Move to Jagran APP

Presidential Election: हरियाणा के एक विधायक की वोट वैल्यू 112, सांसद की 708, पंवार-कार्तिकेय नहीं डाल पाएंगे वोट

Presidential Election राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होना है। खास बात यह है कि हरियाणा में चंद्रा और गौतम राष्ट्रपति चुनाव में वोट देंगे जबकि नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्य पंवार व कार्तिकेय इस बार मतदान नहीं कर सकेंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 10:05 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 01:27 PM (IST)
राष्ट्रपति चुनाव में मतदान नहीं कर सकेंगे कार्तिकेय व पंवार। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। देश में 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में हरियाणा के सांसद और विधायक वोट देने को तैयार हैं। राज्य के 90 विधायकों, 10 लोकसभा सदस्यों और पांच राज्यसभा सदस्यों के वोट की कुल वैल्यू 20 हजार 800 है। इनमें सबसे अधिक वोट की कीमत भाजपा सांसदों व विधायकों की है।

loksabha election banner

इस बार के राज्यसभा चुनाव में भाजपा सांसद कृष्णलाल पंवार और भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा की जीत हुई है, लेकिन ये दोनों राष्ट्रपति चुनाव में वोट नहीं दे सकेंगे। दोनों नेता अगस्त में राज्यसभा की सदस्यता संबंधी शपथ लेंगे।

राजस्थान से इस बार राज्यसभा का चुनाव हारने वाले सुभाष चंद्रा तथा चुनाव न लड़ने वाले निवर्तमान राज्यसभा सदस्य दुष्यंत गौतम को इसी बार के राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने का अधिकार होगा। इन दोनों का कार्यकाल राष्ट्रपति पद के चुनाव के बाद खत्म होगा। सुभाष चंद्रा व दुष्यंत गौतम हरियाणा से राज्यसभा सदस्य चुने गए थे। इन्हीं की सीटों पर कृष्णलाल पंवार तथा कार्तिकेय शर्मा की जीत हुई है। वहीं, कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई अपनी अंतरात्मा की आवाज पर एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट दे सकते हैं।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधानसभा सचिव आरके नांदल को रिटर्निंग अधिकारी बनाया गया है। सांसद लोकसभा परिसर और विधायक विधानसभा परिसर में 18 जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान करेंगे।

इस चुनाव में सांसद और विधायकों के वोटों का आधार प्रदेश की जनसंख्या के आधार पर निर्धारित किया जाता है। हरियाणा की जनसंख्या के मुताबिक विधायकों के वोट की कीमत 112 और सांसदों के वोट की कीमत 708 रखी गई है। हालांकि इस बार भी 1971 की जनसंख्या के आधार पर ही वोट वैल्यू तय की गई है।

विशेष पेन से बतानी होगी पसंद

रिटर्निंग अधिकारी आरके नांदल के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना पहले ही जारी हो चुकी है। चुनाव में मतदान के लिए विशेष इंक वाला पेन दिया जाएगा। विधायकों को 1, 2, 3 लिखकर पसंद बतानी होगी। पहली पसंद न बताने पर वोट रद हो जाएगा। इसके लिए विधायकों को सीक्रेट मतपत्र दिया जाएगा। इस चुनाव में कोई भी पार्टी व्हिप जारी नहीं कर सकती।

हरियाणा के माननीयों के वोटों का गणित

  • कुल विधायक 90 - एक वोट की कीमत 112 - कुल वोट वैल्यू 10 हजार 80
  • कुल सांसद 15 - एक वोट की कीमत 708 - कुल वोट वैल्यू 10 हजार 620
  • कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा के 708 अंक घटा दें तो एनडीए को पड़ने वाले वोट का मूल्य - 9912
  • भाजपा के 40 विधायक - कुल वोट वैल्यू 4480
  • कांग्रेस के 31 विधायक - कुल वोट वैल्यू 3472 (कुलदीप बिश्नोई की एक वोट के 112 अंक कम कर दें तो वैल्यू 3360)
  • जजपा के 10 विधायक - कुल वोट वैल्यू 1120
  • निर्दलीय सात विधायक - कुल वोट वैल्यू 784
  • इनेलो विधायक अभय चौटाला - वोट वैल्यू 112
  • हलोपा विधायक गोपाल कांडा - वोट वैल्यू 112

हरियाणा से एनडीए के मिल सकते हैं 16 हजार 632 वैल्यू के वोट

भाजपा को स्वयं के अलावा 10 जजपा, सातों निर्दलीय, एक हलोपा, एक इनेलो और एक कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई का वोट मिलने की संभावना है। इसके अलावा 10 लोकसभा सदस्यों व 4 राज्यसभा सदस्यों के वोट मिलेंगे। भाजपा व भाजपा समर्थित विधायकों की वोट वैल्यू 6720 और सांसदों की वोट की वैल्यू 9912 हुई।

इस तरह कुल मिलाकर हरियाणा से 16 हजार 632 वोट एनडीए को मिल सकते हैं। कांग्रेस पास हालांकि विधायकों के 3360 और एक राज्यसभा सदस्य के 708 यानी कुल 4068 वोट हैं। राज्यसभा चुनाव में वोट नहीं देने वाले एक निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू का वोट निर्दलीय खेमे में जोड़ा गया है। अगर वह एनडीए को वोट नहीं देंगे तो उनकी वोट की 112 वैल्यू कम हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.