Move to Jagran APP

Haryana Budget: हरियाणा बजट में किसान भाइयों की बल्ले-बल्ले, कर्जमाफी को लेकर CM मनोहर ने कर डाली बड़ी घोषणा

Haryana Budget किसान आंदोलन के बीच आज सीएम मनोहर लाल ने हरियाणा का बजट जारी किया। बजट में मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए कई घोषणा कीं। सदन में मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार ने खरीफ और रबी सीजन में 29876 करोड़ रुपये का भुगतान सीधे किसानों के खातों में जमा किया। मुख्यमंत्री ने पांच लाख से अधिक किसानों के कर्ज की ब्याज और पेनल्टी माफ की जाएगी

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Fri, 23 Feb 2024 03:36 PM (IST)Updated: Fri, 23 Feb 2024 03:36 PM (IST)
कर्जमाफी को लेकर CM मनोहर ने कर डाली बड़ी घोषणा

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज हरियाणा का बजट पेश किया। मुख्यमंत्री ने आमागी वर्ष के लिए कुल एक लाख 89 हजार रुपए का बजट पेश किया। इस बीच किसानों को लेकर भी मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा की। उन्होंने बजट में किसानों के ब्याज के कर्ज माफी समेत कई घोषणाएं कीं।

loksabha election banner

सदन में बजट पेश करने के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि 'मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल' पर हर सीजन में लगभग दस लाख किसान अपनी फसल का विवरण उपलब्ध करवाते हैं, जिससे सरकार को बाजार अवरोध के लिए रणनीति बनाने के लिए आवश्यक जानकारी मिलती है।

उन्होंन कहा कि सरकार ने खरीफ और रबी सीजन-2023 में 29,876 करोड़ रुपये का भुगतान सीधे किसानों के खातों में जमा किया है। भावांतर सहायता की 178 करोड़ रुपये की राशि सीधे किसानों के खातों में डाली गई है।

किसानों के कर्ज की ब्याज पेनल्टी माफ

मनोहर लाल ने हरियाणा के किसानों को तोहफा देते हुए घोषणा की कि पांच लाख से ज्यादा किसानों के कर्ज की ब्याज और पेनल्टी माफ की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो किसान 30 सितंबर, 2023 तक का कर्ज 31 मई 2024 तक जमा कराते हैं उनका ब्याज और पेनेल्टी माफ होगा।

मैं किसान का बेटा हूं: सीएम मनोहर लाल

मुख्यमंत्री ने सदन में कहा कि मैं किसान हूं किसान का बेटा हूं किसान के दर्द को समझता हूं। मुख्यमंत्री ने सदन में कहा कि फसलों के लिए किसानों को पानी पर निर्भर रहना पड़ता है। अन्नदाताओं को राहत देने के समाधान के रूप में 1 अप्रैल, 2024 से आबियाना बंद कर किया जाएगा। इस कार्य से 4299 गांवों को लगभग 140 करोड़ रुपये का एकमुश्त फायदा होने के साथ-साथ 54 करोड़ रुपये की सालाना राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें- Haryana Budget 2024: किसानों के कर्ज का ब्याज माफ, शहीद के परिवार को एक करोड़; जानें बजट में क्या हुए बड़े एलान?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.