जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में कंपार्टमेंट वाले विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाएं लगेंगी। विषय विशेष में फेल रहे विद्यार्थियों को उसी विषय के एक्सपर्ट शिक्षक पढ़ाएंगे ताकि वे परीक्षा पास कर सकें। इसके साथ ही इन परीक्षाओं में दो बार फेल होने वाले विद्यार्थियों को मर्सी चांस मिलेगा।

बोर्ड परीक्षा में कंपार्टमेंट वाले बच्चों के लिए लगेंगी स्पेशल क्लास

शिक्षामंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि जिन विद्यार्थियों ने कंपार्टमेंट क्लीयर करने के लिए दो चांस ले लिए हैं उन्हें एक मर्सी चांस दिया जाएगा। नियम 134-ए के तहत बच्चों को दाखिले नहीं देने या शर्तों का उल्लंघन करने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: 34 साल की महिला टीचर को 14 साल के छात्र से हुआ प्‍यार, फिर तोड़ दी सारी सीमाएं

इसके अलावा फीस और फंड की अधिक वसूली करने वाले निजी स्कूलों की शिकायतों की जांच के लिए मंडल स्तर पर गठित फीस और फंड रेगुलेटरी कमेटी की बैठकें बुलाई गई हैं। अधिक वसूली के मामलों में यह समिति स्कूलों को कैपिटेशन फीस या फीस रिफंड करने के निर्देश देगी। आदेश की अनदेखी पर स्कूल की मान्यता वापस ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें: विपक्ष के हंगामे के बाद नवजोत सिद्धू का ऐलान -पत्‍नी और बेटा नहीं लेंगे पद

नियम 134-ए के तहत दाखिलों में आनाकानी करने वाले स्कूलों पर होगा एक्शन

शिक्षामंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर सुधर रहा है तथा नामी-गिरामी डीपीएस जैसी संस्थाओं के बच्चे सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने शिक्षा के स्तर को सुधारा है। यही वजह है कि सरकारी स्कूल अब किसी से पीछे नहीं हैं।

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस