Move to Jagran APP

Sports: 14 से हरियाणा स्टेट गेम्स के लिए खिलाड़ी उतरेंगे मैदान में, अंडर 11 के कंपीटिशन नवंबर में

14 अक्‍टूबर से हरियाणा स्‍टेट गेम्‍स शुरू हो रहे हैं। परीक्षाओं के चलते इन प्रतियोगिताओं को अभी विराम दिया गया है। इसके बाद नेशनल का इंतजार है। अंडर 11 आयु वर्ग में खिलाड़ी नवंबर से मैदान में उतरेंगे। अभी स्टेट पर है शिक्षा विभाग पर फोकस।

By KULDEEP SINGH CHAHALEdited By: Anurag ShuklaPublished: Tue, 04 Oct 2022 11:45 AM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 11:45 AM (IST)
Sports: 14 से हरियाणा स्टेट गेम्स के लिए खिलाड़ी उतरेंगे मैदान में, अंडर 11 के कंपीटिशन नवंबर में
14 से हरियाणा स्‍टेट गेम्‍स की शुरुआत होगी।

जागरण संवाददाता, अंबाला। शिक्षा विभाग की स्कूल गेम्स के तहत स्टेट खेलों में फिलहाल ब्रेक दिया गया है। सोलह दिनों के बाद चौदह अक्टूबर से इन प्रतियोगिताओं में फिर से खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे। चौदह अक्टूबर को परीक्षाएं समाप्त होंगी, जिसके बाद टीमें अन्य खेलों के लिए रवाना होंगी। दूसरी ओर अंडर 11 आयु वर्ग के खिलाड़ी भी इंतजार कर रहे हैं कि वे कब मैदान में उतरेंगे। इस आयु वर्ग की खेल प्रतियोगिताएं नवंबर में शुरु होंगी। दूसरी ओर स्टेट गेम्स खत्म होने के बाद नेशनल गेम्स का इंतजार रहेगा।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग ने स्कूल गेम्स को लेकर ब्लाक, जिला और स्टेट गेम्स का कैलेंडर जारी कर दिया था। स्टेट गेम्स की बात करें, तो शेड्यूल कुछ इस तरह का था कि बीच में परीक्षाएं भी आ गई थीं। ऐसे में विभाग ने स्टेट गेम्स का शेड्यूल दोबारा से जारी किया है। इसके तहत अब 14 अक्टूबर तक परीक्षाएं हैं, जिसके बाद गेम्स को दोबारा से शुरू किया जाएगा। दूसरी ओर जिला की टीमें भी तैयार हैं कि परीक्षाएं खत्म हों और वे इन प्रतियोगिताओं के तहत मैदान में उतरें।

दूसरी ओर स्टेट गेम्स के बाद स्कूल नेशनल गेम्स का आयोजन किया जाना है। इसका आयोजन स्कूल गेम्स फेडरेशन आफ इंडिया (एसजीएफआइ) द्वारा किया जाता है। लेकिन अभी स्थिति ऐसी है कि एसजीएफआइ दो धड़ों में बंटी है। दोनों गुट एसजीएफआइ पर अपना दावा पेश कर रहे हैं। हालांकि दोनों गुट ने अपनी कार्यकारिणी की लिस्ट सरकार को भेज रखी है ताकि उनको मंजूरी मिल जाए। लेकिन अभी तक सरकार ने किसी भी गुट को मंजूरी नहीं दी है।

ऐसे में अब नेशनल गेम्स को लेकर संशय की स्थिति है। स्टेट आयोजन कमेटी की मानें तो स्टेट गेम्स का आयोजन पूरा हो जाए, जिसके बाद स्थिति क्लीयर होगी हालांकि अक्टूबर के अंतिम दिनों या नवंबर के शुरुआत में नेशनल गेम्स का कैलेंडर जारी कर दिया जाता है। यदि नेशनल गेम्स नहीं होते, तो तीसरे साल भी खिलाड़ियों का नेशनल चैंपियन बनने का सपना टूट जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.