Move to Jagran APP

Haryana News: दिव्यांग मतदाताओं के लिए होगी पिक एंड ड्रॉप की सुविधा, नेत्रहीन मतदाताओं के लिए होगी ये खास फैसिलिटी

Haryana Loksabha Election 2024 हरियाणा को 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए प्रशासन किसी भी प्रकार को कोताही बरतना नहीं चाह रहा है। इसके लिए दिव्यांग मतदाताओं (Disabled Voters) की सहायता के लिए एनसीसी एनएसएस और रेडक्रॉस वालंटियर लगाए जाएंगे। नेत्रहीन दिव्यांग मतदाताओं के लिए एपिक कार्ड और फोटो वोटर स्लिप ब्रेल लिपि में छपवाई गई है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Published: Sat, 04 May 2024 06:29 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 06:29 PM (IST)
दिव्यांग मतदाताओं के लिए होगी पिक एंड ड्रॉप की सुविधा।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के दिन दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए एनसीसी, एनएसएस और रेडक्रॉस वालंटियर लगाए जाएंगे। ईवीएम का बटन दबाने के लिए नेत्रहीन और अशक्त दिव्यांग मतदाता एक सहायक अपने साथ ले जा सकेंगे।

loksabha election banner

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि नेत्रहीन दिव्यांग मतदाताओं के लिए एपिक कार्ड और फोटो वोटर स्लिप ब्रेल लिपि में छपवाई गई है। ब्रेल बैलेट पेपर तथा ईवीएम पर स्लिप की सुविधा भी उपलब्ध होगी। दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर के साथ ही मतदान केंद्रों में रैंप और मतदान केंद्र तक लाने और वापस घर छोड़ने के लिए वाहन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी पिक एंड ड्रॉप की सुविधा

जो दिव्यांग मतदाता स्वयं ईवीएम का बटन दबाकर वोट डालने में समर्थ हैं, उन मतदाताओं के साथ आने वाले सहयोगी दिव्यांग मतदाता को वोटिंग कक्ष तक ले जा सकते हैं, लेकिन सहयोगी वोटिंग कक्ष के अंदर नहीं जा सकते हैं। 85 वर्ष से अधिक आयु व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को मतदान केंद्र के लिए पिक एंड ड्रॉप की सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ें: Haryana Lok Sabha Election 2024: आठ सीटों पर भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर, मत प्रतिशत बढ़ाने का भी है दबाव

35 करोड़ के नशीले पदार्थ और नकदी जब्त

लोकसभा चुनावों के चलते सघन अभियान के तहत प्रवर्तन एजेंसियों ने प्रदेश में 35 करोड़ रुपये की नकद राशि, अवैध शराब, मादक पदार्थ तथा कीमती धातुएं व वस्तुएं जब्त की हैं। इसमें छह करोड़ रुपये की नकदी, साढ़े 12 करोड़ रुपये कीमत की तीन लाख 70 हजार लीटर अवैध शराब और 12 करोड़ रुपये के 6015 किलोग्राम मादक पदार्थ शामिल हैं। इसके अलावा करीब पौने दो करोड़ रुपये की कीमती धातुएं और ढाई करोड़ रुपये की अन्य वस्तुएं जब्त की गई हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana News: सात साल बाद पीड़ित परिवार को मिला इंसाफ, सामूहिक दुष्कर्म के साथ दोहरी हत्याकांड में चार को फांसी की सजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.