अंबाला, [दीपक बहल]। नई दिल्ली से लखनऊ और मुंबई से अहमदाबाद के बीच चली तेजस एक्सप्रेस ट्रेनें यात्री नहीं मिलने के कारण बंद की जा रही हैं। छठ पूजा के बाद दोनों ट्रेनें क्रमश: 23 व 24 नवंबर से बंद कर दी गई है। इस पर आल इंडिया रेलवेमैंस फेडरेशन (एआइआरएफ) के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने ट्वीट कर चुटकी लेते हुए कहा है कि जीत सत्य की होती है। दूसरी ओर, ये ट्रेनें हरियाणा और पंजाब में चलेंगी।

शिव गोपाल मिश्रा ने ट्वीट में कहा कि एआइआरएफ के विरोध के बावजूद रेलवे ने बड़े धूमधाम से प्राइवेट आरपेटरों के जरिये तेजस का संचालन शुरू किया, लेकिन त्योहारी सीजन में भी तेजस को यात्री नहीं मिले। अब इसे बंद करना पड़ा है। यही हाल दूसरी डेढ़ सौ ट्रेनों का भी होगा। इस ट्वीट में शिव गोपाल मिश्रा ने रेल मंत्री और रेल मंत्रालय को टैग किया है।

एआइआरएफ ने ली चुटकी, ट्वीट कर लिखा, यही हाल दूसरी डेढ़ सौ ट्रेनों का भी होगा

बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी)  ने पहली बार तेजस एक्सप्रेस को पटरी पर उतारा था। इन ट्रेनों में यात्रियों की संख्या 20 से 25 फीसद भी नहीं थी। ऐसे में लाखों रुपयों का रोजाना घाटा सहन करना पड़ रहा था। यह ट्रेन अक्टूबर से ही पटरी पर उतर गई थी। पहली बार आइआरसीटी ने पूरी तरह से ट्रेन को ऑपरेट किया।

दिल्ली से लखनऊ और मुंबई से अहमदाबाद के बीच आइआरसीटीवी ने चलाई थी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन

इसका किराया भी आइआरसीटीसी के पास जा रहा था और वह ही इसका किराया तय करती थी। सामान्य ट्रेनों से इस ट्रेन का किराया अधिक था। सवारियां कम होने के पीछे अलग-अलग तर्क दिए जा रहे हैं। फिलहाल आइआरसीटीसी ने इन दोनों रूटों पर ट्रेनें चलाने से अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। बता दें देश और पंजाब- हरियाणा में प्राइेवट ट्रेनें चलेंगी।

अभी प्राइवेट आपरेटरों को दी जानी है ट्रेनें चलाने की अनुमति, आइआरसीटीसी को लगा झटका

भारतीय रेल ने 109 रूटों पर चलने वाली 150 प्राइवेट ट्रेनों का फैसला लिया है। पिछले दिनों रेल मंत्रालय ने प्राइवेट ट्रेनों के संचालन, संरक्षा, वाशिेग और जिन रूटों पर दौड़ेंगी वहां पर पहले या उस समय कौन सी ट्रेन चल रही है, इसकी टाइमिंग को लेकर सुझाव मांगे थे। इस कारण प्राइवेट ट्रेनें पटरी पर उतरने के बाद मौजूदा समय में चल रहे ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होगा।

हरियाणा और पंजाब से भी 18 रूटों पर ये ट्रेनें दौड़ेंगी। इनमें दैनिक और साप्ताहिक ट्रेन भी शामिल हैं। इन प्राइवेट ट्रेनों में नई दिल्ली से अमृतसर दो ट्रेन, नई दिल्ली से चंडीगढ़ तीन ट्रेन, लखनऊ से कटरा के लिए दो ट्रेन, अमृतसर से फरीदाबाद दो ट्रेन, वाराणसी से बठिंडा दो ट्रेन,  नागपुर से चंडीगढ़ दो ट्रेन, भोपाल से मुंबई दो ट्रेन, भोपाल से पूना दो ट्रेन शामिल हैं। इसके अलावा नई दिल्ली से ऋषिकेश दो ट्रेन, इंदौर से दिल्ली दो ट्रेन, नई दिल्ली से वाराणसी दो ट्रेन, आनंद विहार से दरभंगा दो ट्रेन, आनंद विहार से बडग़ाम तक दो ट्रेन, लखनऊ से दिल्ली दो ट्रेन आदि शामिल हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021