Move to Jagran APP

राज्‍यपाल के अभिभाषण में मनोहर सरकार का रोडमैप, सभी को घर और अच्छी हेल्थ

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन राज्‍यपाल प्रो. कप्‍तान सिंह सोलंकी के अभिभाषण में राज्‍य की मनोहर सरकार का रोडमैप दिखा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 05 Mar 2018 07:28 PM (IST)Updated: Tue, 06 Mar 2018 02:56 PM (IST)
राज्‍यपाल के अभिभाषण में मनोहर सरकार का रोडमैप, सभी को घर और अच्छी हेल्थ
राज्‍यपाल के अभिभाषण में मनोहर सरकार का रोडमैप, सभी को घर और अच्छी हेल्थ

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की शुरूअात पर साेमवार को राज्‍यपाल प्रो. कप्‍तान सिंह सोलंकी के अभिभाषण में मनोहरलाल सरकार का रोडमैप नजर आया। अभिभाषण में हरियाणा की भाजपा सरकार की हर जरूरतमंद व्यक्ति के सिर पर छत और हर परिवार के उत्तम स्वास्थ्य को लेकर चिंता दिखी। राज्यपाल के अभिभाषण में सरकार ने सपना दिखाया कि अगले चार साल के भीतर प्रत्येक परिवार के पास अपना खुद का घर होगा और छह माह बाद हर परिवार बीमा योजना के दायरे में शामिल हो चुका होगा।

loksabha election banner

भाजपा सरकार के साढ़े तीन साल के काम पर राज्यपाल ने लगाई मुहर

राज्यपाल ने अभिभाषण के जरिए मनोहर सरकार के साढ़े तीन साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड तो पेश किया ही, साथ ही अगले सालों के रोडमैप की जानकारी भी दी। एसवाईएल नहर निर्माण की दिशा में हो रही प्रगति तथा बेटियों का जीवन बचाने को चल रहे प्रयासों पर राज्यपाल ने सरकार की पीठ थपथपाई।

विधानसभा परिसर में प‍हुंचने पर राज्‍यपाल का स्‍वागत करते स्‍पीकर कंवरपाल गुर्जर व सीएम मनोहरलाल।

इस साल 15 अगस्त तक हर परिवार का स्वास्थ्य बीमा करेगी सरकार, 2022 तक हर परिवार को घर

राज्यपाल ने अपने 39 पेज के अभिभाषण में मनोहर सरकार द्वारा अब तक लिए गए तमाम बड़े फैसलों को शामिल किया। पाइप लाइन में चल रही परियोजनाओं और भविष्य की योजनाओं को भी अभिभाषण का हिस्सा बनाया गया। राज्‍यपाल ने कहा कि सरकार दक्षिण हरियाणा में पानी की कमी पर खासी चिंतित है। यमुना कैनाल की जल क्षमता को चार हजार क्यूसेक तक बढ़ाने की योजना है तो साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में सरकार बहुत कुछ करना चाहती है। हर 20 किलोमीटर के दायरे में एक कन्या महाविद्यालय खोलने के एजेंडे पर सरकार बड़ी तेजी के साथ आगे बढ़ रही है।

हरियाणा विधानसभा में अभिभाषण देते राज्‍यपाल प्रो. कंवरपाल गुर्जर।

मोदी की आयुष्मान योजना हरियाणा में होगी लागू

राज्यपाल के अभिभाषण में मोदी सरकार की 'आयुष्मान भारत' योजना सबसे ऊपर नजर आई। उन्‍होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने इसी साल 15 अगस्त तक राज्य के सभी परिवारों को इस योजना के दायरे में लाने का अहम निर्णय लिया है। यानी राज्य के प्रत्येक परिवार का बीमा होगा।

यमुना का पानी बढ़ाने पर खर्च होंगे 1115 करोड़

उन्‍होंने कहा कि हरियाणा सरकार यमुना नदी की जल क्षमता बढ़ाने के लिए कैरियर सिस्टम दुरुस्त करेगी। इसके लिए 1115 करोड़ रुपए की चार अलग-अलग परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैैं। इनमें हमीदा हेड से इंद्री हेड तक, पश्चिमी यमुना कैनाल मुख्य शाखा, संवर्धन नहर का पुनर्निर्माण की परियोजनाएं अहम हैैं, जिनसे चार हजार क्यूसिक तक पानी बढ़ सकेगा।

