Move to Jagran APP

अजीब मुश्किल में फंसा यह शख्‍स, जीवित है लेकिन अफसर कहते हैं सुबूत लाओ

पानीपत के एक गांव के 70 साल के चिमनलाल अजीब मुश्किल में फंस गए हैं। वह जीवित हैं, लेकिन अफसर यह मानने को तैयार नहीं हैं। वह उससे कहते हैं कि जिंदा हो तो इसके सुबूम लाओ।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 01:33 PM (IST)Updated: Thu, 09 Aug 2018 04:42 PM (IST)
अजीब मुश्किल में फंसा यह शख्‍स, जीवित है लेकिन अफसर कहते हैं सुबूत लाओ
अजीब मुश्किल में फंसा यह शख्‍स, जीवित है लेकिन अफसर कहते हैं सुबूत लाओ

पानीपत, [सुनील मराठा]। थिराना गांव के 70 साल के चिमनलाल अजीब मुसीबत में फंस गए हैं। चिमनलाल जिंदा हैं, लेकिन सरकारी अफसर यह मानने को तैयार नहीं है। चिमनलाल के अनुसार समाज कल्याण विभाग के अधिकारी उससे कहते हैं कि आप हमारे रिकार्ड में 26 जून को मर चुके हो, जिंदा हो तो इसके सुबूत लेकर आओ। उनकी समझ में नहीं आता है कि अपने जिंदा होने का अब क्‍या सुबूत दें।

loksabha election banner

अफसर कहते हैं- आप तो 26 जून को मर चुके हो, जिंदा होने के सुबूत लाओ

विभाग ने 70 वर्षीय चिमन लाल पुत्र श्याम दास को रिकॉर्ड में मृत दिखा कर बुढ़ापा पेंशन बंद कर दी है। पेंशन बंद होने के बाद घर का गुजारा मुश्किल हो चला है। अब वह खुद को जिंदा साबित करने की फरियाद लेकर दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं, लेकिन अफसर उन्‍हें जिंदा मानने को तैयार नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: हो गई भारी गड़बड़ी, बूंद-बूंद पानी को तरसेंगे इन तीन राज्‍याें के लोग, मचेगा हाहाकार

चिमन लाल ने बताया कि गत 19 जून को बैंक खाते में जून माह की पेंशन आई थी। 21 जून को उसने निकलवा ली। जुलाई माह में पेंशन निकलवाने के लिए बैंक गया तो बैंक कर्मियों ने बताया कि इस बार पेंशन नहीं आई है। जिला समाज कल्याण विभाग में जाकर पूछताछ करो।

समाज कल्याण विभाग ने चिमन लाल को मृत घोषित कर पेंशन बंद की

चिमन लाल ने बताया कि जब वह 19 जुलाई को पानीपत गया तो अधिकारियों ने कंप्यूटर में डिटेल देखकर बताया कि वह रिकॉर्ड में 26 जून को मर चुके हैं। इस कारण पेंशन बंद कर दी गई है। चिमन लाल ने गांव के सरपंच से लिखवाकर अपने जिंदा होने के सुबूत विभाग में पिछले महीने जमा करा दिए थे, लेकिन अभी तक उसकी पेंशन चालू नहीं की गई।

रिकार्ड जिसमें चिमनलाल को मृत दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें: आदि शंकराचार्य पर देखी फिल्म, मोक्ष की खोज में निकल पड़ा नासा का एयरोनॉटिकल

--------

कैंसर पीडि़त पत्नी के इलाज में चढ़ा कर्ज

चिमन लाल ने बताया कि उसकी पत्नी कौशल्या देवी कैंसर से पीडि़त है। आठ साल से रोहतक पीजीआइ में इलाज चल रहा है। उसके इलाज पर प्रति माह तीन-चार हजार रुपये खर्च होते हैं। उम्र अधिक होने से अब उससे मजदूरी भी होती। घर का खर्चा चलाना मुश्किल हो गया है। कर्ज लेना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: गूगल की भी 'अम्‍मा' हैं चौथी तक पढ़ीं कुलवंत कौर, इनकी प्रतिभा जान रह जाएंगे हैरान

-------

समाज कल्याण अधिकारी बोले, दोबारा जांच कराएंगे

समाज कल्याण अधिकारी रविंद्र सिंह ने बताया कि उनके पास बैंक की तरफ से चिमन लाल के मृत होने की सूचना मेल से आई थी। इसके आधार पर पेंशन बंद कर दी गई थी। दोबारा से जांच कराने के बाद ही पेंशन चालू करेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.