Move to Jagran APP

Farmers Protest: किसानों से झड़प में एसपी सहित दो घायल, डीजीपी ने दिए क्रेन जैसी भारी मशीनें जब्त करने के निर्देश

पंजाब सरकार को भेजे पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा है कि पिछले कुछ दिनों से राज्य में कानून-व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति चिंता का विषय है और कानून तोड़ने वालों के खिलाफ सख्ती होनी चाहिए। केंद्र सरकार ने किसानों की ओर से लाई जा रही बड़ी-बड़ी मशीनों को देखते हुए यह पत्र लिखा है। आशंका है कि सुरक्षा बलों के साथ टकराव हो सकता है।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Published: Wed, 21 Feb 2024 04:30 AM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2024 07:16 AM (IST)
शंभू बॉर्डर के नजदीक पुलिस के किसानों को रोके जाने पर हुई झड़प

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब के डीजीपी गौरव यादव ने बुधवार को किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए शंभू बार्डर के साथ ही संगरूर में खनौरी बार्डर की ओर जा रही क्रेन व भू-खनन की भारी मशीनों को जब्त करने के आदेश दिए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से मंगलवार को पंजाब के मुख्य सचिव को कानून व्यवस्था बनाए रखने की स्थिति के लिए सख्त कदम उठाने के निर्देश के बाद डीजीपी ने देर रात सभी जिलों के पुलिस प्रमुखों को यह आदेश जारी किया है।

loksabha election banner

दूसरी ओर डीजीपी के निर्देश के बाद पुलिस ने जब शंभू बार्डर की ओर जा रही भारी मशीनों को रोकने की कोशिश की तो उनकी किसानों से झड़प हो गई। इसमें शंभू थाना के प्रभारी इंस्पेक्टर अमन पाल सिंह विर्क और मोहाली के एसपी जगविंदर सिंह चीमा घायल हो गए। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डीजीपी के निर्देश के बाद पुलिस की ओर से नाकेबंदी भी की जा रही है, ताकि इस प्रकार की मशीनें बार्डर की ओर न जा सकें।

पंजाब सरकार को भेजे पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा है कि पिछले कुछ दिनों से राज्य में कानून-व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति चिंता का विषय है और कानून तोड़ने वालों के खिलाफ सख्ती होनी चाहिए। केंद्र सरकार ने किसानों की ओर से लाई जा रही बड़ी-बड़ी मशीनों को देखते हुए यह पत्र लिखा है। केंद्र को आशंका है कि हरियाणा सरकार की ओर से किसानों को दिल्ली की ओर जाने से रोकने के लिए लगाए गए सुरक्षा बलों के साथ टकराव हो सकता है। इसमें काफी नुकसान होने का डर है।

यही नहीं, हरियाणा के डीजीपी ने भी पंजाब सरकार को इस प्रकार की मशीनें रोकने के लिए कहा है। यह भी कहा है कि इन मशीनों से सुरक्षा बलों को नुकसान हो सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि उन्होंने पंजाब के डीजीपी के साथ-साथ केंद्रीय गृह मंत्रालय को भी पंजाब सरकार को निर्देश देने को कहा, जिसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह पत्र लिखा है।

1200 ट्रैक्टर-ट्रालियों के साथ जुटे 14000 लोग

केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार, 1,200 ट्रैक्टर-ट्रालियां, 300 कारें, 10 मिनी बसों और छोटे वाहनों के साथ लगभग 14,000 लोग पंजाब-हरियाणा के शंभू बार्डर पर एकत्र हुए हैं। एजेंसियों की इस रिपोर्ट के बाद ही गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को अपनी कड़ी आपत्तियों से अवगत कराते हुए कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्रवाई करने को कहा है। सूत्रों के अनुसार, पंजाब सरकार की ओर से ढाबी-गुजरान बैरियर पर करीब 500 ट्रैक्टर-ट्रालियों के साथ लगभग 4,500 लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति दी गई थी।

2 बड़े सवाल, कैसे पहुंचीं इतनी मशीनें

डीजीपी द्वारा जारी पत्र में लिखा है कि 18 फरवरी को सुबह सवा आठ बजे हुई मीटिंग में क्रेन सहित अन्य भारी मशीनों को पंजाब-हरियाणा बार्डर पर स्थित शंभू व खनौरी की ओर जाने से रोकने को कहा गया था। ऐसे में सवाल उठता है कि डीजीपी के साथ 18 फरवरी को बैठक होने के बाद भी इतनी बड़ी संख्या में मशीनें बार्डर पर कैसे पहुंच गईं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.