Move to Jagran APP

Haryana में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर सियासत तेज, निर्दलीय विधायक भी सक्रिय, हुड्डा बोले- विश्‍वास खो चुकी है सरकार

Haryana Assembly Budget Session हरियाणा विधानसभा बजट सत्र में कल भाजपा-जजपा सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा होगी। इसको लेकर चर्चा तेज हाे गई है। भाजपा जजपा और कांग्रेस ने अपने विधायकों को विहप जारी किया है। निर्दलीय विधायक भी सक्रिय हो गए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 04:46 PM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 08:09 AM (IST)
Haryana  में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर सियासत तेज,  निर्दलीय विधायक भी सक्रिय, हुड्डा बोले- विश्‍वास खो चुकी है सरकार
हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का नजारा। (जागरण)

चंडीगढ़, जेएनएन। कांग्रेस द्वारा लाए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर विधानसभा में 10 मार्च को चर्चा होगी। इसको लेकर सभी दलों में हलचल तेज हो गई है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जननायक जनता पार्टी (JJP) ने अपने विधायकों को व्हिप जारी किया है। इसको लेकर मंगलवार को सियासत चरम पर पहुंच गई है। कांग्रेस ने भी अपने विधायकों को व्हिप जारी किया है। दूसरी ओर, निर्दलीय विधायक भी सक्रिय हाे गए हैं। भाजपा की ओर से निर्दलीय विधायकों को आज लंच दिया गया। बताया जाता है कि इस दौरान उनके साथ अविश्‍वास प्रस्‍ताव के खिलाफ रणनीति पर चर्चा हुई। दूसरी ओर, पूर्व सीएम और कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि यह सरकार जनता का विश्‍वास खो चुकी है।

loksabha election banner

हुड्डा ने कहा- अविश्‍वास प्रस्‍ताव से कई चेहरे बेनकाब होंगे

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि भाजपा-जजपा सरकार जनता का विश्‍वास खो चुकी है। इसका समर्थन करने वाले विधायक और निर्दलीय विधायक भी अपने कदम पीछे खींच रहे हैं। हरियाणा विधानसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश किया जाएगा और इस पर मतदान भी होगा। इसमें कई चेहरे से नकाब हटेगा। यह विपक्ष का काम है कि वह जनता की आवाज व मुद्दे उठाए।

भाजपा द्वारा अपने विधायकों को जारी किया गया व्हिप।

भाजपा ने सभी विधायकों को मंगलवार को व्हिप जारी किया और उनसे कांग्रेस की तरफ से प्रस्तावित अविश्वास प्रस्ताव के दौरान विधानसभा में उपस्थित रहने को कहा है। पार्टी के मुख्‍य सचेतक कंवरपाल गुर्जर की ओर से यह विह्प जारी किया गया है।

जननायक जनता पार्टी द्वारा अपने विधायकों को जारी किया गया व्हिप।

दूसरी ओर, जजपा ने भी अपने सभी 10 विधायकों को व्हिप जारी कर 10 मार्च को विधानसभा में मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है। जजपा द्वारा विधायकों को भी जारी व्हिप में कहा गया है कि विपक्ष द्वारा 10 मार्च को मंत्रिमंडल के खिलाफ प्रस्‍तावित अविश्‍वास प्रस्‍ताव के मद्देनजर जजपा के सभी विधायक विधानसभा में मौजूद रहें और सरकार के पक्ष और अविश्‍वास प्रस्‍ताव के खिलाफ वोटिंग करें। माना जा रहा है कांग्रेस भी अपने विधायकों को व्हिप जारी करेगी।

कांग्रेस द्वारा अपने विधायकों को जारी किया गया व्हिप।

इसके बाद कांग्रेस ने भी अपने विधायकोें को व्हिप जारी किया है। कांग्रेस विधायक दल के मुख्‍य सचेतक भारत भूषण बत्रा ने कांग्रेस के सभी विधायकों काे यह व्हिप जारी किया है। उन्‍होंने पार्टी के सभी विधायकों को 10 मार्च को विधानसभा में आवश्‍यक रूप से मौजूद रहने और अविश्‍वास प्रस्‍ताव के पक्ष में सदन में मतदान करने को कहा है।

निर्दलीय विधायकों ने  मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने साथ किया लंच

दूसरी ओर, भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार के विरुद्ध लाए जा रहे अविश्वास प्रस्ताव से ठीक एक दिन पहले मंगलवार को निर्दलीय विधायकों ने इकट्ठा होकर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। बहाना बनाया गया पूंडरी के निर्दलीय विधायक रणधीर गोलन की शादी की 35वीं वर्षगांठ को। गोलन ने सुबह के समय हवन-यज्ञ का आयोजन किया तो दोपहर को निर्दलीय विधायकों समेत पूरी सरकार को भोजन पर आमंत्रित किया।

निर्दलीय विधायक रणधीर गोलन की शादी की वर्षगांठ को बनाया गया लंच का आधार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला समेत सरकार के कई मंत्री तथा विधायक रणधीर गोलन द्वारा आयोजित भोज में शामिल हुए। प्रदेश में निर्दलीय विधायकों की संख्या सात है। इनमें रतिया के निर्दलीय विधायक रणजीत चौटाला मनोहर सरकार में कैबिनेट बिजली मंत्री हैं। बाकी छह विधायकों में स्वयं रणधीर गोलन, बलराज कुंडू, नयनपाल रावत, धर्मपाल गोंदर, सोमवीर सांगवान और राकेश दौलताबाद शामिल हैं। गोलन के इस लंच में आश्चर्यजनक रूप से बलराज कुंडू और सोमवीर सांगवान भी शामिल हुए।

जोगी राम, देवेंद्र बबली, सोमवीर सांगवान और बलराज कुंडू भी दिखे लंच पर

पंचकूला के एमसीडी सेक्टर स्थित जिमखाना क्लब में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। सूत्रों का कहना है कि इस भोज में शामिल होकर मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री ने निर्दलीय विधायकों का भरोसा जीतने की कोशिश की है। काफी हद तक वह इसमें कामयाब भी दिखाई दिए। विधानसभा में पार्टी लाइन से अलग होकर बोलने वाले जजपा विधायक जोगी राम सिहाग तथा देवेंद्र बबली भी इस लंच में शामिल नजर आए।

बलराज कुंडू पहले ही सरकार के खिलाफ बोलते रहे हैं, जबकि सोमवीर सांगवान चेयरमैन पद से इस्तीफा दे चुके हैं। जोगी राम सिहाग ने चेयरमैन पद हासिल करने से मना कर दिया था। निर्दलीय विधायकों को पहले भी कई बार एकजुट किया जा चुका है। इसकी जिम्मेदारी कभी पृथला के निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत ने उठाई तो कभी गोलन व गोंदर को सौंपी गई।

रावत की गिनती मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पसंद के निर्दलीय विधायकों में होती है। बताया जाता है कि लंच पर भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार के समर्थन और कांग्रेस के अविश्वास प्रस्ताव के विरुद्ध वोटिंग की रणनीति बनी है, लेकिन यह रणनीति कितनी कारगर रहेगी, यह देखने वाली बात होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.