Move to Jagran APP

अभी अंतरराज्यीय रूट पर नहीं चलेंगी हरियाणा रोडवेज की बसें, बस दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन तक सेवा

हरियाणा रोडवेज की अंतरराज्‍यीय बस सेवा फिलहाल शुरू नहीं होगी। फिलहाल हरियाणा रोडवेज की बसें सिर्फ नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन तक चलेंगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 02:38 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 02:38 PM (IST)
अभी अंतरराज्यीय रूट पर नहीं चलेंगी हरियाणा रोडवेज की बसें, बस दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन तक सेवा
अभी अंतरराज्यीय रूट पर नहीं चलेंगी हरियाणा रोडवेज की बसें, बस दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन तक सेवा

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा राज्य परिवहन की बसें हाल फिलहाल सिर्फ अपने प्रदेश में ही चलेंगी। इन बसों को अभी अंतरराज्यीय रूट पर नहीं चलाया जाएगा। दिल्ली जाने वाली हरियाणा रोडवेज की बस भी सिर्फ उन्हीं यात्रियों को लेकर वापस आएगी, जिनके पास रेलवे का टिकट होगा। यह बसें दिल्ली में रेलवे स्टेशन तक ही जाएंगी। हरियाणा सरकार ने हालांकि नौ राज्यों को अंतरराज्यीय रूट पर बसें चलाने की अनुमति के लिए पत्र लिखा था, लेकिन अभी तक न तो किसी राज्य से कोई जवाब आया और न ही हरियाणा सरकार अब इन बसों को चलाने के मूड में है।

loksabha election banner

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने सीएम मनोहर लाल से की बात, पत्र भी लिखा

हरियाणा में अभी करीब 65 बसें चलाई जा रही हैं। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा के अनुसार कुछ बसें कम सवारी की वजह से निरस्त करनी पड़ी। 52 सीटर बस में सिर्फ 30 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है, जबकि बस स्टैंड में उन्हीं लोगों को एंट्री करने दी जा रही है, जिनके पास आनलाइन बुकिंग का प्रूफ है। अभी लोग भी घरों से नहीं निकल रहे। यह अच्छी बात है, लेकिन अंतरराज्यीय बसों के संचालन को लेकर फिलहाल कोई नई रणनीति तैयार नहीं की गई है।

दूसरी तरफ अंतरराज्यीय बसें शुरू नहीं करने को लेकर सीएम मनोहर लाल व गृह मंत्री अनिल विज के बीच चंडीगढ़ में बातचीत हुई। गृह मंत्री अनिल विज ने सीएम को बताया कि फिलहाल दूसरे प्रदेशों में बस चलाने का नुकसान अधिक होगा और फायदा कम, क्योंकि बाहर से बड़ी संख्या में आने वाले यात्रियों की जांच करना इतना आसान नहीं है। मेडिकल स्टाफ हालांकि तेजी से अपना कार्य कर रहा है, लेकिन यात्रियों की संख्या अधिक होने से दिक्कत बढ़ सकती है। इससे प्रदेश में कोरोना के केसों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए बसों को फिलहाल दूसरे प्रदेशों में न भेजा जाएगा।

गृह मंत्री अनिल विज के इस सुझाव को सीएम मनोहर लाल ने मान लिया है। विज ने मंगलवार को अपने इसी सुझाव के आधार पर मनोहर लाल को पत्र भी लिखा था। सीएम मनोहर लाल ने इस संबंध में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा से भी फोन पर बात की है और सरकार ने यह निर्णय फिलहाल टाल दिया है कि दूसरे प्रदेशों में बसों को भेजा जाए। मूलचंद शर्मा के अनुसार अभी अंतरराज्यीय रूट पर बसें नहीं चलाने का नीतिगत फैसला हो चुका है।

बता दें कि मंगलवार को ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड को पत्र लिखकर बसें चलाने के लिए एनओसी मांगी थी, ताकि न केवल हरियाणा बल्कि संबंधित प्रदेशों की बसों का भी हरियाणा में परिचालन किया जा सके। अब इस पत्र के खास मायने नहीं रह गए हैं।

मास्क न पहनने वालों पर शिकंजा, विज ने गृह सचिव को लिखा पत्र

हरियाणा में हेलमेट की तरह मास्क पहनना जरूरी होगा। शारीरिक दूरी के नियम का अनुपालन सख्ती से करना होगा। ऐसा न करने वालों पर जुर्माना लगाया जाए। इस संदर्भ में गृह मंत्री अनिल विज ने गृह सचिव विजयवर्धन को पत्र लिखा है। पत्र के माध्यम से यह पूछा गया है कि ऐसे लोगों पर कितना जुर्माना लगाया जाना चाहिए। फिलहाल यह भले ही विभागीय कार्रवाई है, लेकिन बाद में सरकार इस पर कानून भी बना सकती है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को कोरोना से बचाया जा सके। गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि उन्होंने पत्र लिखा है लेकिन सबकी सहमति के बाद ही यह कानून बनेगा।

पुलिस पर पत्थर बरसाने वालों पर कार्रवाई, दिल्ली बार्डर पर सख्ती

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि दिल्ली के पास हरियाणा में जिन लोगों ने पुलिस पर पत्थर बरसाए हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि पुलिस हर समय ड्यूटी दे रही है और लोग पुलिस पर पथराव कर रहे हैं। ऐसा कतई सहन नहीं होगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली-हरियाणा बार्डर को पूरी तरह से नहीं खोला गया है, बल्कि डॉक्टर, ड्रॉइवर, एमसी के कर्मचारी और मेडिकल स्टाफ के लिए यह छूट है। यह छूट एमएचए की गाइडलाइन के अनुसार ही दी जाएगी। इसके अलावा आम आदमी को किसी तरह की छूट बार्डर पर नहीं मिलेगी।



यह भी पढ़ें: अमृतसर से अमेरिका तक लोगाें की जुबां पर होगा मोगा, साेनू सूद व विकास खन्‍ना ने बढा़ई शान

यह भी पढ़ें: अमेरिका में गिरफ्तार किए गए 167 लोग अमृतसर पहुंचे, देखें पंजाब व हरियाणा के लाेगों की List

यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली से भी हरियाणा रोडवेज की बस सेवा शुरू, सात जिलों में जाएंगी बसें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.