Move to Jagran APP

IPPB: इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक से अब लोन ले सकेंगे उपभोक्ता, इन्हें मिलेगी सुविधा, जानें पूरा प्रोसेस

IPPB इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से उब उपभोक्ताओं को लोन लेने की सुविधा मिलेगी। एक्सिस बैंक एलआइसी व हाउसिंग फाइनेंस से आइपीपीबी का टाइअप हुआ है। उपभोक्ता को लोन लेने से पहले अपने दस्तावेज आइपीपीबी में जमा करवाने होंगे। उसके बाद आइपीपीबी द्वारा उपभोक्ता के दस्तावेज बैंक को दिए जाएंगे।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 21 Mar 2022 09:18 AM (IST)Updated: Mon, 21 Mar 2022 09:18 AM (IST)
IPPB: इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक से अब लोन ले सकेंगे उपभोक्ता, इन्हें मिलेगी सुविधा, जानें पूरा प्रोसेस
इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक से अब लोन ले सकेंगे उपभोक्ता

जींद, जागरण संवाददाता। इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक से भी अब उपभोक्ता लोन ले सकेंगे। इसके लिए आईपीपीबी ने एक्सिस बैंक, एलआइसी व हाउसिंग फानेंस से टाइअप किया है। उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत व आवास लोन दस्तावेजों की जांच के बाद ही दिया जाएगा। उपभोक्ता को लोन लेने से पहले अपने दस्तावेज आइपीपीबी में जमा करवाने होंगे। उसके बाद आइपीपीबी द्वारा उपभोक्ता के दस्तावेज बैंक को दिए जाएंगे। फिर बैंक द्वारा उपभोक्ता के दस्तावेजों की जांच की जाएगी। अगर उपभोक्ता दस्तावेज पूरा करने की प्रक्रिया में खरा उतरता है तो बैंक द्वारा उपभोक्ता को लोन दिया जाएगा।

loksabha election banner

आइपीपीबी से लोन लेने की सुविधा अभी केवल शहरी क्षेत्र में रहने वाले उपभोक्ताओं को ही दी गई है। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ लेने के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। इससे उपभोक्ताओं को काफी फायदा होगा। इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक उपभोक्ताओं की सुविधा में लगातार इजाफा कर रहा है। अगर शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं का इस योजना के प्रति रूझान अच्छा रहता है तो बैंक द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी जल्द ही इस योजना का लाभ दिया जा सकता है। ऐेसे में अब शहरी उपभोक्ताओं के ऊपर यह योजना काफी निर्भर करती है। अगर ग्रामीण क्षेत्र में भी उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिलना शुरू होगा तो ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को शहर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को आवासीय लोन व व्यक्तिगत लोन की काफी जरूरत पड़ती है। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए भी इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक जल्द ही यह योजना शुरू करेगा।

बैंकों से टाइअप कर दिया जाएगा लोन

जींद के मुख्य डाकघर निरीक्षक अरूण सिहाग ने बताया कि इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक ने एक्सिस बैंक व एलआइसी  से टाइप किया है। अगर कोई उपभोक्ता लोन के लिए इच्छुक होगा तो वह कार्यालय में आकर जानकारी ले सकता है। इसके बाद अगर उपभोक्ता अपने दस्तावेज देता है तो उसके दस्तावेज बैंक के पास पहुुंचाए जाएंगे। इसके बाद आगामी प्रकिया बैंक द्वारा की जाएगी और उपभोक्ता की आइटीआर के आधार पर लोन उपलब्ध करवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.