Move to Jagran APP

ट्वीट पर बवाल के बाद हरियाणा का कांग्रेस नेता देर रात गिरफ्तार, कांग्रेस की मुश्किल बढ़ी

हरियाणा के कांग्रेस नेता पंकज पूनिया को विवादित ट्वीट के कारण करनाल पुलिस ने देर रात गिरफ्तार कर लिया। ट्वीट से कांग्रेस बुरी तरह घिर गई है और सियासी उबाल आ गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 09:23 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 06:53 AM (IST)
ट्वीट पर बवाल के बाद हरियाणा का कांग्रेस नेता देर रात गिरफ्तार, कांग्रेस की मुश्किल बढ़ी

करनाल, जेएनएन। कांग्रेस अक्‍सर अपने नेताओं के विवादित बोलों से परेशानी में पड़ती रही है। इस बार हरियाणा के एक नेता ने काग्रेस के लिए मुसीबत में डाल दिया है। कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव और करनाल के पार्टी के नेता पंकज पूनिया के विवादित व अशोभनीय ट्वीट से सियासी उबाल आ गया है। इसके बाद देर रात पूनिया को करनाल पुलिस ने एफआइआर दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया।

loksabha election banner

कांग्रेस नेता पंकज पूनिया के खिलाफ मधुबन थाना में एफआइआर दर्ज, गिरफ्तार किया गया

थाना मधुबन पुलिस ने विवादित ट्वीट करने के आरोपित कांग्रेस नेता पंकज पूनिया को गिरफ्तार किया। पूनिया के खिलाफ आइटी एक्ट सहित विभिन्न धाराओं में यह कार्रवाई की गई है। विवादित ट्वीट के चलते हरियाणा से लेकर देशभर में चर्चा का विषय बने इस मामले में विवेक लांबा द्वारा पंकज पूनिया के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई थी। इसमें आरोप लगाया गया कि पंकज पूनिया ने अपने ट्विटर अकाउंट पर धार्मिक भावनाओं और उनके विश्वास को जानबूझ कर दुर्भावना पूर्ण रूप से अपमानित किया है।

इस संबंध में थाना मधुबन में देर रात पंकज पूनिया के खिलाफ भादंसं की धारा 153-ए, 295-ए, 505 (2) और आइटी एक्ट की धारा 67 में मुकदमा दर्ज किया और उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया। करनाल के एसपी एसएस भौरिया ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि पूनिया को बृहस्पतिवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

इससे पहले पूनिया के विवादित ट्वीट पर आरएसएस व विहिप कार्यकर्ता भड़क गए और सोशल मीडिया पर लोग अब भी अपना गुस्‍सा जाहिर कर रहे हैं। इसके साथ ही मामला पुलिस में पहुंच गया। मामला बिगड़ता देख पूनिया ने अपना विवादित ट्वीट डिलीट कर दिया है और माफी भी मांगी है। करनाल में पंकज पूनिया के खिलाफ पुलिस में तीन‍ शिकायतें दी गईं। इसके साथ ही उत्‍तर प्रदेश के लखनऊ में पूनिया के खिलाफ एफआइआर दर्ज हुआ है और गाजियाबाद में भी पुलिस में शिकायत दी गई है।

हरियाणा कांग्रेस के पूर्व सचिव पंकज पूनिया पर अशोभनीय ट्वीट से हंगामा

पूनिया का ट्वीट सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहा है। उनके ट्वीट की कड़ी निंदा की जा रही है और उनके खिलाफ कड़े शब्‍दों का इस्‍तेमाल किया गया है। इस बीच आरएसएस, विश्व हिंदू परिषद तथा भाजपा कार्यकर्ताओं ने पूनिया के खिलाफ करनाल के दो थानों में अलग-अलग शिकायत देकर कड़ी कार्रवाई की मांग की। ट्विटर पर कई हस्तियों ने भी उनके बिगड़े बोल की निंदा करने के साथ कड़ी कार्रवाई की पुरजोर मांग उठाई।

करनाल के दो थानों में शिकायतें, पुलिस ने जांच की शुरू, आरएसएस व विहिप नेता भड़के

बुधवार को यह मामला एकाएक चर्चा में आने के साथ ही करनाल में विश्व हिंदू परिषद की ओर से विवेक लांबा के नेतृत्व में जुगल बठला, सतीश कालड़ा, विनित खेड़ा, विजय शर्मा, आकाश घेरा, ललित अरोड़ा सहित दर्जनों लोग सदर थाने पहुंचे और पूनिया के खिलाफ शिकायत दी।इसके बाद देर रात पूनिया के खिलाफ केस दर्ज कर उन्‍हें गिरफ्तार किया गया।

पुलिस में शिकायत दर्ज कराने पहुंचे आरएसएस, विहिप व भाजपा कार्यकर्ता।

आरएसएस, विहिप और भाजपा कार्यकर्ताओं ने आरोप लगायाकि पंकज पूनिया ने सोशल मीडिया पर अशोभनीय व अभद्र भाषा में ट्वीट किया है। इससे कोरोना महामारी से जंग लड़ रहे लोगों और आरएसएस के कार्यकर्ताओं और हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंची है। ट्वीट के जरिए उन्होंने ओछी राजनीति करने का प्रयास किया है। भड़के लोगों ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित हरियाणा की कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा के नाम एक खुला पत्र भी लिखा है। इसमें उन्होंने स्पष्ट करने काे कहा कि पंकज पूनिया का ट्वीट क्या कांग्रेस की ओर से दिया गया बयान है।

