Move to Jagran APP

Kisan Andolan: जींद और रोहतक के बाद करनाल में किसान ने गेहूं पर चलाया ट्रैक्टर, गन्ने में लगा दी आग

यहां के मुंडीगढ़ी गांव के किसान ने अपनी पांच एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया। साथ ही एक एकड़ में खड़ी गन्ने की खड़ी फसल को भी आग के हवाले कर दिया। ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 05:02 PM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 05:02 PM (IST)
साजिद ने कहा कि हमारे नेताओं ने भी आह्वान किया है कि फसलें पूंजीपतियों के हवाले नही करेंगे।

करनाल, जेएनएन। तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन पूरे देश में जारी है। हरियाणा के जींद और रोहतक में किसानों ने खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में आग लगा दी थी। वहीं, सोमवार को करनाल के किसान ने भी रोषस्वरूप अपनी गेहूं की फसल नष्ट कर दी। यहां के मुंडीगढ़ी गांव के किसान ने अपनी पांच एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया। साथ ही एक एकड़ में खड़ी गन्ने की खड़ी फसल को भी आग के हवाले कर दिया। ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर खेत मालिक को ऐसा करने से रोका और गन्ने के खेत में लगी आग पर काबू पाया। उसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली। 

loksabha election banner

किसान नेताओं के बयान का दिया हवाला

मुंडीगढ़ी गांव के रहने वाले किसान साजिद ने बताया कि परेशान किसान तीनों कृषि कानून के विरोध में दिल्ली में कई दिन से तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए पड़े हैं। लेकिन सरकार न तो ठीक प्रकार बात कर रही है और न ही कानूनों को वापिस ले रही है। ये कानून लागू होने से उसके जैसे किसान अपनी जमीन व फसल होते हुए भी किरायेदार बन जाएंगे। फसलें कौड़ियों के भाव बिकेगी। इससे अच्छा तो यह है कि आज ही अपनी फ़सलों को नष्ट कर दिया जाए ताकि कल बड़े बड़े उद्यमी मेहनत पर डाका न डाल सकें। हमारे नेताओं ने भी मंच के माध्यम से आह्वान किया है कि अपनी फसलें चाहें जलानी पड़ें लेकिन पूंजीपतियों के हवाले नही करेंगे। इसी डर से अपनी पांच एकड़ में खड़ी गेहूं की फ़सल पर ट्रैक्टर चलाया है। साथ ही खड़ी एक एकड़ गन्ने की फसल में भी आग लगा दी। 

जींद और रोहतक के किसान भी चला चुके गेहूं पर ट्रैक्टर 

इससे पहले रविवार को जींद के गुलकणी गांव के किसान राममेहर ने तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में रविवार को ट्रैक्टर चला कर अपनी दो एकड़ गेहूं की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया। राममेहर 10 एकड़ में खेती करता है। उसने कहा कि अगर सरकार इन तीनों कृषि कानूनों को वापस लेकर किसानों की मांगें नहीं मानती है, तो वह अपनी बाकी फसल पर भी ट्रैक्टर चलाकर उन्हें नष्ट कर देगा। वहीं, सोमवार को रोहतक के महम के भैणी सुरजन गांव में एक किसान ने सोमवार को तीन कृषि कानूनों के विरोध में अपनी साढ़े तीन एकड़ फसल पर ट्रैक्टर चलाकर फसल नष्ट कर दी थी।

यह भी पढ़ेंः Kisan Andolan: रोहतक में किसान ने गेहूं पर चलाया ट्रैक्टर, किसान नेता बोले- विरोध करने के और भी तरीके

यह भी पढ़ेंः जींद में किसान ने दो एकड़ गेहूं पर चलाया ट्रैक्टर, बोला- जो टिकैत कहेंगे, उसका पालन करेंगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.