Move to Jagran APP

कोरोना से जंग में ओमप्रकाश धनखड़ ने बदली जीवन शैली, Lock down में कर रहे साहित्‍य साधना

काेरोना के खिलाफ जंग के लिए जीवनशैली में बदलाव जरूरी है। पूर्व मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने भी अपपी लाइफ स्‍टाइल में परिवर्तन किया है। लॉक डाउन के बीच वह साहित्‍य साधना कर रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 01:23 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 04:14 PM (IST)
कोरोना से जंग में ओमप्रकाश धनखड़ ने बदली जीवन शैली, Lock down में कर रहे साहित्‍य साधना

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ जंग के लिए जीवनशैली में बदलाव और लॉक डाउन (Lock Down) का पालन बेहद जरूरी है। ऐसा की कर रहे हैं हरियाणा के पूर्व कृषि मंत्री और भाजपा के वरिष्‍ठ नेता ओमप्रकाश धनखड़। देश भक्ति से ओतप्रोत और किसानों की दुख तकलीफों को उजागर करते हुए खुद के गीत-रागनियां गढऩे वाले धनखड़़ आजकल साहित्य साधना में व्यस्त हैं।

loksabha election banner

महात्मा बुद्ध का कोई सीरियल देखना नहीं छोड़ते धनखड़

महात्मा बुद्ध के जीवन पर आधारित धारावाहिक हों या फिर उन पर लिखी कोई पुस्तक, उसे देखना-पढ़ना धनखड़़ की दिनचर्या में शामिल हो गया है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और भाजपा की जड़ों से जुड़़े धनखड़ आजकल लेखन भी कर रहे हैं। कोरोना वायरस उनकी चिंता का बड़ा विषय है। अपने सर्किल के लोगों को नियमित फोन कर कोरोना से बचने की सलाह देने का धनखड़ कोई मौका नहीं छोड़ रहे।

घर में व्‍यायाम करते हरियाणा के पूर्व मंत्री ओमप्रकाश धनखड़।

स्पेशल लड्डू, बुद्ध के सीरियल और यहूदी प्रोफेसर की किताब के कायल धनखड़

ओमप्रकाश धनखड़ भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की कैबिनेट में कृषि, सिंचाई व पशुपालन मंत्री रह चुके हैं। कृषि व सिंचाई मंत्री रहते हुए उन्होंने लोगों को प्रेरित करने वाले कई गीत लिखे। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते धनखड़ आजकल गुरुग्राम में रह रहे हैं। इससे पहले चंडीगढ़ और पंचकूला में रहते थे। धनखड़ ने फिलहाल अपनी जीवन शैली में मामूली बदलाव किया है। कार्यकर्ताओं और लोगों से मिलने का क्रम थोड़ा कम हुआ है, लेकिन प्रत्येक फोन काल का जवाब धनखड़ दे रहे हैं और फोन पर ही समस्या का समाधान कर रहे हैं।

घर में व्‍यायाम करते हरियाणा के पूर्व मंत्री ओमप्रकाश धनखड़।

धनखड़ सुबह साढ़े छह बजे उठते हैं। सुबह ही सात्विक घर में बने लड्डू के साथ एक कप चाय पीते हैं। फिर स्वाध्याय में लग जाते हैं। धनखड़ ने बताया कि आजकल यहूदी प्रोफेसर डा. मुवाल नोआ हरारी की पुस्तक 'सेपियंस' पढ़ रहे हैं, जिसमें 21वीं सदी के 21 सबक का जिक्र है। सोसायटी की समस्या और उनका समाधान कैसे हो, यह इस पुस्तक का सार है। धनखड़ समय मिलने पर आध्यात्मिक शिरोमणि ग्रंथ अष्टावर्क की गीता तथा जे. कृष्णमूर्ति की पुस्तक प्रथम और अंतिम मुक्ति का भी अध्ययन कर रहे हैं।

अष्टावर्क की गीता और जे कृष्णमूर्ति की प्रथम और अंतिम मुक्ति किताब का कर रहे अध्ययन

धनखड़ सिर्फ दो समय भोजन करते हैं। सुबह करीब साढ़े दस बजे उनका पहला नाश्ता और भोजन होता है, जबकि रात को आठ से नौ बजे के बीच भोजन कर लेते हैं। महात्मा बुध के सीरियल धनखड़ निरंतर देखते हैं। हर रोज कोई न कोई संदेशप्रद मूवी (फिल्म) देखना भी धनखड़ की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है।

दिन भर में जितने लोगों के फोन आते हैं, उन्हें जवाब देना तथा रात को दिन भर के अनुभवों को कलमबद्ध करना धनखड़ ने अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया है। धनखड़ का कहना है कि योग और कम आहार के साथ लाकडाउन का जिम्मेदारी से अनुपालन ही हमें गंभीर बीमारी से बचा सकता है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



यह भी पढ़ें: कर्फ्यू व Lock down तोड़ने वाले इटली से लें सबक, वहां रह रहे पंजाबियों ने किया डरावने हालात का खुलासा

यह भी पढ़ें: Corona से जंग में अच्‍छी खबर, COVID-19 वायरस को खत्‍म करेगी CSIO की खास मशीन


यह भी पढ़ें: शताब्दी एक्‍सप्रेस में Corona मरीज संग सफर करने वाले 39 यात्री क्‍वारंटाइन, दाे नहीं मिले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.