Move to Jagran APP

हरियाणा के इस शहर में फिर फूटा कोरोना बम, एक दिन में 16 पॉजिटिव मिले, कुल संक्रमित 111

हरियाणा के अंबाला में एक दिन में 16 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। सभी की मंगलवार को रिपोर्ट आई थी। अब संक्रमितों की संख्या 111 तक पहुंची है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 05:27 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 05:27 PM (IST)
हरियाणा के इस शहर में फिर फूटा कोरोना बम, एक दिन में 16 पॉजिटिव मिले, कुल संक्रमित 111
हरियाणा के इस शहर में फिर फूटा कोरोना बम, एक दिन में 16 पॉजिटिव मिले, कुल संक्रमित 111

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। अंबाला में कोरोना बम फट गया है। इसमें एक ही दिन में कोरोना के 16 मरीज पॉजिटिव मिले हैं। इसमें 8 कैंट, 5 मरीज शहर, दो नारायणगढ़, एक बराड़ा में पॉजिटिव मिला है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी मरीजों को मुलाना मेडिकल कालेज में आइसोलेट कर दिया है। इसमें ज्यादातर मरीजों की दिल्ली की ट्रेवल हिस्ट्री है।

loksabha election banner

जिले में कोरोना के पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। हालांकि लॉकडाउन में जिला ग्रीन जोन की श्रेणी में पहुंचने वाला था, लेकिन आनलॉक- वन होने के बाद दूसरे राज्य से आने वाले लोगों का सिलसिला जारी है। इस वजह से हर रोज कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। मंगलवार को कैंट के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, एकता विहार और शहर में कमल विहार, जंडली समेत अन्य जगह से पांच पॉजिटिव मिले हैं। वहीं नारायणगढ के काला आंब की फैक्टरी में दो और एक मरीज बराड़ा में मिला है। जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 111 पहुंच गई है।

नौ माह की बच्ची पॉजिटिव

इलाहाबाद से रविवार 7 जून को अंबाला छावनी के दुधला मंडी पहुंची महिला की नौ महीने की बच्ची पॉजिटिव आई है। महिला की ट्रैवल हिस्ट्री को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने परिवार के सदस्यों का सैंपल लिया था। मंगलवार को बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बच्ची को मुलाना शिफ्ट किया है। बच्ची बहुत छोटी है, इसलिए उसकी मां देखरेख के लिए मुलाना में साथ रहेगी।

6 को दिल्ली से आया 8 को निकला पॉजिटिव

छावनी के गणोश विहार में दिल्ली से एक 25 वर्षीय युवक 6 जून को दिल्ली से आया। 7 जून को नागरिक अस्पताल छावनी में उसका सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजा गया। मंगलवार को लैब से उसकी पॉजिटिव रिपोर्ट आई। युवक को स्वास्थ्य विभाग की टीम मुलाना में आइसोलेट कर दिया।

कोविड-19 की जानकारी के लिए नंबर जारी किए

स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 के विषय में जानकारी प्राप्त करने के लिए नंबर जारी किए हैं। इन नंबरों से कोरोना महामारी के विषय में किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं। इसमें शहर के नागरिक अस्पताल-9315433948, कैंट-7988655117, नारायणगढ़-9466111770, मुलाना सामुदायिक केन्द्र-8607071577, बराडा सामुदायिक केन्द्र-8053280287, शहजादपुर स्वास्थ्य केन्द्र-9416494520, चौड़मस्तपुर स्वास्थ्य केन्द्र-9068039522 आदि नंबरों पर फोन से जानकारी ले सकते हैं।

नौकरी के लिए आया युवक भी संक्रमित

दिल्ली से 6 जून को छावनी के रामकिशन कालोनी में एक 21 वर्षीय युवक नौकरी की तलाश में आया। अंबाला पहुंचे इस युवक का मोबाइल टीम ने नागरिक अस्पताल में सैंपल लिया था। मंगलवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने युवक को मुलाना शिफ्ट दिया। अब युवक के कांटेक्ट पर्सन की जानकारी जुटा रहा है।

दिल्ली से लौटे थे लोग

शहर में तीन लोग दिल्ली से आए थे। इनके स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नमूने लिए थे। अब इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं कमल विहार में दिल्ली से लौटा व्यक्ति भी पॉजिटिव निकला। जबकि प्रीत नगर में भी एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला है। दूसरी ओर नारायणगढ़ के कालाअंब में फैक्टरी में काम करने वाले दो व्यक्ति पॉजिटिव मिले हैं।

एक ही फर्म के पांच सेल्समैन भी हुए संक्रमित

हाउसिंग बोर्ड में दो दिन पहले एक ही परिवार के तीन लोग कोरोना पॉजिटिव आए थे। पॉजिटिव आए परिवार का छावनी में कपड़े की दुकान है। दुकान पर काम करने वाले पांच सेल्समैन का सैंपल सात जून को हुआ। इन सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एक ही फर्म के आठ लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम दुकान से खरीदारी करने वालों की जानकारी के साथ सेल्समैन के कांटेक्ट हिस्ट्री जुटाने में लगी है।

मास्क में इस्तेमाल होने वाले मैटबलौन के रेट बढ़े

कोरोना काल के दौरान जहां मास्क में इस्तेमाल होने वाले मैटबलौन के रेट बढ़ गए हैं, वहीं कम क्वालिटी के मास्क मार्केट में हैं। हालांकि सरकारी सप्लाई में अफसर कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं, लेकिन कारोबारियों की मानें तो मास्क की मार्केट में काफी झोल है। मैटबलौन लगा होने को कहकर मास्क बेचे जा रहे हैं। मैटबलौन के कारण ही वायरस भीतर प्रवेश नहीं कर पाता है। इन दिनों सर्जिकल मास्क में लगने वाला मैटबलौन कपड़े की कीमतें आसमान छू रही हैं। पहले डेढ़ सौ रुपये किलो यह कपड़ा मिलता था, लेकिन अब इसकी कीमत करीब साढ़े चार हजार रुपये तक पहुंच गई है। एक ओर जहां कोरोना काल में मास्क की डिमांड बढ़ गई है, वहीं कुछ विक्रेता मैटबलौन कहकर कपड़ा तो दे रहे हैं, लेकिन उसका सर्टिफिकेट नहीं दे रहे कि यह मैटबलौन ही है।

जिले में 8271 आशंकित मरीजों के नमूने लिए

जिले में अभी तक 8271 आशंकित मरीजों के नमने लिए। इसमें 7851 मरीजों के नमूने की रिपोर्ट नेगेटिव मिली है। वहीं 309 मरीजों की रिपोर्ट का इंतजार है। जिले के 27 कंटेनमेंट जोन में घरों का सर्वे कर 14927 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई। वहीं फ्लू के लक्षण मिलने पर 18 लोगों के नमूने लिए।

जिले में मंगलवार को कोरोना के 16 मरीज पॉजिटिव मिले हैं। इसमें पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को क्वारंटाइन किया जा रहा है।

डा. कुलदीप सिंह, सीएमओ, अंबाला शहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.