Move to Jagran APP

ग्रुप-डी में भर्ती में हुए पीएचडी-एमफिल पास युवाओं को मिलेगा सम्‍मान, हटेगा इस तरह का 'टैग'

हरियाणा में ग्रुप डी भर्ती में नौकरी प्राप्‍त करने वाले पीएचडी-एमफिल पास युवाओं को सरकार ने सम्‍मान देने का फैसला किया है। उनसे चपरासी का टैग हटेगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 22 Jun 2019 01:55 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2019 01:55 PM (IST)
ग्रुप-डी में भर्ती में हुए पीएचडी-एमफिल पास युवाओं को मिलेगा सम्‍मान, हटेगा इस तरह का 'टैग'

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में चतुर्थ श्रेणी (ग्रुप-डी) की 18,218 पदों की भर्तियों में उच्च शिक्षित युवाओं को राज्‍य सरकार ने सम्‍मान देने का फैसला किया है। विभिन्‍न विभागों में नियुक्‍त इन युवाओं से चपरासी टैग हटेगा। इन युवाओं से चपरासी का काम लेने को विपक्षी दल मुद्दा बना रहे थे। इसके जवाब में सरकार ने उक्त कर्मचारियों के विभाग व पदनाम बदलने का अहम निर्णय लिया है।

loksabha election banner

सरकारी विभागों में मन मारकर काम कर रहे चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को राहत, बदलेगा पदनाम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष यह बात आई थी कि पीएचडी और एमफिल पास युवाओं से चपरासी, पानी पिलाने और बेलदार का काम लिया जा रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, इनेलो विधायक दल के नेता अभय सिंह चौटाला और हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक तंवर ने बार-बार यह मुद्दा उठाते हुए कई मौकों पर सरकार की घेराबंदी की।

स्थानांतरण के लिए 26 जून से ऑनलाइन आवेदन कर सकते ग्रुप डी के कर्मचारी

हरियाणा सरकार को आशंका है कि विधानसभा चुनाव में भी इस असमानता को मुद्दा बनाया जा सकता है। लिहाजा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस बड़ी विसंगति को दूर करने का अहम फैसला लिया है। ऐसा इसलिए भी हुआ कि प्रभावित युवाओं ने भी अपने सांसदों-मंत्रियों और विधायकों के जरिये मुख्यमंत्री तक इस समस्या को पहुंचाया है।

यह भी पढ़ें: आठ साल की बच्‍ची आर्या के योग की दुनियाभर में धूम, वीडियो को मिले 44 लाख व्यू

मुख्यमंत्री के निर्देश पर इन कर्मचारियों को किसी अन्य समकक्ष पद या अन्य विभाग में स्थानांतरण आधार पर नियुक्ति का मौका दिया जाएगा। संबंधित कर्मचारी 26 जून से हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट पर निर्धारित प्रोफोर्मा में अपना आवेदन ऑनलाइन इस शर्त पर दे सकते हैं कि उन्हें पिछली सेवा का लाभ नए पद या विभाग में वरिष्ठता के प्रति नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा उनके द्वारा चुने गए चतुर्थ श्रेणी के पद या विभाग में तभी नियुक्ति दी जाएगी, बशर्ते संबंधित विभाग में संबंधित पद होगा।

यह भी पढ़ें: संघर्ष की अनोखी कहानी: पिता जिस ग्राउंड में करता था सफाई का काम, बेटी वहीं से बनी स्‍टार

'' हाल ही में भर्ती हुए चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की ओर से विभाग बदलवाने के लिए अर्जियां मिल रही थीं। इन युवाओं की दलील थी कि उन्हें उनकी योग्यता के मुताबिक काम नहीं मिला। इसलिए हमने उन्हें विभाग बदलने की मंजूरी दे दी है। वह स्थानांतरण के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करें। संबंधित महकमे में पद रिक्त होने पर उन्हें नए पद पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

                                                                                                 - मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.