Move to Jagran APP

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में जलाभिषेक यात्रा से पहले पुलिस अलर्ट, धारा 144 लागू; बॉर्डर किए जा रहे सील

Nuh Violence प्रशासन को अंदेशा है कि 28 अगस्त को होने वाली धार्मिक यात्रा में शामिल होने के लिए एक दिन पहले ही विभिन्न प्रदेशों व क्षेत्रों से हिंदू संगठनों के पदाधिकारी व अन्य लोग जिले में आ सकते हैं। इसीलिए जिला में हरियाणा की सीमा से लगते अन्य प्रदेशों के बार्डरों को जिला प्रशासन द्वारा सील किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Sun, 27 Aug 2023 10:39 AM (IST)Updated: Sun, 27 Aug 2023 10:39 AM (IST)
Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में जलाभिषेक यात्रा से पहले पुलिस अलर्ट, धारा 144 लागू

नूंह, जागरण संवाददाता। 28 अगस्त को होने वाली विहिप और बजरंग दल की प्रस्तावित जलाभिषेक यात्रा से पहले जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है।

loksabha election banner

प्रशासन पहले हुई यात्रा के दौरान पूरे जिला हुई हिंसा (Nuh Violence) को देखते हुए यात्रा को अनमति नहीं दे रहा है। इंटरनेट सेवा शनिवार दोपहर से बंद कर दी गई है। वहीं, जिले में एहतियात के तौर पर धारा 144 लागू कर दी गई है।

57 स्पेशल डयूटी मजिस्ट्रट किए गए नियुक्त

जिला की सभी सीमाओं को आज शाम से ही सील कर दिया जाएगा। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 57 स्पेशल डयूटी मजिस्ट्रट नियुक्त किए गए हैं।

सुबह 11 बजे अधिकारियों की बैठक होगी जिसमें फरीदबाद के मंडलायुक्त के अलावा 31 जुलाई से ही नूंह में कैंप कर रही एडीजीपी ममता सिंह नोडल ऑफिसर अजीत बालाजी जोशी उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा, पुलिस अधीक्षक नरेंद बिजारणियां सहित कई अधिकारी शामिल होंगे।

28 को जिले में बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज व बैंक

जिले की सीमाओं पर पुलिस के अलावा आरएएफ, आइटीपीपी और अन्य अर्धसैनिक बलों को जवान तैनात किए जा रहे हैं। शाम को पूरे जिले में फ्लैग मार्च निकालने की तैयारी है।

स्कूल-कॉलेज तथा अन्य शिक्षण संस्थाए 28 अगस्त को बंद रहेंगी। इसके साथ ही बैंकों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। जिसके लिए उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी से लेकर बैंक अधिकारियों को निर्देश भी दे दिए हैं।

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 28 को निकाली जा रही संभावित जलाभिषेक यात्रा के दौरान सर्तकता के चलते यह निर्णय लिया गया है। उपायुक्त का कहना है कि यात्रा में शामिल लोगों को सीमा पर ही रोक लिया जाएगा।

यात्रा से पहले प्रशासन हुआ अलर्ट, बॉर्डर किए जा रहे हैं सील

जिला प्रशासन नूंह द्वारा अनुमति प्रदान ना करने के बावजूद भी विभिन्न हिंदू संगठनों द्वारा 28 अगस्त को नूंह के नल्हड़ मंदिर से निकाली जाने वाली संभावित बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा को लेकर जिला प्रशासन ने जहां एक ओर हरियाणा के साथ लगते अन्य प्रदेशों की सीमाओं को सील कर दिया है। वहीं सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध किए हैं।

जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए फरीदाबाद मंड़लायुक्त विकास यादव ने 32 स्पेशल डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। गुप्तचर विभाग पूरी तरह से सक्रिय है। हर घटना पर कड़ी नजर लगाए हुए है। कहीं 31 जुलाई 2023 वाली चूक फिर से ना हो जाए इसीलिए ये अपने अधिकारियों को पल-पल की खबर दे रहे हैं।

यात्रा को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सर्तक है। 27 व 28 अगस्त को नूंह जिले का कोई भी अधिकारी व कर्मचारी अपने मुख्यालय को नहीं छोड़ेगा। यदि किसी अधिकारी या कर्मचारी ने अपना मुख्यालय छोडा या जिले से बाहर गए तो उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही अगर कोई बाहरी व्यक्ति जिले में आएगा तो उसे सीमा पर ही रोककर वापस कर दिया जाएगा।

- धीरेंद्र खड़गटा, उपायुक्त नूंह

बता दें विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल द्वारा 31 जुलाई को नल्हड़ मंदिर से शुरू की गई बृजमंड़ल जलाभिषेक यात्रा के दौरान हिंसा हो गई थी। जिससे यह यात्रा अधूरी रह गई थी। जिले में काफी तनाव व्याप्त हो गया था।

अब इस अधूरी रह गई धार्मिक यात्रा को 28 अगस्त 2023 को पूरी करने के लिए विभिन्न हिंदू संगठनों ने शंखनाद कर दिया है। इसमें कई प्रदेशों व हरियाणा के कई जिलों से हिंदू संगठनों के लोगों के शामिल होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.