Move to Jagran APP

Haryana Politics: निर्दलीय विधायकों ने भाजपा प्रभारी से कहा- हम सरकार के साथ, जजपा से गठबंधन तोड़ दो

Haryana Politics हरियाणा भाजपा के प्रभारी बिप्‍लब कुमार देब ने राज्‍य के निर्दलीय विधायकों के साथ बातचीत की। बताया जाता है कि निर्दलीय विधायकों ने कहा कि वे मनोहर लाल सरकार के साथ पूरी मजबूती के साथ जुड़े हैंंलेकिन भाजपा आगे जजपा से गठबंधन न रखे।

By Anurag AggarwaEdited By: Sunil kumar jhaPublished: Sat, 08 Oct 2022 01:25 AM (IST)Updated: Sat, 08 Oct 2022 09:05 AM (IST)
Haryana Politics: निर्दलीय विधायकों ने भाजपा प्रभारी से कहा- हम सरकार के साथ, जजपा से गठबंधन तोड़ दो
हरियाणा भाजप के प्रभारी बिप्‍लब कुमार देब। (फाइल फोटो)

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। Haryana Independence MLAs: हरियाणा के निर्दलीय विधायक पूरी मजबूती के साथ भाजपा सरकार के साथ खड़े हैं, लेकिन वे चाहते हैं कि भविष्य में भाजपा व जजपा का गठबंधन नहीं रहना चाहिए। जजपा के साथ गठबंधन बनाए रखने का भाजपा को कोई फायदा नहीं है, बल्कि नुकसान हो रहा है। निर्दलीय विधायकों ने हरियाणा भाजपा के प्रभारी बिप्‍लब कुमार देव से मुलाकात में कहा कि उनका बिना शर्त समर्थन भाजपा सरकार को है और वह पार्टी की रीति-नीति तथा विचारधारा वाले विधायक हैं। इस पर बिप्‍लब कुमार देब ने उनको गठबंधन धर्म के बारे में बताया। 

loksabha election banner

करीब एक घंटे तक चली निर्दलीय विधायकों के साथ भाजपा प्रभारी की मुलाकात, स्पीकर भी रहे मौजूद

हरियाणा भाजपा के नए प्रभारी बिप्लब कुमार देब के साथ करीब एक घंटे की मुलाकात में निर्दलीय विधायकों ने उनसे अपने दिल की बात कही। विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता भी इस मौके पर मौजूद रहे। इससे पहले स्पीकर के आवास पर बिप्लब देब ने पहुंचकर उनकी अगुवानी स्वीकार की। बिप्लब देब दो दिन के हरियाणा दौरे पर हैं। उन्होंने जिला पदाधिकारियों व प्रदेश चुनाव समिति की बैठकों के बाद कुछ मंत्रियों व विधायकों से बात कर उनकी राय जानी। राज्य में सरकार और संगठन के कामकाज पर खुलकर बातचीत हुई।

भाजपा प्रभारी कई जजपा व भाजपा नेताओं से मिल चुके हैं

भाजपा प्रभारी से कई जजपा व भाजपा नेता दिल्ली में मिल चुके थे। जजपा कोटे के पंचायत एवं विकास मंत्री देवेंद्र बबली प्रभारी से मिलने दिल्ली गए थे। प्रभारी ने शुक्रवार को हरियाणा निवास में निर्दलीय विधायकों को बुलाया। सिरसा के हलोपा विधायक एवं पूर्व गृह राज्य मंत्री गोपाल कांडा को छोड़कर सभी छह निर्दलीय विधायक पार्टी प्रभारी बिप्लब देब के मेहमान बने। गोपाल कांडा से फोन पर बातचीत हुई। निर्दलीय विधायकों के कोटे से बिजली मंत्री रणजीत चौटाला, विधायक नयनपाल रावत, राकेश दौलताबाद, रणधीर गोलन, सोमवीर सांगवान और धर्मपाल गोंदर करीब एक घंटे तक बिप्लब देब के साथ रहे।

जजपा के साथ गठबंधन की वजह से भाजपा को हो रहे राजनीतिक असर का दिया फीडबैक

इन निर्दलीय विधायकों ने दोपहर का भोजन भी पार्टी प्रभारी और स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता के साथ किया। सूत्रों के मुताबिक निर्दलीय विधायकों ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर प्रभारी से चर्चा की। इन विधायकों ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार की नीतियां और सिद्धांत स्पष्ट तथा जनकल्याणकारी हैं, लेकिन गठबंधन के नेता अपने क्रियाकलापों की वजह से इसमें व्यवधान उत्पन्न कर रहे हैं। भाजपा विधायकों की संख्या 40 है और सात निर्दलीय विधायकों का समर्थन सरकार को है। सरकार को 46 विधायक चाहिए, जो कि उनके सहयोग से पूरे हो जाते हैं। ऐसे में भाजपा को जजपा के साथ सहयोग बनाए रखने की कोई जरूरत नहीं है।

बिप्लब कुमार देब ने समझाई गठबंधन की मर्यादा

भाजपा प्रभारी ने इन निर्दलीय विधायकों के साथ तमाम पहलुओं पर चर्चा की। साथ ही कहा कि सबका हिसाब भाजपा के पास है, लेकिन यह भी सही है कि हमारे सहयोगी हमारी पार्टी के जैसे नहीं हो सकते। सब भाजपा की तरह नहीं हो सकते। सब अपना-अपना काम कर रहे हैं। हममें और दूसरों में यही अंतर है कि हम भाजपा हैं और दूसरे हमारे पार्टनर हैं। प्रभारी ने उदाहरण दिया कि हम गठबंधन का धर्म और मर्यादा को निभाना जानते हैं। हमने शिवसेना, अकाली दल और चंद्रबाबू नायडू को नहीं छोड़ा, लेकिन उन्होंने हमें छोड़ा। जो भाजपा को छोड़कर चला गया, वह कहीं का नहीं रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.