Move to Jagran APP

हरियाणा विस बजट सत्र में हर विधायक के तरकश में सवालों के तीर

हरियाणा के सभी दलों के विधायकों ने 5 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा के बजट सत्र के लिए कमर कस ली है। विधायकाें ने विधानसभा में प्‍ूछने के लिए 700 सवाल अब तक दिए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 28 Feb 2018 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 28 Feb 2018 11:14 AM (IST)
हरियाणा विस बजट सत्र में हर विधायक के तरकश में सवालों के तीर

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा के सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों के विधायकों ने 5 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा के बजट सत्र के लिए कमर कस ली है। लंबे अंतराल के बाद यह पहला मौका है, जब विधायक बजट सत्र में प्रदेश और विधानसभा स्तरीय मुद्दों पर टकराते नजर आएंगे। सरकार के मंत्री जहां विधायकों के सवालों का जवाब तैयार करने में जुटे हैं, वहीं विपक्षी दलों ने ध्यानाकर्षण और काम रोको प्रस्तावों के जरिए सरकार को घेरने की रणनीति तैयार की है। 

loksabha election banner

किरण चौधरी और चौटाला ने तैयार की किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेरने की रणनीति

हरियाणा विधानसभा सचिवालय के पास अभी तक विधायकों के 700 से अधिक सवाल आ चुके हैं। 90 सदस्यीय विधानसभा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत 14 मंत्री हैं। इसलिए उनके खुद के सवालों को यदि नजरअंदाज कर दें तो बाकी बचे 76 विधायकों ने यह सवाल सचिवालय में भेजे हैं। ऐसे में एक विधायक द्वारा औसतन 10 सवाल पूछे जाएंगे।

सत्ता पक्ष भी तैयार कर रहा जवाब, हुड्डा के पैर में फ्रैक्चर, कुलदीप व दलाल संभालेंगे मोर्चा

विधानसभा में प्रश्नकाल एक घंटे के लिए चलता है। इस अवधि में 20 तारांकित और इतने ही अतारांकित सवाल रखे जाते हैं। तारांकित सवालों पर यदि बहस लंबी चल जाए तो दस सवालों से अधिक पर चर्चा आगे नहीं बढ़ पाती। ऐसे में विधायकों को अपने सवालों के जवाब लिखित में ही मिलते हैं।

एसवाईएल पर काम रोको प्रस्ताव लाएगा इनेलो

विधानसभा स्पीकर ने बजट 12 मार्च को पेश किए जाने का संकेत दिया है। 6 मार्च को विधानसभा में विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला एसवाईएल नहर निर्माण के मुद्दे पर काम रोको प्रस्ताव लाएंगे। 7 मार्च को इनेलो की रैली है, जिस कारण सभी विधायक सदन में मौजूद नहीं होंगे। अकाली विधायक भी चौटाला के साथ जा सकते हैं, जबकि भाजपा के प्रति लगाव रख रहे एक इनेलो विधायक नगेंद्र भड़ाना रैली और सदन में शायद ही मौजूद रहे। चौटाला एसवाईएल व किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेरेंगे।

कांग्रेस के एजेंडे में किसान और कर्मचारी

कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी ने खुद 50 से अधिक सवाल सचिवालय को भेजे हैं। उन्होंने आधा दर्जन ध्यानाकर्षण प्रस्ताव भी भिजवाएं हैं। दिल्ली जा रहे किसानों पर हुए लाठीचार्ज, किसानों की कर्जमाफी और स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने के मुद्दे किरण चौधरी विधानसभा में उठाएंगी।

इसके अलावा आंगनबाड़ी कर्मचारियों, अतिथि अध्यापकों व कर्मचारियों से किए वादों को पूरा करने के मुद्दे भी उठाए जाएंगे। किरण चौधरी इन मुद्दों पर पार्टी विधायकों से चर्चा कर रही हैं। हुड्डा के पैर में फ्रैक्चर है। ऐसे में वह एक दो दिन के लिए व्हील चेयर पर ही विधानसभा में आ सकते हैं। तब तक किरण चौधरी, कुलदीप शर्मा, करण दलाल और गीता भुक्कल मोर्चा संभालेंगी।

भाजपा सरकार के पास हर सवाल का होगा जवाब

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला और मीडिया विभाग के चेयरमैन राजीव जैन के अनुसार सरकार के पास विपक्ष के हर सवाल का जवाब होगा। सरकार ने अपने साढ़े तीन साल के कार्यकाल में इतने काम किए हैं, जितने हुड्डा या चौटाला की सरकारों में भी नहीं हुए। सरकार के मंत्री और विधायक विपक्ष के हर सवाल का जवाब सदन में देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.