Move to Jagran APP

मनमानी: स्कूल खुले नहीं, दाखिला फीस सहित तमाम फंडों की वसूली शुरू, सरकार ने लगाई रोक

हरियाणा में कोरोना से जंग में लॉक डाउन के कारण स्‍कूल बंद हैं। इसके बावजूद निजी स्‍कूल फीस वसूली में जुट गए हैं। वे अभिभावकों को नोटिस भेज रहे हैं। सरकार ने इस पर रोक लगा दी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 05:13 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 05:13 PM (IST)
मनमानी: स्कूल खुले नहीं, दाखिला फीस सहित तमाम फंडों की वसूली शुरू, सरकार ने लगाई रोक
मनमानी: स्कूल खुले नहीं, दाखिला फीस सहित तमाम फंडों की वसूली शुरू, सरकार ने लगाई रोक

चंडीगढ़, [सुधीर तंवर]। कोरोना वायरस के चलते पूरा प्रदेश लॉकडाउन है। स्कूलों को भी 15 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है। इसके बावजूद कई निजी स्कूल संचालकों ने मनमानी करते हुए अभिभावकों से नए शिक्षा सत्र में दाखिले के लिए फीस और तमाम तरह के फंड वसूलने शुरू कर दिए हैं। मामला संज्ञान में आने के बाद शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों पर शिकंजा कसते हुए फीस वसूली पर रोक लगा दी है।

loksabha election banner

निजी स्कूलों की मनमानी की शिकायतों पर सरकार ने लिया एक्शन

शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। सीबीएसई, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड और आइसीएसई सहित अन्य किसी भी बोर्ड से मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय छात्रों से नई क्लास के लिए शुल्क नहीं वसूल सकते। स्थिति के सामान्य होने और विद्यालयों के खुलने के बाद ही दाखिले शुरू होंगे और फीस ली जा सकेगी।

हालात सामान्य होने तक नहीं कर सकेंगे फीस की वसूली

वहीं, शिक्षा सत्र के अभी तक शुरू नहीं होने के चलते स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश का समय बदला जा सकता है। इसके लिए निजी स्कूलों ने सीबीएसई और आइसीएसई को प्रस्ताव भेजा है। कई स्कूल संचालक मई-जून में बच्चों की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं। मार्च-अप्रैल में करीब एक महीने की छुट्टी पड़ चुकी है, जबकि इससे आगे भी अभी स्कूलों के खुलने के आसार नहीं। इससे पाठ्यक्रम पूरा करने की समस्या आएगी।

अप्रैल में जिस पाठ्यक्रम की पढ़ाई होती है, उसकी त्रैमासिक परीक्षा जून में स्कूल खुलने के बाद ली जाती है। अब जब अप्रैल में स्कूल नहीं खुलेंगे तो त्रैमासिक परीक्षा को भी रद करना होगा। हालांकि सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड ने  प्रस्ताव पर विचार करने का आश्वासन दिया है। साथ ही साफ कर दिया है कि अधिक गर्मी होने पर छुट्टी करने का निर्णय संबंधित राज्य सरकार का होता है। ऐसे में यह प्रस्ताव बोर्ड द्वारा राज्य सरकार को भेजा जाएगा, लेकिन निर्णय प्रदेश सरकार का होगा।

तीन महीने बढ़ा कच्चे कर्मचारियों का अनुबंध

समग्र शिक्षा के तहत 31 मार्च तक अनुबंध आधार पर लगे हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद के कर्मचारियों को तीन महीने की एक्सटेंशन मिली है। अब यह कर्मचारी 30 जून तक काम कर सकेंगे। स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने इस संबंध में सभी जिला प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर को निर्देश जारी कर दिए हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



यह भी पढें: पंजाब के चार गांवों ने किया ऐलान-कोरोना तुम न यहां आना, हुए 'सेल्फ क्वारंटाइन'

यह भी पढ़ें: इनसे सीखिये: भाई की मौत के बाद घर के बाहर लगाया संदेश- कृपया कोई शोक जताने न आएं


यह भी पढें: Corona Lock down: डीएसपी को आया फोन- सर दूल्हा बोल रहा हूं, आज के फेरे हैं गाड़ी जाने दोगे क्‍या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.