यह भी पढ़ें: हरियाणा का बजट 9 को होगा पेश, 15 मार्च तक चलेगी विधानसभा

सरकार के मंथन शिविर पर राज्यपाल की मुहर

हिमाचल प्रदेश के परवाणु स्थित टिंबर ट्रेल में हुए मनोहर सरकार के मंथन शिविर पर भी राज्यपाल ने मुहर लगाई। उन्होंने 'परिवर्तन' योजना के तहत 46 पिछड़े ब्लाकों के सर्वांगीण विकास के लिए अफसरों की जिम्मेदारी तय करने को क्रांतिकारी फैसला बताया।

गांवों के विकास को लेकर भी सरकार चिंतित

राज्‍यपाल ने कहा कि  प्रदेश के गांवों में शहरों की तर्ज पर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सरकार ने हरियाणा ग्रामीण विकास योजना शुरू करने का निर्णय किया है। प्रदेश के उन 36 अति पिछड़े ब्लाकों को सरकार ने काफी गंभीरता से लिया है, जो डार्क जोन घोषित हो चुके हैं। इन ब्लाकों में भूजल स्तर सही करने के लिए 'सिंचाई दक्षता योजना' शुरू होगी, जिन पर 76 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

शहरों की अनदेखी नहीं, अमृत योजना में 850 करोड़ मिलेंगे  

राज्यपाल के अभिभाषण में शहरों के विकास को भी नजर अंदाज नहीं किया गया है। उन्‍होंनेअमृत योजना के तहत चल रहे कामों की पूरी फेहरिस्त बताते हुए उन्‍होंने कहा कि इसके तहत शहरों में 850 करोड़ रुपये की नई योजनाएं मंजूर की जा रही हैैं।

किसान और सहकारिता कल्याण प्राधिकरण बनेंगे

राज्यपाल के अभिभाषण में किसानों के प्रति सरकार की चिंता भी साफ नजर आई। किसानों के कल्याण तथा उनकी फसलों के लागत मूल्य पर पचास फीसदी मुनाफा तय करने की दिशा में अहम कदम उठाते हुए सरकार ने हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण के गठन का ऐलान किया है। इसके अलावा सरकार ने सहकारिता कल्याण प्राधिकरण बनाने का भी निर्णय लिया है।

मेडिकल, नर्सिंग कालेज और पंचकर्म केंद्रों पर जोर

अभिभाषण में बताया गया कि अंबाला के बाद अब फरीदाबाद और गुरुग्राम के नागरिक अस्पतालों में भी हार्ट उपचार सेवाएं शुरू होंगी। सरकार ने सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ नॄसग कॉलेज स्थापित करने का एलान किया है। प्रदेश के सभी जिलों में एक-एक पंचकर्म केंद्र भी सरकार स्थापित करेगी।

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट अप्रैल से होगा शुरू

अभिभाषण में बताया गया कि झज्जर के बाढ़सा में एम्स-दो के साथ ही बन रहा कैंसर इंस्टीट्यूट इसी वर्ष अप्रैल में शुरू होगा। राज्यपाल के अनुसार यह राज्य का पहला नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट होगा, जहां कैंसर मरीजों को सभी प्रकार की उपचार सेवाएं उपलब्ध होंगी।

500 बसें नई और 500 किराये पर लेगी सरकार

अभिभाषण में यह भी बताया गया कि हरियाणा सरकार ने रोडवेज बड़े में 500 नई बसें शामिल करने का फैसला लिया है। सरकार 50 एसी बसें भी खरीदेगी। सरकार ने 500 बसें किराये पर लेने का निर्णय किया है।

चंडीगढ़ एयरपोर्ट से कनेक्ट होगा पंचकूला

अभिभाषण में बताया गया कि पंचकूला में औद्योगिक विकास के लिए सरकार ने अहम फैसला लिया है। चंडीगढ़ के मोहाली स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सीधे पंचकूला से कनेक्ट करने के लिए औद्योगिक विकास होगा। पंचकूला को एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी देने का प्रावधान था। साथ ही सरकार प्रदेश की हवाई पट्टियों पर रनवे की क्षमता 4000 फीट से बढ़ाकर 9000 फीट करने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र शुरू, राज्यपाल ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

39 पेज के अभिभाषण में 50 मिनट में 23 पेज पढ़े

39 पेज के अभिभाषण में राज्यपाल ने 50 मिनट में 23 पढ़े और बाद में अभिभाषण को पढ़ा हुआ मान लिया गया। मंगलवार से राज्यपाल अभिभाषण पर सत्तापक्ष और विपक्ष के विधायक चर्चा करेंगे। इसके बाद 8 मार्च को सीएम मनोहर लाल बहस का जवाब देंगे। राज्यपाल दो बजकर तीन बजकर तीन मिनट पर सदन में पहुंचे और दो बजकर चार मिनट पर अपना भाषण शुरू किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.