जागरण संवाददाता, पुन्हाना :

गोकशी को लेकर बदनाम उपमंडल के गांव जमालगढ़ से कलंक मिटने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार की रात खालों को बरामद करने गई टीम पर गांव के लोगों ने न केवल पथराव किया बल्कि अवैध हथियारों से जमकर पुलिस पार्टी पर फाय¨रग की। हालांकि घटना में किसी भी पुलिसकर्मी को गंभीर चोट नहीं आई, लेकिन पुलिस की कार्रवाई को पूरा नहीं होने दिया। पुलिस को गोतस्करों से मुठभेड़ कर 75 गायों की खालों को बरामद कर ही संतोष करना पड़ा वहीं तस्कर मौके से फरार हो गए। मामले में पुलिस ने 8 लोगों को नामजद कर 28 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। पुन्हाना थाना प्रभारी अशोक कुमार दहिया ने बताया कि मंगलवार को पुलिस को सूचना मिली कि जमालगढ़ गांव में फारूक पुत्र सलामू, सहिद पुत्र फारूक, सलामू व निन्ना पुत्र सलामू तस्करी के लिए गाय की खालों को इकट्ठा कर रहा है। इस पर पिनगवां व बिछौर थाने सहित पुन्हाना पुलिस ने गांव में सहाबुद्दीन के घर पर छापामारी की तो वहां पर भारी संख्या में गाय की खाल मिली। इस पर खालों को जमा करने लगे तो महिलाओं सहित 20-25 लोगों ने पुलिस पर पथराव करने के साथ ही फाय¨रग शुरू कर दी। इस दौरान पुलिस व गोतस्करों के बीच जमकर मुठभेड़ हुई। इस दौरान पिनगवां थाना की गाड़ी का शीशा भी टूट गया। भारी पुलिस बल को देख गोतस्कर मौके से भाग निकले। जबकि पुलिस गाय की खालों को बरामद कर पुन्हाना थाना ले आई। इसके साथ ही गोतस्कर गोकशी के लिए लाई गई गायों को भी मौके से भगाने में कामयाब रहे। मामले में फारूक पुत्र सलामू, सहिद पुत्र फारूख, सिराज पुत्र सलामू, निन्नों पुत्र सलामू, दीनू पुत्र अब्दूल गफूर, अयूब पुत्र रूक्का पुत्र सुलेमान, आशिक पुत्र समसु व अल्ली पुत्र अहमद को नामजद करने के साथ ही 15-20 अन्य लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

पंचायतों को नहीं दिख रहा असर :

गोकशी को लेकर उपमंडल के बड़े गांव ¨सगार, बिछौर, लु¨हगा व जमालगढ़ जैसे गांवों में गणमान्य लोगों द्वारा गोकशी को लेकर पंचायत कर गोकशी करने वाले लोगों के खिलाफ आर्थिक दंड व समाज से बहिष्कार करने का ऐलान किया हुआ है, लेकिन गांवों में इन पंचायतों व कमेटियों का असर देखने को नहीं मिल रहा है। आए दिन कहीं न कहीं से गोकशी की घटनाएं सामने आ रही है, इसके बाद भी लोग पंचायत स्तर पर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

---------------------

आठ नामजद सहित 20 लोगों के खिलाफ हत्या का प्रयास व गोवध अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। आरोपियों की तलाश की जा रही है, जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

अशोक कुमार दहिया, थाना प्रभारी पुन्हाना।

Posted By: Jagran