Move to Jagran APP

दिल्‍ली हुई दूर, किसानों की ट्रैक्टर परेड की तैयारी से अवरुद्ध हैं हरियाणा से राजधानी के सभी मार्ग

Farmers Tractor Parade किसानों के ट्रैक्‍टर परेड की तैयारियों के कारण हरियाणा और दिल्‍ली आने-जाने के सभी मार्ग अवरूद्ध हो गए हैं। इन मार्गों पर दूर-दूर तक ट्रैक्‍टर ही नजर आ रहे हैं। ऐसे में दिल्‍ली आना-जाना कठिन हो गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 07:48 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 07:48 AM (IST)
दिल्‍ली हुई दूर, किसानों की ट्रैक्टर परेड की तैयारी से अवरुद्ध हैं हरियाणा से राजधानी के सभी मार्ग
किसान ट्रैक्‍टर रैली में शामिल होने के लिए भारी संख्‍या में पहुंच रहे हैं। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। Farmers Tractor Parade: किसानों की 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर प्रस्‍तावित ट्रैक्‍टर रैली की तैयारियाें से हरियाणा से दिल्‍ली आना-जाना बेहद मुश्किल हो गया है। दिल्‍ली आने-जाने के सभी मार्ग अवरूद्ध हो गए हैं। हरियाणा-दिल्‍ली बार्डर पर जिधर देखो ट्रैक्‍टर ही नजर आते हैं। इस तरह हरियाणा से दिल्‍ली दूर हो गई है।

loksabha election banner

26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड के लिए ट्रैक्टरों के साथ आंदोलनरत किसानों का प्रमुख मार्गों पर आना जारी

बता दें कि दिल्ली पुलिस ने 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर परेड को तीन जगह से दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति दे दी है।  हरियाणा के सिंघु बार्डर, टिकरी बार्डर और उत्‍तर प्रदेश के गाजीपुर बार्डर से किसानों के ट्रैक्टर दिल्ली में प्रवेश करेंगे। इसके अलावा पलवल से केएमपी और शाहंजहांपुर बार्डर से भी कुछ ट्रैक्टर दिल्ली में प्रवेश कर सकते हैं। हालांकि इस पर अभी तक दिल्ली पुलिस से सहमति नहीं बनी है क्योंकि इनकी बाबत अंतिम निर्णय हरियाणा पुलिस को लेना है।

दिल्ली-चंडीगढ़ से लेकर दिल्ली-जयपुर व केएमपी- केजीपी एक्सप्रेस पर अन्य वाहनों का आवागमन प्रभावित

ट्रैक्टर परेड को अब दिल्ली पुलिस की सैद्धांतिक सहमति के बाद सिंघु बार्डर, टीकरी बार्डर और गाजीपुर बार्डर पर ट्रैक्टरों की संख्या और बढ़ने की संभावना है। दिल्ली पुलिस के अनुसार फिलहाल इन तीनों बार्डर पर 14 हजार ट्रैक्टर मौजूद हैं। किसान आंदोलन के तहत इन ट्रैक्टर के तीनों बार्डर पर मौजूद रहने से अब 26 जनवरी तक दिल्ली आने वाले मार्ग अवरुद्ध रहेंगे।

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: लुधियाना के किसान ने दो लाख में ट्रैक्‍टर ट्राली को बना दिया बस, शहीदों की तस्वीरें लगाईं

इससे अगले दो दिन तक ताजा फल,सब्जी, दूध व अंडों सहित रोजमर्रा की दिनचर्या में काम आने वाली वस्तुओं की कमी हो सकती है।ट्रांसपोर्टर अब तक जरूरत का सामान तो कुंडली-मानेसर-पलवल या फिर कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेस वे से भी ला रहे थे मगर शनिवार से जब ट्रैक्टर इन मार्गों पर खड़े हैं तब से ट्रांसपोर्टर भी इन मार्गों से आवागमन नहीं कर रहे हैं।

व्‍यापारायों का दर्द - पहले से नहीं चल रहा कारोबार, अब तो पूरी तरह से हुआ ठप

किसान आंदोलन के कारण सोनीपत से लगते जीटी रोड पर राई से लेकर कुंडली बार्डर तक के दुकान, व्यापारी और उद्योगपति परेशान हैं। कुंडली औद्योगिक क्षेत्र के उद्योग को पहले ही ठप हैं, लेकिन अब तो यहां आसपास के दुकानदार और व्यापारियों का कारोबार भी ठप होकर रह गया है। 26 जनवरी को किसानों के ट्रैक्टर परेड को लेकर पंजाब और प्रदेश के अन्य स्थानों से ट्रैक्टरों का आना लगातार जारी है।

हजारों की संख्या में ट्रैक्टर-ट्रालियों के आने के कारण जीटी रोड पर गांव राई तक करीब 10 किलोमीटर के क्षेत्र में ट्रैक्टरों का पड़ाव हो गया है और जीटी रोड पर आवागमन ठप होकर रह गया है। इससे इसके आसपास के बाजार और दुकानें बंद होने के कगार पर पहुंच गई हैं। कुंडली से आगे प्याऊ मनियारी में दुकानें बंद होने लगी हैं। दवा दुकानदार दीपक ने बताया कि दुकान में दवाइयों का भी स्टाक समाप्त हो गया है, लेकिन रोजी का सवाल है, इसलिए दुकान खोलकर बैठे हैं, लेकिन दो दिनों से बोहनी भी नहीं हुई है।

----------------

 '' जब से किसान आंदोलन शुरू हुआ है, बिक्री बहुत कम रह गई है। ट्रैक्टर परेड के चलते पिछले दो दिनों से ट्रैक्टरों की संख्या बढ़ने के कारण जीटी रोड ही ठप होकर रह गया है। इससे कारोबारी दुकान का सामान भी नहीं ला पा रहे हैं। वे अपना सारा सामान दिल्ली से ही लेकर आते हैं। आंदोलन के दौरान दिल्ली आने-जाने के कुछ रास्ते खुले थे, लेकिन दो दिनों से ये रास्ते भी बंद हैं। आवागमन में परेशानी के चलते ग्राहक भी नहीं आ रहे हैं। प्याऊ मनियारी की लगभग आधी दुकानें बंद हो गई हैं। सुबह से एक भी ग्राहक नहीं आया है, इसके चलते वे भी अपनी दुकान बंद कर घर जा रहे हैं।

                                                                                                               - मोंटी, कपड़ा विक्रेता।

यह भी पढ़ें: किसानों की ट्रैक्टर रैली को लेकर बढ़ी पुलिस की मुश्किलें, हरियाणा के CM मनोहर लाल ले रहे पल-पल का फीडबैक

यह भी पढ़ें: हरियाणा भाजपा प्रभारी तावड़े व दुष्‍यंत चौटाला की लंबी मंत्रणा से सियायत गर्म, नई चर्चाएं


यह भी पढ़ें: रहें बाखबर, मुश्किलों भरा है हरियाणा में केएमपी एक्सप्रेस वे का सफर, जानें क्‍या हो सकती हैं दिक्‍कतें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.