चंडीगढ़ [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। यूजीसी नेट-जेआरएफ पास और PHD डिग्रीधारकों के लिए नौकरी का पिटारा खुल गया है। हरियाणा सरकार का हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट (काॅलेज कैडर) में Assistant professor के 524 पदों पर भर्ती करने जा रहा है। Assistant professor की भर्ती हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) द्वारा की जाएगी।

करीब चार साल बाद हरियाणा में काॅलेज स्तर पर असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। HPSC वेबसाइट पर इस संबंध में पूरी जानकारी अपलोड कर दी गई है। नए काॅलेज खुलने और हरियाणा के काॅलेजों में स्टूडेंट्स की बढ़ती संख्या के कारण शिक्षकों की कमी को देखते हुए नई भर्ती की जा रही है। HPSC द्वारा 17 विभिन्न विषयों में Assistant professor पद पर भर्ती की जाएगी। General category में 320 पदों पर Assistant professor की भर्ती होगी।

काॅमर्स में सबसे अधिक 102 पोस्ट

हरियाणा के गवर्नमेंट काॅलेजों में Assistant professor के 524 पदों को भरा जाना है। लगभग सभी प्रमुख विषयों में Assistant professor के पदों पर भर्ती की जाएगी। काॅमर्स विषय में 102 Assistant professor की नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा केमिस्ट्री में 02, कंप्यूटर साइंस में 09, इकोनाॅमिक्स में 39, अंग्रेजी में 81,हिंदी में 49, हिस्ट्री में 35, पब्लिक एडिमिनिस्ट्रेशन में 21, पाॅलिटिकल साइंस में 33, पंजाबी में 02, सोशोलाॅजी में 20 पदों पर भर्ती की जाएगी।

15 मार्च से शुरु होगा आॅनलाइन आवेदन

Assistant professor पदों के लिए 15 मार्च 2019 से HPSC वेबसाइट पर आॅनलाइन आवेदन किया जा सकता है। अभ्यर्थियों से सिर्फ आॅनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। फीस भी आवेदकों को आॅनलाइन ही भरनी होगी। भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी पूरी जानकारी Website पर जारी कर दी जाएगी। आवेदन 15 अप्रैल शाम 5 बजे तक ही Online स्वीकार किए जाएंगे। किसी भी तरह की जानकारी के लिए Working day में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक HPSC के Helpline no. 0172-2560754 पर संपर्क किया जा सकता है।

screening test और Interview से होगा चयन

Assistant professor की नियुक्ति के लिए HPSC की ओर से पहले screening tests (लिखित परीक्षा) आयोजित किया जाएगा। किसी भी विषय में तय पदों की संख्या के मुकाबले लिखित परीक्षा पास करने वालों में से सिर्फ तीन गुणा को ही Interview के लिए बुलाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार आगामी सत्र तक चयन प्रक्रिया को पूरा करने की तैयारी है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt