Move to Jagran APP

हरियाणा में निवेश में बढ़ रहीं जापानी कंपनियों की दिलचस्पी, लगाएंगी नई औद्योगिक इकाइयां

हरियाणा में चीन की कंपनियों को एक के बाद झटका दिए जाने के बाद जापानी कंपनियों ने अपना निवेश बढ़ाने की दिलचस्‍पी दिखाई है। जापानी कंपनियां नई इकाइयां भी लगाएंगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 02:06 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 02:10 PM (IST)
हरियाणा में निवेश में बढ़ रहीं जापानी कंपनियों की दिलचस्पी, लगाएंगी नई औद्योगिक इकाइयां
हरियाणा में निवेश में बढ़ रहीं जापानी कंपनियों की दिलचस्पी, लगाएंगी नई औद्योगिक इकाइयां

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में चीन की कंपनियों को एक के बाद एक झटका दिए जाने के बाद अन्‍य देशों की कंपनियों की दिलचस्‍पी काफी बढ़ गई है। इनमें जापानी कंपनियां सबसे आगे हैं। वैसे पहले भी जापानी कंपनियों की हरियाणा मेें निवेश और कंपनियां हैं। लेकिन, नए हालत मेंं पैदा अवसर का फायदा उठाने को जापान कंपनियां आगे आ रही हैं। वे हरियाणा में निवेश बढ़ाएंगी और नई औद्योगिक इकाइयों लगाने की पूरी तैयारी कर रही हैं। इससे हरियाणा में रोजगार के व्‍यापक अवसर पैदा होंगे।

loksabha election banner

हरियाणा में निवेश को लेकर जापानी कंपनियां लॉकडाउन के बाद से खूब दिलचस्पी दिखा रही हैं। 'भारत के उत्तरी राज्यों में निवेश' विषय पर आयोजित वेबिनार में कई जापानी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने हरियाणा में नई औद्योगिक इकाइयां लगाने और पहले से चल रही कंपनियों के विस्तार पर सहमति जताई। हरियाणा सरकार ने विदेशी कंपनियों को राज्‍य में नई इकाइयां लगाने के लिए जमीन सहित सभी सुविधाएं देने को राजी है।

राष्ट्रीय स्तर पर कंपनियों की उच्चतम विकास दर 5.26 फीसद, हरियाणा में  15.6 प्रतिशत

वेबिनार में हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम (एचएसआइआइडीसी) के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल ने बताया कि भारत में पंजीकृत जापानी कंपनियों की संख्या 2006 में 267 थी जो 2018 में बढ़कर 1441 हो गई है। इन कंपनियों में 393 कंपनियां हरियाणा से संबंधित हैं। इस तरह देश में निवेश करने वाली 27 फीसद जापानी कंपनियों ने हरियाणा में उद्योग लगाए हैं। राष्ट्रीय स्तर पर जहां कंपनियों की उच्चतम विकास दर 5.26 फीसद है, वहीं प्रदेश में यह 15.6 प्रतिशत है।

एचएसआइआइडीसी के प्रबंध निदेशक ने कहा कि आइएमटी सोहना और आइएमटी खरखौदा में चार हजार से अधिक प्लाट दिए जाएंगे। इन औद्योगिक प्लाटों के लिए आइएमटी मानेसर में 1500 एकड़ भूमि व खरखौदा में तीन हजार एकड़ जमीन ली गई है।

उन्‍होंने कहा कि एचएसआइआइडीसी ने 1100 विकसित प्लॉटों के साथ 34 औद्योगिक एस्टेट विकसित किए हैं। आइएमटी फरीदाबाद, आइएमटी बावल, आइएमटी माणकपुर, आइई पानीपत और उद्योग विहार गुरुग्राम में 450 वर्ग मीटर से लेकर चार हजार वर्ग मीटर तक के प्लाट उपलब्ध हैं।

बता दें कि हरियाणा में चीनी कं‍नपनियों से एक के बाद एक प्रोजेक्‍ट छिन रहे हैं। इससे चीन को काफी झटका लगा है। इसका फायदा भारतीय  इकाइयों को होने के साथ ही जापान और दक्षिण कोरिया की कंपनियों को हो रहा है। पिछले दिनों गुरुग्राम जिले के सोहना में लिथियम बैटरी बनाने की फैक्‍टरी लगाने का प्रोजेक्‍ट वापस ले लिया गया था। यह फैक्‍टरी चीन की कंपनी एटीएल लगाने वाली थी। अब यह फैक्‍टरी जापानी कंपनी जेपीएल लगाएगी। जेपीएल ने इस प्राजेक्‍ट को चीनी कंपनी से ओवरटेक कर लिया है।

यह भी पढ़ें: अमित ने पुलिसकर्मियों के हत्‍या करने बाद मां को किया फाेन, नहीं मानी सरेंडर करने की नसीहत

यह भी पढ़ें:  ज्ञानी हरप्रीत सिंह का बड़ा बयान- खालिस्तान के नाम पर पकड़े गए युवकों की पैरवी करे SGPC
 

यह भी पढ़ें: बीएसफ जवान की गाड़़ी से गिरकर मौत, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो से गहराया सस्‍पेंस 


यह भी पढ़ें: घोषणा हुए बिना सप्ताह भर से कृष्‍णपाल गुर्जर को मिल रही थीं अध्यक्ष बनने की बधाइयां


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.