Move to Jagran APP

Haryana Recruitment: हरियाणा में 26 हजार सरकारी नौकरियों के लिए 10 लाख युवा दौड़ में, परीक्षा के लिए अब भी करा सकते हैं रजिट्रेशन

Haryana Recruitment हरियाणा मेंे26 हजार सरकारी नौकरियों के लिए 10 लाख से अधिक युवा दौड़ में हैं। इन भर्तियों के लिए संयुक्‍त पात्रता परीक्षा होगी और इसके लिए आनलाइन रजिस्‍ट्रेशन हाे रहा है। अब तक 10 लाख से अधिक युवा रजिस्‍ट्रेशन करवा चुके हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 19 Jun 2022 03:55 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jun 2022 05:37 PM (IST)
हरियााणा में सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए संयुक्‍त पात्रता परीक्षा होगी। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Recruitment: प्रदेश में 100 से ज्यादा विभागों, बोर्ड-निगमों और विश्वविद्यालयों में ग्रुप सी के 26 हजार पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए अब तक करीब 10 लाख युवा दौड़ में शामिल हो गए हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा (सीईटी) होगी और इसके लिए आनलाइन रजिस्‍ट्रेशन हो रहा है।  परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी होने से युवा उत्साहित हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा की तैयारी में जुट गया है।

loksabha election banner

पहले आवेदन कर चुके छात्र पोर्टल पर अपडेट कर सकते दस्तावेज, आठ जुलाई तक खुला रहेगा पोर्टल

जानकारी के अनुसार संयुक्‍त पात्रता परीक्षा के लिए अब तक 10 लाख से अधिक युवा पंजीकरण करा चुके हैं। परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक युवा आठ जुलाई तक पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। 13 जुलाई तक फीस जमा की जा सकेगी। पोर्टल पर पहले ही पंजीकरण करा चुके युवाओं को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति रहेगी। वह अपने दस्तावेज भी अपडेट कर सकते हैं।

सीईटी में शामिल होने के लिए https://onetimeregn.haryana.gov.in पर पंजीकरण कराना जरूरी है। आवेदक को पहचान से संबंधित सभी विवरण, शैक्षिक योग्यता, अनुभव और सामाजिक-आर्थिक मानदंडों तथा आरक्षण का लाभ लेने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) प्रमाणपत्र वही मान्य होगा जो हरियाणा सरकार की नौकरियों के लिए लागू कट-आफ तिथि को या उससे पहले जारी किया गया है। केंद्र सरकार में नौकरियों के लिए जारी किए गए ईडब्ल्यूएस/ओबीसी प्रमाणपत्र पर विचार नहीं किया जाएगा। एक्स सर्विसमैन (ईएसएम) उम्मीदवारों के पास आनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि पर वैध पात्रता प्रमाणपत्र होना चाहिए। इसे आवेदन जमा करने के समय अपलोड करना होगा।

यदि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आवेदक को बुलाया जाता है तो संबंधित जिला सैनिक बोर्ड से वैध पात्रता प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा। दिव्यांग ईएसएम विकलांगता प्रमाणपत्र अपलोड और प्रस्तुत करेगा। बलिदानी के परिवार के सदस्य को प्रासंगिक प्रमाणपत्र / युद्ध हताहत प्रमाणपत्र अपलोड और प्रस्तुत करना होगा जो बलिदानी की स्थिति को साबित करता है। केवल आरिजनल दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड किए जा सकता है। किसी तरह की फोटो कापी मान्य नहीं होगी।

फर्जी बोर्ड-विश्वविद्यालयों की डिग्री-डिप्लोमा मान्य नहीं

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने साफ किया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, एआइसीटीई द्वारा फर्जी या अमान्य घोषित किए गए या हरियाणा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं होने वाले किसी भी बोर्ड-संस्थान से डिग्री या डिप्लोमा या प्रमाणपत्र लेेने वाले युवा भर्ती के लिए योग्य नहीं माने जाएंगे। सामाजिक-आर्थिक मानदंड के लाभ का दावा करने के लिए सभी दस्तावेज निर्धारित प्रारूप में होने चाहिए।

सीईटी के लिए सिलेबस जारी

पंजीकरण की तिथि खत्म होने के बाद आयोग द्वारा संयुक्त पात्रता परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। इस परीक्षा को अगस्त में करवाने की योजना है। आयोग ने सीईटी का सिलेबस भी जारी कर दिया है। संयुक्त पात्रता परीक्षा में सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और हिंदी-अंग्रेजी से संबंधित सवालों के साथ-साथ हरियाणा से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.