Move to Jagran APP

दुष्‍यंत ने कहा- दिल्ली व हिमाचल को सैनिटाइजर के लिए अल्कोहल देने को चालू की शराब फैक्‍टरियां

हरियाणा के उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला ने कहा है कि सैनिटाइजर निर्माण के लिए अल्‍कोहल उपलबध कराने के लिए शराब फैक्‍टरियों को चालू किया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 08:24 AM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 08:24 AM (IST)
दुष्‍यंत ने कहा- दिल्ली व हिमाचल को सैनिटाइजर के लिए अल्कोहल देने को चालू की शराब फैक्‍टरियां
दुष्‍यंत ने कहा- दिल्ली व हिमाचल को सैनिटाइजर के लिए अल्कोहल देने को चालू की शराब फैक्‍टरियां

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में लाॅकडाउन के बावजूद शराब फैक्टरियों में उत्पादन चालू करने को लेकर सरकार विपक्ष के निशाने पर है। पूरे मामले में उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला पर विपक्ष हमला कर रहा है। इसके बाद दुष्‍यंत चाैटाला ने अपनी सफाई दी है। डिप्टी सीएम एवं आबकारी व कराधान मंत्री दुष्यंत चौटाला ने शराब फैक्टर‍ियां चालू करने के पीछे जनहित की दुहाई दी। उन्‍होंने कहा कि सैनिटाइजर के लिए अल्‍कोहल उपलब्‍ध कराने को शरा फैक्‍टरियां चालू की गई हैं। दिल्‍ली और हिमाचल प्रदेश को सैनिटाइजर बनाने के लिए हरियाणा से अल्‍कोहल दिया जा रहा है।

loksabha election banner

-दुष्‍यंत चौटाला ने राज्य की शराब फैक्टरियां चालू करने पर दी सफाई

राज्य में  3 मई के बाद ही नए शराब ठेके आरंभ हो सकेंगे, लेकिन शराब फैक्टरियों में उत्पादन चालू हो गया है।  है। दुष्‍यंत ने कहा कि शराब फैक्टरियों को चालू करना मौजूदा समय की मांग है। इस समय हरियाणा न केवल अल्कोहल की अपनी मांग बल्कि पड़ोसी राज्यों की मांग को भी पूरा कर रहा है।

बता दें कि आबकारी विभाग ने तीन दिन पहले ही प्रदेश के सभी आबकारी एवं कराधान उपायुक्तों को निर्देश दिए थे कि वह अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों में आने वाली शराब उत्पादन कंपनियों को शराब की बोतलें भरने की मंजूरी प्रदान करें। यह आदेश जारी करने के बाद विपक्ष ने एकजुटता के साथ सरकार को घेर लिया था। लॉकडाउन में अन्य संस्थानों की बजाय शराब उत्पादन कंपनियों को बोतलें भरने की मंजूरी दिए जाने को लेकर सरकार की खासी फजीहत हुई। खासतौर से अभय सिंह चौटाला, रणदीप सिंह सुरजेवाला और कु. सैलजा ने सरकार की कार्य प्रणाली पर सवाल उठाए।

उपमुख्यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला ने आबकारी एवं कराधान मंत्री होने के नाते इस मुद्दे पर सरकार का पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि शराब उद्योग के उत्पादन का एक बड़ा हिस्सा सैनिटाइजर बनाने में उपयोग किया जाता है। हमारे पास जो 70 लाख प्रूफ लीटर का स्टॉक था उसमें से हर रोज दो से तीन लाख प्रूफ लीटर सैनिटाइजर बनाने के लिए हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल में गया है, जिसके चलते स्टॉक में कमी आई है।

दुष्यंत चौटाला के अनुसार  स्वास्थ्य विभाग ने भी आबकारी विभाग से आग्रह किया था कि इसकी आपूर्ति के लिए स्टॉक बढ़ाना होगा, इसलिए हरियाणा सरकार ने अपनी डिस्टलरी को चालू करने का फैसला लिया है।  कुछ लोग इस फैसले को शराब ठेके खोलने के साथ जोड़ रहे हैं। यह सही नहीं हैं। शराब के ठेके खोलने का मुद्दा अलग है। इस बारे में अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। वर्तमान में शराब के ठेके बंद हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: मां ने बीमारी से 17 साल लड़ी जंग, बेटी बनी डॉक्‍टर, जानें कोराेना योद्धा की लडा़ई की दास्‍तां

यह भी पढ़ें: Fight against Covid-19: दूध-दही का खाणा, इसलिए यहां मात खा रहा कोरोना

यह भी पढ़ें: अपना 'सोना' बचाने को फील्ड में उतरे चैंपियन, खेल में सिक्का जमाने वाले काट रहे गेहूं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.