दूसरी ओर, पूनिया ने इस मामले में हर तरफ से हो रही घेराबंदी के चलते अपना पहला ट्वीट हटाने के साथ बुधवार को किए गए ट्वीट के जरिए पूरे घटनाक्रम को लेकर खेद व्यक्त किया है। उन्होंने लिखा है कि- मेरे लिखने से अगर किसी भाई को बुरा लगा हो ताे मैं खेद व्यक्त करता हूं। मेरे शब्द मैंने गार्गी कॉलेज में जो कुछ हुआ था, उसकाे लेकर लिखे थे न कि किसी धर्म को लेकर।

-----------------

हिंदू समाज को गहरा आघात : आकाश

हिंदू सामाजिक कार्यकर्ता आकाश गेरा ने समर्थकों के साथ थाना सिविल लाइन पहुंचकर शिकायत दी। इसमें उन्होंने कहा है कि पंकज पूनिया ने यह ट्वीट कर हिंदू समाज को आघात पहुंचाया है। हिंदू देवी-देवताओं व बेटियों के प्रति बेहद अपमानजनक शब्दों का प्रयाेग किया है, जो असहनीय है। धार्मिक भावनाएं भड़काने का प्रयास किया गया है। आरोपित कांग्रेसी नेता के खिलाफ तत्काल कड़ी कार्रवाई की जाए।

-----------------

पूनिया ने जताया खेद

सोशल मीडिया पर जब ट्वीट की चौतरफा आलोचना की जाने लगी तो पंकज पूनिया ने फिर ट्वीट कर खेद व्यक्त किया। उन्होंने बातचीत में कहा कि उनका यह ट्वीट किसी धर्म व विशेष वर्ग को लेकर नहीं था। इससे किसी की भावना को ठेस पहुंची है तो वे खेद व्यक्त करते है। वहीं मामला जब बढ़ने लगा तो उन्होंने अपने दोनों मोबाइल नंबर बंद कर लिए, जिसके चलते देर शाम तक उनसे इस संबंध में विस्तार से चर्चा नहीं हो सकी।

कांग्रेस में अहम जिम्‍मेदारियां निभाते रहे हैं पंकज पूनिया

बता दें कि पूनिया 2003 में हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी में मीडिया सैल के प्रदेश उपाध्यक्ष नियुक्त किए गए थे तो वहीं वह बिहार में भी पार्टी द्वारा दी गई अहम जिम्मेदारी निभा चुके है। वह करनाल जिले के असंध क्षेत्र में लंबे समय से सक्रिय हैं और अपना कार्यालय भी खोला हुआ है। इधर, ट्विटर सहित सभी सोशल टूल्स पर कई जानी मानी हस्तियों सहित बड़ी संख्या में यूजर्स ने पूनिया के इस कदम की कड़े शब्दों में निंदा की और यह सिलसिला लगातार जोर पकड़ रहा है। उन पर कार्रवाई के लिए बाकायदा अरेस्ट पंकज पूनिया हैशटैग से पोस्ट की जा रही हैं, जिसे हजारों यूजर्स लगातार आगे बढ़ा रहे हैं।

--------------------

शिकायत मिली, जांच जारी: पुलिस

इससे पहले सदर थाना के एसएचओ बलजीत सिंह ने कहा कि फिलहाल उन्हें शिकायत मिली है। तमाम पहलुओं से मामले की जांच शुरू कर दी गई है, जिसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं सिविल लाइन एसएचओ संजीव गौड़ ने बताया कि उन्हें भी शिकायत मिली है।

उत्‍तर प्रदेश के लखनऊ में एफआइआर दर्ज, गाजियाबाद में भी पुलिस में शिकायत दी गई

उत्‍तर प्रदेश के लखनऊ में पंकज पूनिया के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने की खबर है। बताया जाता है कि लखनऊ के हजरतंगज थाना में आइटी एक्‍ट, धार्मिक भावना को ठसे पहुंचाने और समाज में द्वेष फैलाने समेत भादसं की कई धाराओं के तहत एफआइआर दर्ज की गई है। उधर गाजियाबाद के कौशांबी थाना में भी पंकज पूनिया के खिलाफ शिकायत देकर एफआइआर दर्ज करने की माग की गई है।

यह भी पढ़ें : शराब के ठेके में जिंदा जल गए दो लोग, एक बचा, बाहर से बंद था दरवाजा

यह भी पढ़ें : पानीपत में चार और नए कोरोना वायरस पॉजिटिव केस आए सामने

यह भी पढ़ें : दो पैग से खुली भ्रष्‍टाचार की पोल, सामने आया फंड अप्रूवल के लिए अधिकारियों का खेल

यह भी पढ़ें : कुरुक्षेत्र में फूटा कोरोना बम, एक दिन में छह लोग पॉजिटिव

यह भी पढ़ें : Jind में बढ़ रहे Coronavirus केस, जैजैवंती युवक के बाद गांगोली की महिला भी पॉजिटिव

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.