक्ट्रानिक मीडिया का तांता लगा रहा। करीब पांच घंटे के बाद मीडिया को 300 मीटर और आगे, हर्बल पार्क के पास, जाने की अनुमति दे दी गई। कैंटोनमेंट एरिया जहां से शुरु होता है, वहां पर सेना तैनात थी। सेना और एयरफोर्स अफसरों को छोड़कर किसी अन्य को जाने की अनुमति नहीं थी।

पहली स्क्वॉड्रन और अब यहां राफेल तैनात

फ्रांस से आए मिसटियर्स विमान, जगुआर विमानों की पहली दो स्क्वॉड्रन और मिग-21 बाइसन की पहली स्क्वॉड्रन और अब राफेल, ये सब अंबाला में ही वायुसेना में शामिल किए गए हैं। हालांकि बाइसन की स्क्वॉड्रन यहां अब नहींं है। अंबाला बेहद ही महत्वपूर्ण है। यहां से विमान उड़कर कम समय में चीन और पाकिस्तान की सीमा पर पहुंच सकते हैं। करगिल युद्ध के समय ऑपरेशन सफेद सागर के दौरान अंबाला एयरबेस से करीब 250 उड़ानें भरी गई थी। पुलवामा हमले के बाद बालाकोट में की गई एयरस्ट्राइक में भी अंबाला एयरबेस की अहम भूमिका रही। यहां पर पहले से ही जगुआर विमानों की दो स्क्वॉड्रन तैनात हैं। बता दें 1938 में अंबाला को परमानेंट एयरबेस बनाया गया था। यहां पर एक ट्रेनिंग स्कूल भी था।

राफेल की गर्जना पर झूमे विधायक असीम गोयल सहित पूरे शहर के लोग, नाच उठे

अंबाला एयरबेस पर राफेल की लैंडिंग के बाद शहर विधायक असीम गोयल अपने समर्थकों के साथ झूम उठे। उन्होंने आवास के बाहर देशभक्ति गीत पर समर्थकों के साथ ठुमके भी लगाए। उन्होंने कहा कि इससे देश की सैन्य शक्ति में और इजाफा हुआ है। हमारी वायुसेना दुश्मनों को अब और आसानी से मात देगी।

राफेल आने पर ट्रेडर वेलफेयर एसोसिएशन ने किया हवन और छोड़े गुब्बारे

अंबाला छावनी की फूड आर्टिकल्स डीलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने राफेल के अंबाला में आने पर हवन यज्ञ किया। सैन्य ताकत में बढ़ोत्तरी होने पर खुशी में गुब्बारे उड़ाए। वेलफेयर एसोसिएशन ने अनाज मंडी में रंग बिरंगे गुबारे छोड़ राफेल का स्वागत किया। एसोसिएशन ने मिठाइयां बांटी। प्रधान विकास ङ्क्षसगला ने बताया अंबाला में फाइटर राफेल आने का प्रत्येक क्षण गौरवपूर्ण ओर ऐतिहासिक है।

इस अवसर पर चीफ पैटर्न वाईपी दास, चेयरपर्सन मोहिंद्र पाल सिंह, चीफ एडवाइजर अमित सिंगला, सीनियर वाइस प्रेजिडेंट विनोद जोहर, वाइस प्रेजिडेंट रजनीश सिंगला, साजन गुप्ता, हरीश कपूर, सेक्रेटरी सचिन गर्ग, जॉइंट सेक्रेटरी अजय कुमार, कैशियर विनय गोयल, जॉइंट कैशियर तरुण जैन, एक्सक्यूटिव मेंबर्स दीपक सूद, अश्वनी आहूजा, वैभव कंसल, विनय गुप्ता, राजीव वोहरा, नरेंद्र दुआ, अजय गुप्ता, बलदेव, विजय गुप्ता सीए प्रेसिडेंट रोटरी क्लब, अमित तायल, पुनीत सिंगला, राकेश कुमार, राकेश अहूजा, तरुण जैन अमित जैन, संदीप कंसल व अन्य सदस्य मौजूद रहे।

दुष्‍यंत चौटाला बोले- हरियाणा की धरा पर राफेल का लैंड होना सौभाग्य

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने देश में राफेल विमान के आगमन पर भारतीय वायुसेना व देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन छावनी की पावन धरा पर रहा जो कि हमारे लिए सौभाग्य की बात हैं। आज अंबाला एयरबेस पर पांच राफेल विमान लैंड हुए हैं, इससे अपने आप में भारतीय वायुसेना की ताकत को और ज्यादा मजबूती मिली है। वह सेक्टर आठ में जजपा कार्यालय ताऊ देवी लाल भवन का उद्घाटन करने पहुंचे थे।

लोगों ने कहा- राफेल होगा एक ब्रह्मस्त्र साबित

शहजादपुर/ नारायणगढ़। राफेल का क्षेत्रवासियों ने स्वागत किया। शहजादपुर के वायु सेना से सेवानिवृत सैनिक सुदेश वर्मा ने कहा कि उन्नत किस्म का यह लड़ाकू विमान राफेल युद्ध के समय जरूरत पडऩे पर ब्रह्मास्त्र साबित होगा। बड़ी बस्सी के सेवानिवृत सैनिक सूबेदार ठाठ सिंह ने कहा कि सरकार ने हमारी वायु सेना को राफेल उपलब्ध करवाकर देश के सुरक्षा तंत्र को मजबूत कर दिया है। बड़ी बस्सी के ही सेवानिवृत कैप्टन धर्मपाल ने कहा कि आज हमारी सैन्य ताकत और रणनीति ऐसी हो गई है कि कोई भी देश आंख उठाकर देखने की हिम्मत नहीं कर सकता है। युवा सुरेंद्र राणा ने कहा कि आधुनिक मिसाइलों व घातक बमों से लैस युद्धक विमान राफेल में इतनी अधिक खुबियां है कि इसके सामने कोई अन्य विमान नहीं ठहरता है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.