जागरण संवाददाता, पचंकूला। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला के सेक्टर-6 स्थित सिविल अस्पताल में निरोगी हरियाणा योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत अंत्योदय सूचीबद्ध परिवार जिनकी आय 1 लाख 80 हजार रुपये प्रतिवर्ष से कम हैं को मुफ्त स्वास्थ्य जांच और आवश्यक उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस अवसर पर नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल और सिविल सर्जन डा. मुक्ता कुमार भी उपस्थित थे।

गुप्ता ने कहा कि ऐसे गरीब परिवार जिन्हें परामर्श और जांच के अभाव में शरीर में होने वाले रोग की जानकारी नहीं होती थी, उनके लिए यह योजना अत्यंत लाभाकारी सिद्ध होगी। लाभार्थियों को परामर्श के साथ- साथ दवाइयां भी निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी।  इस योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग की एएनएम और आशा वर्कर अपने-अपने संबंधित क्षेत्रों में लाभार्थियों से संपर्क करेंगी और उन्हें सूचित की गई तिथि के अनुसार स्वास्थ्य सुविधाओं में आने के लिए आमंत्रण पत्र देंगी।

उन्होंने बताया कि लाभार्थियों को 6 वर्गों में बांटा गया है, जिसमें 0 से 6 साल, 6 महीने से 59 महीने, 6 से 18 साल, 18 से 40 साल, 40 से 60 साल और 80 से अधिक आयु के लोग शामिल है। प्रत्येक वर्ग के लाभार्थियों को अलग-अलग रंग के ओपीडी कार्ड दिए जाएंगे। स्वास्थ्य जांच में संपूर्ण सामान्य शारीरिक जांच, जिसमें शारीरिक माप (सिर की परिधि आदि), ऊंचाई, वजन, पल्स, बीपी, दांतों और आंखों की जांच शामिल है। सूचीबद्ध श्रेणीवार प्रत्येक लाभार्थी के लैब टेस्ट किए जाएंगे। इसके अलावा विशेष प्रकार के टेस्ट डाक्टर की सलाह के बाद ही किए जाएंगे। लैब टेस्ट की रिपोर्ट अगले दो दिन में ई-उपचार या संबंधित आशा और एएनएम द्वारा रोगी को क्षेत्रवार दी जाएगी।

डाक्टर की ओर से निर्धारित कोई भी उपचार लाभार्थियों को मुफ्त प्रदान किया जाएगा। प्रारंभिक चरण के दौरान यह योजना जिला अस्पताल सेक्टर 6 पंचकूला में शुरू की गई है, जिसमें शहरी सूचीबद्ध अंत्योदय आबादी को शामिल किया गया। धीरे-धीरे इस योजना को जिले के दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में उपमंडल स्तरीय अस्पताल, सभी सीएचसी, पीएचसी और एचडब्ल्यूसी (स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र) में लागू में लागू किया जाएगा। इस संबंध में माइक्रो-प्लानिंग की गई है और जिला पंचकूला में कुल 51 स्वास्थ्य सुविधाएं को सूचीबद्ध अंत्योदय परिवारों आवंटित किए है।  

सिविल सर्जन डा. मुक्ता कुमार ने बताया कि जिला में कुल 42,000 अंत्योदय परिवारों को चिन्हित किया गया है, जिसमें 1,82,354 लाभार्थी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि बीमारी का जल्द से जल्द पता लगाने और सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं द्वारा आवश्यक प्रबंधन के लिए पूरे डेटा को ऑनलाइन किया जा रहा है। इस अवसर पर शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवी नगर, सेक्टर-6 सिविल अस्पताल के प्रिंसिपल मेडिकल आफिसर डा. राजीव कपूर, एसएमओ डा. रिटा कालरा, डा. नवजोत, डा. मनकीरत, पार्षद सुरेश वर्मा, युवराज कौशिक  सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Edited By: Ankesh Thakur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट