Move to Jagran APP

साइबर ठगों से सावधान, कहीं आप तो नहीं कर रहें ये गलती, हेल्‍पलाइन में काल करने पर हुई ठगी

कुरुक्षेत्र में साइबर ठगी का मामला सामने आया। साइबर ठगों ने कुरुक्षेत्र के युवक से ठगी की। क्रेडिट कार्ड स्‍टेटमेंट के नाम पर साइबर ठगों ने 70 हजार रुपये ठग लिए। मोबाइल पर स्टेटमेंट के बहाने डाउनलोड करवा दिया एनीडेस्क एप।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 11:59 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 11:59 AM (IST)
साइबर ठगों से सावधान, कहीं आप तो नहीं कर रहें ये गलती, हेल्‍पलाइन में काल करने पर हुई ठगी
साइबर ठगों ने क्रेडिट कार्ड के नाम पर ठगी की।

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : शातिर ठग ने क्रेडिट कार्ड की स्टेटमेंट के लिए बैंक की कस्मर केयर पर फोन करने वाले उपभोक्ता के साथ 71261 रुपये की ठगी कर ली है। उपभोक्ता ने इसकी शिकायत पुलिस थाना बाबैन में दी है। शिकायत मिलने पर पुलिस ने अज्ञात ठग के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस थाना बाबैन में दी शिकायत में गांव हमीदपुर के रहने वाले जितेंद्र कुमार ने बताया कि उसका बाबैन के आईसीआईसीआई बैंक की शाखा में खाता है। उसके पास इसी बैंक का एक क्रेडिट कार्ड भी है। इस क्रेडिट कार्ड की स्टेटमेंट के लिए उसने इंटरनेट पर देखकर बैंक की कस्टमर केयर के नंबर पर फोन किया। फोन करने पर सामने से बात करने वाले ठग ने उन्हें बातों में बहला-फुसलाकर अपने मोबाइल पर ही एनीडेस्क एप डाउनलोड करने के लिए कहा। उसने बताया कि इस एप के डाउनलोड करने के बाद वह उसके मोबाइल स्क्रीन पर ही स्टेटमेंट दिखा देगा। इस एप इंस्टाल करने के बाद उसके क्रेडिट कार्ड से रुपये कटने के मैसेज आने लगे। आरोपित ने उसके क्रेडिट कार्ड से पहली बार 19999 रुपये, इसके बाद 20432.99 रुपये निकाले। इसके बाद 19999 रुपये, 6130.20 रुपये और 4700 रुपये निकाल लिए। आरोपित ने उसके क्रेडिट कार्ड से 71261.19 रुपये निकाल लिए। उसने तुरंत इसकी जानकारी बैंक में पहुंचकर अधिकारियों को दी। बैंक अधिकारियों ने बताया कि वह धोखाधड़ी का शिकार हो गया है, आरोपित ने उसके खाते से यह राशि निकाल ली है। उपभोक्ता ने पुलिस थाना बाबैन में शिकायत सौंपकर आरोपितों को गिरफ्तार कर उचित कार्रवाई करने की मांग की है। बाबैन थाना प्रभारी निरीक्षक सीमा कुमारी ने बताया कि आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

-----

आनलाइन ठगी को लेकर पुलिस कर रही जागरूक

शातिर ठग आनलाइन ठगी करने के नए-नए तरीके निकालकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। पिछले करीब एक माह से एनीडेस्क एप डाउनलोड करवाकर ठगी करवाने कई मामले सामने आ गए हैं। पुलिस अधीक्षक डा. अंशु सिंगला की ओर से बार-बार लोगों को आनलाइन ठगी से बचने के लिए सतर्क रहने की अपील की जा रही है। उन्होंने कहा है कि किसी अज्ञात व्यक्ति की बातों में आकर किसी को भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी न दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.