चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana Assembly Monsoon Session: हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही जारी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकारी विभागों और बाेर्ड व निगमों में ग्रुप सी और डी के रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए पांच , छह और सात सितंबर को संयुक्‍त पात्रता परीक्षा होगी। इसके साथ ही उन्‍होंने बताया कि  कोसली विधानसभा क्षेत्र के गांव लूला अहीर में चल रहे भगत फूल सिंह विश्वविद्यालय के रीजनल सेंटर को महाविद्यालय में बदलने की घोषणा की। 

सीएम ने कहा- राज्‍य में 50 से अधिक सरकारी व निजी विश्‍वविद्यालय

मानसून सत्र के दूसरे दिन प्रश्‍नकाल के दौरान एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की कहा कि राज्य में इस समय 50 से अधिक सरकारी और निजी विश्वविद्यालय हैं। पुराने समय में विश्वविद्यालय दूर होते थे, तब रीजनल सेंटर खोले जाते थे। 

कोसली क्षेत्र में भगत फूल सिंह विवि का रीजनल सेंटर बनेगा कालेज

मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकारी विभागों और बोर्ड व निगमों में ग्रुप सी और डी के रिक्त पदों की भर्ती के लिए पांच, छह और सात नवंबर को संयुक्त पात्रता परीक्षा होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा में बताया कि यह परीक्षा नेशनल टेस्ट एजेंसी लेगी।

इसके साथ ही सीएम मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार की नीति के अनुसार अस्पताल के 10 किलोमीटर की परिधि में पैरा मेडिकल कॉलेज या नर्सिंग कालेज खोला जा सकता है। 10 किलोमीटर की परिधि में अस्पताल मौजूद नहीं है वहां नर्सिंग या पैरा मेडिकल कालेज खोलने का प्रावधान नहीं है। 

इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि फरीदाबाद पेरीफेरल रोड के निर्माण का मामला जल्‍द सुलझेगा। उन्‍होंने कहा कि 102 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच विजिलेंस शीघ्र पूरा करेगी। सदन में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने फरीदाबाद में निगम के भ्रष्टाचार का मामला उठाया। सदन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस मामले में विजिलेंस की जांच जारी है। विभाग ने जो दस्तावेज मांगे थे वे उपलब्ध कराए गए हैं।हम विजिलेंस को कहेंगे जल्द जांच कर कार्रवाई करें। 

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि 10 प्रतिशत निगम क्षेत्र में इन्हासमेन्ट होती है लेकिन इसकी पुनः व्याख्या करने की ज़रूरत है। सीएम ने कहा कि फरीदाबाद में सड़क मामले में विजिलेंस से आग्रह करेंगे जल्द रिपोर्ट दे। हरियाणा सरकार द्वारा गुरुग्राम जिले की मानेसर तहसील के गांव कासन, कुकरेला तथा सहरावन की 1810 एकड़ भूमि का वर्ष 2010 में अधिग्रहण किया गया। सरकार की नीति के अनुसार, जमीन अधिकग्रहण के समय जहां गांव बसे हुए थे या मकान बने हुए थे, उनकी जमीन का अवार्ड किया जाएगा और आउस्टीस नीति के तहत आउस्टीस को प्लॉट दिया। 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने सभी विधायकों से अनुरोध किया कि वे विकास परियोजनाओं में सहयोग करें।विधायक अपने क्षेत्रों में विकास परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए जमीन की उपलब्धता अवश्य सुनिश्चित करें। 

Edited By: Sunil Kumar Jha